Type Here to Get Search Results !

ऊपर से दौड़ेगी छुकछुक,नीचे बारिश में जनता होगी हलाकान

ऊपर से दौड़ेगी छुकछुक,नीचे बारिश में जनता होगी हलाकान

रेलवे के निर्माण कार्य में ठेकेदार बरत रहे तकनीकी खामिया


सिवनी। गोंडवाना समय। 
छिंदवाड़ा से नैनपुर तक की बड़ी लाइन के कार्य को 2020 तक पूरा करने के लिए रेलवे के ठेकेदार तेजी से निर्माण कार्य कर रहे हैं लेकिन उस निर्माण कार्य में ठेकेदारों द्वारा न केवल तकनीकी खामियां बरती जा रही है बल्कि मजदूरों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। जगह-जगह बन रहे रेलवे पुल के निर्माण कार्य में बिना सुरक्षा संसाधन के मजदूर काम कर रहे हैं। वहीं स्थानीय मजदूरों से भरपूर काम लेकर मजदूरी भी कम दी जा रही है।

संकरे ब्रिज,बड़े वाहनों की आवाजाही में बनेगा रोड़ा

इंदावाड़ी,भोमा और मजार के पास बनाए जा रहे ब्रिज में इंदावाड़ी का ब्रिज बड़ा संकरा बनाया जा रहा है। इतना संकरा बनाया गया है कि एक समय में एक ही वाहन उस ब्रिज के नीचे से निकल सकता है। एक ही समय में दोनों तरफ से वाहन आ गए तो जाम और हादसे की स्थिति निर्मित हो सकती है। ग्रामीणों की मानें तो इंदावाड़ी गांव के इस मार्ग से कई गांव के लोगों एवं किसानों की आवाजाही होती है। किसान ट्रैक्टर और हार्वेस्टर जैसे उपकरण भी लेकर निकलते हैं लेकिन जिस तरीके से रेलवे कम्पनी के ठेकेदार द्वारा संकरा ब्रिज बनाया गया है उससे ऐसा लगता है कि टैक्टर तो किसी तरह से निकल जाएगा लेकिन हार्वेस्टर का निकल पाना मुश्किल होगा।

बारिश में ब्रिज के नीचे सड़क में भरेगा पानी-


रेल्वे कम्पनी के ठेकेदारों ने जगह-जगह जो ब्रिज बनाए जा रहे हैं उनके निर्माण में तकनीकी खामियां दिखाई दे रही है। ब्रिज के दोनों ओर बनाई जा रही सड़क का ऊपरी हिस्सा ऊपर और दो हिस्सा ढालान में है जिसमें बारिश के दौरान ब्रिज के नीचे बारिश के  दौरान पानी भरने की संभावना है इसके बावजूद  पानी निकासी के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया है। हालांकि पाइप लगाकर पानी निकासी करने का दावा किया जा रहा है लेकिन पानी कहां और कैसे निकासी करेंगे उसकों लेकर कहीं भी कोई जगह नहीं छोड़ी गई है। ऐसे में काम पूरा होने के बाद बारिश के दौरान रेल तो आसानी से ब्रिज से होकर गुजर सकती है लेकिन सड़क से गुजरने वाले वाहनों को बारिश के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.