Type Here to Get Search Results !

हाइटेक हाइवे,11 किलोमीटर अवाज रहेगी गायब

हाइटेक हाइवे,11 किलोमीटर अवाज रहेगी गायब

जंगल में हाइवे नहीं डालेगा खलल

विनोद यादव सहायक संपादक
सिवनी। गोंडवाना समय। 
भारी विवाद और सालों की मशक्कत के बाद 29 किलोमीटर का हाइवे हाइटेक बनाया जा रहा है। पेंच का क्षेत्र  में वन्यप्राणियों बाहुल्य इलाके में जानवरों को किसी तरह की खलल और व्यवधान उत्पन्न न हो इसके चलते 11 किलोमीटर अंडरपास और एयूएम साउंड ब्रिज बनाए जा रहे हैं। वहीं बीच में गार्ड जैसा रहेगा जिसका काम बड़ी तेजी से चल रहा है। हाइटेक हाइवे और ओवर ब्रिज बनकर तैयार होने के बाद पहाड़ी का यह क्षेत्र पर्यटन जैसा नजर आएगा। हालांकि रोड निर्माण कम्पनी का कहना है कि अगर जंगल की 60 मीटर एरिया की ओर अनमुति मिलती तो फोरवे  हाइवे सिक्सलेन जैसा नजर आता।

दो साल में तैयार करके देना है हाइवे

दिलीप बिल्डकॉन कम्पनी के प्रोजेक्ट मैनेजर टीके सिन्हा ने बताया कि  खवासा से मोहगांव तक 29 किलोमीटर तक अधूरे पड़े फोरलेन का निर्माण कार्य 730 करोड़ रुपए से बनाया जा रहा है। भारत सरकार ने उन्हें इस हाइवे को पूरा करने के लिए दो साल का समय निर्धारित किया है। जिसका निर्माण कार्य 10 अगस्त 2018 से प्रारंभ हो चुका है। 12 किलोमीटर पहाड़ी एरिया होने के कारण परेशानी आ रही है जिसके चलते उन्होंने 12 सरकार से तीन साल का समय मांगा था लेकिन सरकार ने मना कर दिया। ऐसे में दिन रात काम करके समय पर हाइवे निर्माण करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। हाइवे निर्माण की गति में रफ्तार देने के लिए चार दिन पूर्व ही विदेश से सड़क निर्माण की हाइटेक मशीन बुलवाई गई है। कम्पनी द्वारा 35 प्रतिशत काम किया जा चुका है। कम्पनी के प्रोजेक्ट मैनेजर बताते हैं कि किसी भी लेयर में पांच किलोमीटर काम होने के बाद ही उन्हें शासन से राशि मिलती है। इसलिए वे तेजी से काम करने में जुटे हुए हैं।

250 मीटर में तालाब बनाएगी कम्पनी

भारत सरकार ने हाइवे निर्माण के साथ-साथा जल संरक्षण और वन्यप्राणियों की प्यास बुझाने के लिए 250 मीटर की दूरी पर हाइवे के दोनों तरफ तालाब बनाने के निर्देश मिले हैं लेकिन सूत्र बताते हैं कि वन विभाग तालाब निर्माण में अड़ंगा डाल रहा है। हालांकि हाइवे निर्माण कार्य कर रही दिलीप बिल्डकॉन कम्पनी तीन तालाब बना चुकी है। ये तालाब नि:शुल्क रूप से बनाए जा रहे हैं।

खवासा में बनेगा टोल प्लाजा

हाइवे बनने के बाद खवासा के पास कम्पनी द्वारा टोला प्लाजा बनाया जाएगा लेकिन लोगों द्वारा किया गया अवैध कब्जा आड़े आ रहा है।  प्रशासन अवैध कब्जे  को हटाने में कोई ध्यान नहीं दे रहा है। कम्पनी के प्रोजेक्ट मैनेजर बताते हैं कि पूर्व में कुरई  के बाहर से बायपास बनने वाला था जिसका मुआवजा लोगों को दे दिया गया है उस कब्जे को भी प्रशासन नहीं हटा रहा है।अब लोग यह कहते नजर आ रहे हैं कि उन्हें मुआवज नहीं मिला है।

मौत के आकड़े में आएगी गिरावट

हम बता दें कि मोहगांव से कुरई तक पड़ने वाले मोड़ों पर अब तक सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हजारों की संख्या में लोग अपाहिज हो चुके हैं। कई वाहनों से सामग्री का नुकसान हो चुका है। वहीं खतरे के चलते धीरे-धीरे चलना पड़ता था लेकिन फोरलेन हाइवे बनने के बाद दुर्घटनाओं में बहुत कमी  आ जाएगी। वहीं लोगों सिवनी,जबलपुर,बालाघाट,नरसिंहपुर के लोगों को नागपुर पहुंचने में कम समय लगेगा। डीजल,पेट्रोल की भी बचत होगी।





Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.