Type Here to Get Search Results !

रायशुमारी,दावेदारी और लिफापे में बंद हुई उम्मीदवारी

रायशुमारी,दावेदारी और लिफापे में बंद हुई उम्मीदवारी तो चुनाव में बागी करेंगे गद्दारी

रायशुमारी में सिवनी और केवलारी के भाजपा पदाधिकारियों  ने दिखाए तेवर

सिवनी।गोंडवाना समय। सिवनी जिले की चारों विधानसभा में प्रत्याशियों की तलाश के लिए प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ताओं ने बुधवार 17 अक्टूबर को रायशुमारी कर भाजपा पदाधिकारियों की नब्ज टटोल ली है। राजनैतिक सूत्रों की मानें तो हाईकमान द्वारा सिवनी विधानसभा की टिकिट पहले ही भाजपा में शामिल हुए निर्दलीय और जीते हुए विधायक दिनेश राय मुनमुन कर दी है लेकिन रायशुमारी में शामिल हुए लोगों की मानें तो भाजपा कार्यालय में हुई भाजपा पदाधिकारीगणों की रायशुमारी दिनेश राय मुनमुन के खिलाफत में हुई राय शुमारी में तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा लोगों के नाम प्रत्याशियों की पैनल में गए हैं। भाजपा की राय शुमारी में केवलारी विधानसभा के भाजपा पदाधिकारियों ने अपने-अपने परिचित और खासमखास लोगों को जोड़कर प्रत्याशियों के पैनल में अपना नाम जुड़वाया है। हर कोई कह रहा है कि राय शुमारी में उसका नाम अव्वल स्थान पर है। हालांकि उसकी हकीकत तो प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के नेता ही पता पाएंगे कि किस व्यक्ति के लिए ज्यादा राशमुारी हुई है।

राय शुमारी में भले कमजोर लेकिन मतदाताओं में दमदार-

भाजपा कार्यालय में बुधवार 17 अक्टूबर को आयोजित हुई रायशुमारी  में भले ही दिनेश राय मुनमुन को भले ही कमजोर माना जा रहा हैे लेकिन मतदाताओं के बीच उनसे ज्यादा दमदार कोई नजर नहीं आ रहा है। अपने दम पर पहली बार चुनाव लड़कर भले ही वे हार हर गए थे लेकिन वे दूसरी स्थिति में थे और कांग्रेस को तीसरे नंबर पर लाकर खड़ा कर दिया था। इसके बाद जब उन्होंने फिर निर्दलीय रूप से अपने दम पर चुनाव लड़ा तो भाजपा और कांग्रेस दोनों के प्रत्याशियों को मात देकर तकरीबन 20 हजार से अधिक मतों से जीतकर वे पहली बार विधायक बने। ऐसे में टिकिट की दावेदारी में उनका पलडा भारी है। दूसरी तरफ वे अपने दम पर पैसे खर्च कर चुनाव लड़ने में भी सक्षम हैं जबकि पैनल शामिल प्रत्याशियों के कई ऐसे नाम हैं जो कार्यकर्ताओं को चाय-नास्ता कराने में भी सक्षम नहीं है और मुंगेरीलाल की तरह प्रत्याशी का सपना देखकर अपना नाम पैनल में रखवाऐं हैं।

रायशुमारी में बिसेन को लेकर राय-

सिवनी विधासनसभा से एकमत हुए भाजपा पदाधिकारियों ने पैनल में पूर्व मंत्री रह चुके डॉक्टर ढालसिंह बिसेन का नाम भी रखा है। राजनैतिक सूत्र बताते हैं कि सिवनी,केवलारी और बरघाट विधानसभा में कार्यकर्ताओं की अच्छी पकड़ होने और मतदाताओं की संख्या भी अच्छी होने के कारण सिवनी विधानसभा की टिकिट उन्हें भी दी  जा सकती है। हालांकि सूत्र बताते हैं कि वे विधानसभा की बजाय लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं लेकिन सूत्र बताते हैं कि उन्हें सिवनी की टिकिट मिलने की शत प्रतिशत संभावना बताई जा रही है। सूत्र बताते हैं कि अगर उन्हें टिकिट नहीं मिलती है तो केवलारी,बरघाट और सिवनी विधानसभा में मौजूद उनके समर्थक बगावत कर सकते हैं। रायशुमारी में सिवनी विधानसभा क्षेत्र के लिए डॉक्टर ढालसिंह बिसेन, दिनेश रायमुन,संजू मिश्रा, राजेश त्रिवेदी,सुनील बघेल,सुजीत जैन, नरेश दिवाकर,ज्ञानचंद सनोड़िया सहित एक दर्जन लोगों के नाम पैनल में गए हैं।

केवलारी की रायशुमारी में दिखाया स्थानीय-

सिवनी विधानसभा के बाद केवलारी विधानसभा के प्रत्याशी को लेकर रायशुमारी हुई है। केवलारी विधानसभा के प्रत्याशी को लेकर राय शुमारी में स्थानीय प्रतिनिधि का मुददा बना रहा। केवलारी के स्वराज बघेल,वेदसिंह ठाकुर,प्रमोद राय,रामलाल राय,श्रीराम ठाकुर,गजानंद पंचेश्वर,मुकेश बघेल,सचेन्द्र वर्मा पहले तो रायशुमारी को लेकर विरोध करते रहे। जिसमें स्वराज सिंह बघेल तो खुलकर सामने आ रहे थे। इसके बाद एक राय होकर स्थानीय प्रत्याशी के नाम पर फोकस करने को लेकर राय शुमारी हुई।

सिर्फ नोटंकी पहले से ही तय हो गई टिकिट-

केवलारी विधानसभा के भाजपा पदाधिकारियों में आशंका है कि प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर से पहले से ही टिकिट किसे देना है उसको तय कर लिया गया है लेकिन कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोलने और किसके तेवर बगावत के लिए दिखाई दे  रहे हैं उसकी पतासाजी के लिए पदाधिकारियों में राय शुमारी  की नोटंकी की जा रही है।

कार्यकर्ता रहे उपेक्षित-

चुनाव जिताने में सबसे ज्यादा भूमिका जमीनी और बूथ स्तर पर काम करने वाले कार्यकर्ताओं की भूमिका रहती है लेकिन भाजपा कार्यालय में हुई रायशुमारी में उन्हें उपेक्षित किया गया। राय शुमारी में सिर्फ सासंद-विधायक, जिला अध्यक्ष,पूर्व जिला अध्यक्ष,मंडल अध्यक्ष, बैंक के अध्यक्ष,जिला पंचायत,जनपद पंचायत,नगरपालिका,नगरपरिषद  के अध्यक्ष सहित  अन्य पदाधिकारियों को बुलाया गया था लेकिन कार्यकर्ताओं को नहीं बुलाया गया। भाजपा कार्यालय  में रायशुमारी  देखने आए कई भाजपा कार्यकर्ता अपने मन और दिल की बात कहते नजर आए।

गुमठी और नास्ते की दुकान में रायशुमारी-

जबलपुर  के विनोद मिश्रा एवं रीवा सासंद जनार्दन मिश्रा जहां भाजपा कार्यालय में राय शुमारी कर रहे थे। वहीं केवलारी,बरघाट,लखनादौन और सिवनी के  कई क्षेत्रों व विकासखंडों से आए भाजपा कार्यकर्ता चायपान की गुमठी और भाजपा कार्यालय के सामने स्थित नास्ते की दुकान में होकर मौखिकतौर  पर अपने चहेतों की रायशुमारी कर रहे थे हालांकि यह रायशुमारी उनके दिल का दर्द था। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.