Type Here to Get Search Results !

कमलनाथ आपकी पेंच परियोजना को जुलानियां ने कर दिया बर्बाद

कमलनाथ आपकी पेंच परियोजना को जुलानियां ने कर दिया बर्बाद

भाजपा के राज में पीएस जुलानिया,ऐरीकेशन और ठेकेदार ने जमकर किया भ्रष्टाचार

सिवनी। गोंडवाना समय।
कांग्रेस सरकार के राज में पेंच परियोजना के प्रोजेक्ट को स्वीकृत कराने में अहम भूमिका निभाने वाले मुख्यमंत्री कमलनाथ आपकी महत्वाकांक्षी पेंच परियोजना को तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुंह बोले अफसर पीएस  राधेश्याम जुलानिया ने नहर निर्माण कम्पनी सरला-मेंटेना के साथ मिलकर भ्रष्टाचार और घटिया निर्माण कार्य को अंजाम देकर जहां देखों वहां नहर को बर्बाद कर दिया है। पीएस जुलानिया और ऐरीकेशन विभाग के ईई राजू फिरके और उनके इंजीनियरों ने मिलकर भ्रष्टाचार का यह खेल आपके गृह जिला छिंदवाड़ा के साथ-साथ सिवनी जिले में भी जमकर किया गया है। जहां-तहां से ढही हुई नहर,दरार और मिट्टी उगलती हुई नहर की पुलिया खुद ब खुद बयां कर रही है।

शिवराज ने नहीं दिया ध्यान अब किसानों को कमलनाथ से उम्मीद

सिवनी जिले में सरला-मेंटेना कम्पनी द्वारा मनमर्जी के साथ घटिया निर्माण कार्य करने के मामले को लेकर शिवराज सरकार के शासन में  जिला स्तर पर बैठे हुए अधिकारी-कर्मचारियों से लेकर भोपाल ऐरीकेशन विभाग के बड़े अफसर सहित सीएम हेल्प लाइन और सरला-मेंटेना कम्पनी में हिस्सेदार बताए जा रहे पीएस राधेश्याम जुलानिया को भी शिकायत की गई लेकिन कोई जांच नहीं की गई।
राधेश्याम जुलानिया ने गोंडवाना समय द्वारा फोन पर की गई वार्तालाप के दौरान जांच का आश्वासन देना तो दूर साफतौर पर कह दिया था कि वे खुद जाकर जांच नहीं करेंगे। अब ऐसे में किसानों के कर्जमाफी का वायदा पूरा करने वाले  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ से जिले के किसानों को पेंच परियोजना में हुए भ्रष्टाचार की जांच और भ्रष्ट अफसरों को हटाए जाने की उम्मीद बन गई है।

कांग्रेस सरकार के राज में बना था पेंच परियोजना का प्रोजेक्ट

1986 में  कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सिवनी-छिंदवाड़ा की महत्वाकांक्षी पेंच परियोजना का प्रोजेक्ट तैयार हुआ था। 1986 में जब प्रोजेक्ट तैयार हुआ था तब इसकी कुल लागत 91.60 करोड़ रुपए थी और सिंचाई का रकबा 19 हजार हैक्टेयर था। 2003 में निर्माण कार्य शुरू हो गया था लेकिन कछुए की रफ्तार में काम होते रहा। जानकारी के मुताबिक 2015 में भाजपा सरकार के कार्यकाल में यह प्रोजेक्ट रिवाइज हुआ और उसकी लागत 2191.14 करोड़ हो गई और सिंचाई का रकबा 1 लाख 14 हजार 882 हैक्टेयर हो गया।

किसानों के लिए महत्वपूर्ण और जीवनदायिनी है पेंच परियोजना

मुख्यमंत्री कमलनाथ जी सिवनी जिले के किसानों के लिए पेंच परियोजना महत्वपूर्ण और जीवनदायिनी है। जिले में अधिकांश लोग खेती पर ही निर्भर है। पानी के अभाव में लोगों की जमीनें बंजर पड़ी रहती थी लेकिन नहर आने से किसानों और उनकी जमीन पर जान आ गई है
ऐसे में भ्रष्टाचार का खात्मा करने की बात करने वाली आपकी सरकार द्वारा अगर सरला-मेंटेना कम्पनी और जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों द्वारा निर्माण कार्य में किए जा रहे भ्रष्टाचार पर रोक नहीं लगाई गई तो करोड़ों  रुपए की लागत से बनाई जा रही पेंच नहर और उसकी पुलिया कुछ ही समय पर बर्बाद हो जाएंगी।
जिससे किसानों को सिंचाई में भी परेशानियां झेलनी पड़ेगी। वहीं सरकार का पैसा भी बर्बाद होगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.