Type Here to Get Search Results !

मम्मी-पापा आप बिना किसी लोभ लालच, जातिगत बहकावे में आये बिना मतदान करने जायेंगे

मम्मी-पापा आप बिना किसी लोभ लालच, जातिगत बहकावे में आये बिना मतदान करने जायेंगे

मतदान के लिये बच्चों ने भावुक पत्र तो पढ़ते ही अभिभावकों की आंखे हुई नम

सिवनी। गोंडवाना समय।
भारतीय संविधान में मतदाताओं को मतदान करने का विशेष अधिकार दिया गया है इस अधिकार के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये जिला प्रशासन द्वारा एक अभियान चलाया गया था । जिसमें छटवीं से 12वीं तक के 1247 शासकीय,अशासकीय शालाओं को शामिल किया गया था। इसी तारतम्य में जिला कलेक्टर गोपाल चन्द्र डाड ने बताया कि इस अभियान में उन्हें भारी सफलता मिली है बच्चों ने अपने पत्रों में अपने अंतरमन की बात को रखने का प्रयास किया है। गोपाल चंद्र डाड ने बताया कि 1 लाख 44 हजार 89 बच्चों ने अपने पालकों एवं माता,पिता,दादा,दादी,नाना,नानी,मामा,मामी को 28 नवम्बर को मतदान करने के लिये भावात्मक पत्र लिखा। इन पत्रों को पढ़ने के बाद निश्चित ही समाज में जागरूकता का वातावरण निर्मित हुआ है और उम्मीद की जा रही है कि बच्चों के इस प्रयास को अभिभावक गंभीरता से लेते हुये शत,प्रतिशत मतदान करेंगे। आपने आगे बताया कि मतदान करने की अपील के साथ साथ इन पत्रों में से 1 लाख 43 हजार 219 बच्चों ने पालकों से वचन प्राप्त कर पत्र अपने स्कूलों में जमा भी किया है जिसे जिला कलेक्टर को 26 नवम्बर को सौंपा गया साथ ही मतदान के लिये जागरूक करने वाले इन पत्रों को निश्चित ही जिला प्रशासन उच्चाधिकारियों तक अवश्य पहुंचायेगा। जिससे अन्य जिलों में भी लोग प्रेरणा ले सके। श्री जैन ने बताया कि सिवनी जिले के हाई स्कूल 196स्कूलों के 22539 बच्चें हॉयर सेकेण्डरी के 210 शालाओं के 77208 बच्चों ने पत्र लिखा है मीडिल स्कूल की 814 शालाओं के 44932 बच्चों ने पत्र लिखे इस तरह 144679 बच्चों ने पत्र लिखे है। निश्चित ही आगामी भविष्य में इन बच्चों को निर्वाचन कार्य में सहयोग देने के लिये सम्मानित किया जा सकता है। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी एसपी लाल,जनशिक्षा केन्द्र प्रभारी गोपाल सिंह बघेल,एपीसीसी महेश गौतम,आरपी बोरकर, विपनेश जैन,पीयूष जैन,श्री नेमा,शर्मिला दास,अजय ढबले,प्रसेन दीक्षित, सुरेश दुबे सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

पहले मतदान करेंगे, फिर जलपान करेंगे 

मतदान दिनांक-28 नवंबर 2018

बालहठ मतदान का जिद है मतदान की पत्र लेखन में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी मध्य प्रदेश की छात्रा आकांक्षा ने निर्भिक, निष्पक्ष मतदान को लेकर अपने माता-पिता को दिनांक 23 नवंबर 2018 को पत्र लिखा है । 

पूज्य माता-पिता
सादर प्रणाम मैं यहां सकुशल हूं तथा मेरी पढ़ाई भी बहुत अच्छी चल रही है । आपको आज मुझे मतदान के विषय में पत्र लिखते हुये अत्यंत हर्ष हो रहा है । मॉं-पिता जी आप दोनों ने मुझे बचपन से ही मुझे अपना प्रत्येक कर्तव्य निभाना सिखाया है । आपने मुझे सही और गलत की पहचान करना सिखाया है । आप सदा से ही मेरे प्रेरणास्त्रोत रहे है परंतु आज मैं आपसे एक वचन कि अपेक्षा करती हूं कि आप बिना लोभ लालच या किसी जातिगत बहकावे में आये बिना मतदान करने जायेंगे । मतदान करके आप अपने देश के इस परम कर्तव्य को सच्चा नागरिक होने के नाते निभायेंगे । एक मत भी इस लोकतंत्र के लिये बहुत महत्वपूर्ण है । मत देने से न तो कोई हानि है और न ही कोई नुकसान । मैं आपसे यह अपेक्षा करती हूं कि आप दोनों मतदान करने स्वयं भी जायेंगे तथा दूसरे लोगों को भी ले जायेंगे । आपसे इसी अपेक्षा के साथ में पत्र समाप्त करती हूं ।
आपके उत्तर की प्रतिक्षा में आपकी प्यारी पुत्री आकांक्षा 

मतदान से भरोसा, मतदान में विश्वास, तो आम आदमी रचता इतिहास 

वहीं इसी मोती नाला के पास कबीर वार्ड, डूंडा सिवनी की रहने वाली दृष्टि ने 22 नवंबर 2018 को अपने प्यारे मम्मी-पापा को पत्र लिखा है क्या लिखा है पत्र में पढ़े 

प्यारे मम्मी पापा 
मेरे भविष्य के असली निर्माता आप है । मैँ जानती हूं कि आप अपने कर्तव्यों से कभी पीछे नहीं हटे है और न ही हटेंगे । जैसे कि आप जानते है कि हम सभी प्रजातांत्रिक देश के निवासी है । एक ऐसा देश जिसने अपने देशवासियों को अपने भविष्य को अपने हाथों से सुनिश्चित करने के वरदान से अलंकृत किया है । एक ऐसा अधिकार व कर्तव्य जिसने हमें हमारे देश को प्रगति की ओर ले जाने का मौका दिया है । मतदान हमारा कर्तव्य हमारा अधिकार है । मैं चाहती हूं कि आप हर बार की तरह इस बार भी अपने अधिकार का प्रयोग करें व देश के आने वाले भविष्य का स्वागत करें । आशा करती हूं कि 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में आप अपना बहुमूल्य वोट देने जरूर जायेंगे । धन्यवाद आपकी बेटी दृष्टि

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.