Type Here to Get Search Results !

शिकायतों की जांच एवं निराकरण के लिए समिति गठित एवं किसानों की शिकायतों के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

शिकायतों की जांच एवं निराकरण के लिए समिति गठित एवं किसानों की शिकायतों के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

07642-252246 कंट्रोल रूम नम्बर

मण्डला। गोंडवाना समय। 
कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार शासन के निदेर्शानुसार जयकिसान ऋणमाफी योजना अंतर्गत सरकारी बैंको, सहकारी समितियों एवं अन्य बैंको से लिए गए ऋणों को फर्जी तरीके से दिखाये जाने पर कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा इस प्रकार की शिकायतें की जा रही है कि प्रकाशित सूची में उनके द्वारा या तो ऋण प्राप्त नहीं किया गया है या दशार्ये गये ऋण की राशि में अंतर है। उक्त प्रकार की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश जारी कर सहायक आयुक्त सहकारिता राजेश उईके को कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। उन्होंने कंट्रोल रूम में सहायता के लिए सहायक ग्रेड-3 प्रदीप बरमैया को सहायक नोडल, तकनीकि सहायक के रूप में व्हीके अम्बूलकर तथा सहायक ग्रेड-3 अजीत कुशवाहा की भी नियुक्ति कर दी है। श्री जटिया ने उक्त शासकीय सेवकों की अलग-अलग समय में ड्यूटी निर्धारित कर दी हैं। पहली पाली प्रात: 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगी जिसमें नोडल एवं सहायक नोडल डयूटी करेंगे। दूसरी पाली में 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक तकनीकि सहायक एवं सहायक ग्रेड-3 ड्यूटी करेंगे। कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना अंतर्गत किसानों से प्राप्त होने वाले शिकायतों के निराकरण के लिए समिति गठित करने के आदेश जारी कर दिये हैं। उन्होंने गठित समिति में शिकायतों की जांच एवं निराकरण के लिए राजस्व, कृषि तथा सहकारिता के अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। कलेक्टर ने समिति के अध्यक्ष के रूप में डिप्टी कलेक्टर व्हीके कर्णं तथा सचिव के रूप में सहायक आयुक्त सहकारिता, श्रीधर उईके की नियुक्ति कर दी है। उन्होंने सदस्य के रूप में अनुविभागीय कृषि अधिकारी मधुअली, महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित राजेश रैकवार तथा जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक रणवीर सिंह की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिये हैं। कलेक्टर ने उक्त समिति को किसानों से प्राप्त होने वाली शिकायतों के त्वरित एवं संतुष्टिपरक निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिये हैं।

सजग रहकर फसलों को पाले से बचाऐं

जिले में तापमान के गिरने के कारण पाले की स्थिति निर्मित होने की संभावना है फसल को नुकसानी से बचाने के लिये किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा किसानों को सलाह दी गई है कि फसल बचाने के लिये जिन सिंचाई की व्यवस्था कर सिंचाई करना सुनिश्चित करें। साथ ही कृषक मेढ़ के किनारे धुएं की व्यवस्था करके भी फसलों की पाला एवं तुषार से रक्षा कर सकते हैं। उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने कहा है कि कृषकों को सजग रहकर फसल की सुरक्षा करना आवश्यक है ताकि ठण्ड के कारण उत्पन्न स्थितियों का सामना करके फसल के नुकसान से बचाव हो सके।

किसान 5 फरवरी तक गुलाबी ओवदन में प्रस्तुत कर सकते हैं दावे

उप संचालक कृषि से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत एवं बैंक शाखाओं में बैंक रिकार्ड के अनुसार बकाया ऋण धारकों की सूचियां 15 जनवरी से 5 फरवरी तक प्रदर्शित की जा रही है। 5 फरवरी तक हरी सूची के ऋण खाताधारी किसान को हरे आवेदन पत्र भरने हैं तथा सफेद सूची के ऋण खाताधारी किसान को सफेद आवेदन पत्र भरने हैं तथा बैंको में जाकर आधार सीडिंग करानी हैं। ऐसे किसान जिनके नाम सूची में नहीं हैं, सूची में दर्ज जानकारी त्रुटिपूर्णं हैं वे 5 फरवरी तक गुलाबी आवेदन पत्र भरकर प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 5 फरवरी तक प्राप्त समस्त आवेदन पत्रों को ऋण माफी के पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा। 18 से 20 फरवरी तक ऋणमाफी की सूची को प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति द्वारा स्वीकृति प्रदान की जायेगी। कर्जमाफी योजना के अंतर्गत 22 फरवरी से जिला स्तरीय समिति द्वारा स्वीकृत प्रकरणों में ऋणमाफी की राशि ऋण खाते में जमा करना प्रारंभ किया जायेगा। लाभान्वित किसानों को एसएमएस से सूचना देने के अतिरिक्त ऋणमाफी प्रमाण पत्र या किसान सम्मान पत्र प्रदान किये जायेंगे। ऋण माफी योजना में लाभान्वित किसानों की सूची बैंक शाखा और ग्राम पंचायतों में चस्पा की जायेगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.