Type Here to Get Search Results !

विधानसभा चुनाव में 80 प्रतिशत से ज्यादा हो मतदान

विधानसभा चुनाव में 80 प्रतिशत से ज्यादा हो मतदान

स्वीप गतिविधियों के संचालन संबंधी कार्यशाला सम्पन्न


भोपाल । सिवनी। गोंडवाना समय। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने संभागायुक्तों और नगर निगम आयुक्तों की स्वीप संबंधी कार्यशाला में कहा है कि सभी बड़ी फैक्ट्री,पावर प्लांट और केन्द्रीय संस्थाओं के प्रबंधन के साथ बैठक कर अधिकारियों और कर्मचारियों से मतदान कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। शहरों के क्रीमीलेयर क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए निरन्तर स्वीप गतिविधियाँ चलायें, सोशल मीडिया में लगातार क्रियाशील रहें, व्हाट्सअप ग्रुप में लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सभी संभागायुक्त यह सुनिश्चित करें कि विधानसभा निर्वाचन-2018 में मतदान का लक्ष्य 80 प्रतिशत को प्राप्त किया जा सके। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीप गतिविधियों से इस बार संभागायुक्तों को भी जोड़ा गया है। प्रदेश में संभाग स्तर पर स्वीप समिति और शहरी क्षेत्र में शहरी स्तर की स्वीप गतिविधि समिति भी बनाई गई है। स्वीप गतिविधि में यह सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है कि प्रत्येक पोलिंग बूथ पर ई.व्ही.एम. और व्ही.व्ही.पेट का प्रदर्शन किया जाये। श्री राव ने कार्यशाला में कहा कि चुनाव में युवाओं और महिला मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये नवाचार करें। सोशल मीडिया पर भी मतदान करने की अपील करें। कार्यशाला में सभी संभागायुक्त, नगर निगम आयुक्त और स्वीप के संभाग स्तरीय नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

जिला स्तर पर प्रदान किये जायेंगे पुरस्कार 

बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विकास नरवाल ने कहा कि जिलों में समन्वय के साथ स्वीप गतिविधि संचालित हो। विधानसभा चुनाव-2018 में 80 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करते हैं, तो देश में पहली बार ऐसी उपलब्धि होगी। निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने पर केन्द्र, राज्य और जिला स्तर पर पुरस्कार भी प्रदान किये जायेंगे। प्रत्येक स्तर पर 7 श्रेणी में पुरस्कार वितरित होंगे। बैठक में बताया गया कि विगत विधानसभा चुनाव में उज्जैन संभाग में सर्वाधिक 78.83 % मतदान हुआ था। इस बार उज्जैन संभाग के लिये 85 प्रतिशत लक्ष्य दिया गया है। विगत विधानसभा चुनाव में सागर संभाग में सबसे कम मतदान 65 प्रतिशत रहा था। इस बार सागर में 75 से 80 प्रतिशत के बीच मतदान का लक्ष्य रखा गया है। बैठक में सुगम मतदान, सुगम्य पोर्टल, पिंक पोलिंग बूथ के बारे मे जानकारी दी गई। श्री नरवाल ने बताया कि शहरी क्षेत्र में नगर निगम आयुक्त को निर्वाचन जिला समन्वयक बनाया गया है।

मतदान तिथि के दो दिन पूर्व कोचिंग संस्थान बंद रखने दिये निर्देश

कार्यशाला में भोपाल संभागायुक्त ने बताया कि शिक्षा विभाग के सहयोग से सभी स्कूलों में बच्चों की डायरी में मतदान की अपील शिक्षकों के माध्यम से कराई जा रही है। मतदान के बाद पैरेंट्स के रिमार्क लिए जाएंगे। चार इमली, अरेरा कॉलोनी जैसे क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए क्यू लेस बूथ बनाये जाएंगे। सागर, जबलपुर में रक्षा प्रतिष्ठानों, देवास और कटनी में विभिन्न फैक्ट्रियों में मतदान के प्रति जागरूकता का अभियान चलायेंगे। चंबल संभाग में सेवा मतदाताओं की बड़ी संख्या को देखते हुए सेवा मतदाताओं को आमंत्रण पत्र के माध्यम से वोट देने की अपील प्रेषित की जा रही है। इंदौर कमिश्नर ने बताया कि स्थानीय भाषा और बोली के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। जबलपुर कमिश्नर ने 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं से युवाओं को मशाल देने तथा महिला क्रिकेट प्रतियोगिता एवं संकल्प दिलाकर मतदान की प्रेरणा की जानकारी दी। होशंगाबाद कमिश्नर ने गर्भवती महिलाओं को वोट करने के लिये विशेष सुविधाएँ उपलब्ध कराने, मतदान तिथि के दो दिन पूर्व कोचिंग संस्थान बंद रखने, ताकि युवा वर्ग मतदान कर सके, की जानकारी दी। बैठक में शहरी क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी नगर निगम आयुक्तों ने अपनी कार्य-योजना प्रस्तुत की।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.