Type Here to Get Search Results !

शिक्षक की कार ने बच्चों व गर्म सब्जी के बर्तन को मारी टक्कर,झुलस गए बच्चे

शिक्षक की कार ने बच्चों व गर्म सब्जी के बर्तन को मारी टक्कर,झुलस गए बच्चे

मानवता गायब,घटना के बाद भाग निकले शिक्षक

सिवनी। गोंडवाना समय। गणतंत्र दिवस मनाने स्कूल पहुंचे जुरतरा स्कूल के शिक्षक ने अपनी कार से बच्चों व  भोजन के गर्म बर्तन पर ऐसी ठोस मारी की बर्तन में भरी हुई गर्म सब्जी ने उछाल मारकर  बच्चों को जलाकर उनके शरीर से पुराना चमड़ा निकाल दिया। गर्म सब्जी शरीर पर पड़ते ही बच्चों की चीख-पुकार निकल गई। घटना के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने शिक्षक की कार में तोड़फोड़ कर दी है। वहीं घटना को अंजाम देने वाले शिक्षक के साथ-साथ सारे शिक्षक भाग निकले। मानवता के साथ-साथ शिष्य के लिए उनके क्या फर्ज हैं उन्होने वह तक नहीं निभाया। मामला गंभीर होने के बाद अब प्रशासन ने समूह के स्कूल के प्रधान पाठक और घटना को अंजाम देने वाले शिक्षक को निलंबित कर समूह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है लेकिन इस घटना और कार्रवाई पर कई सवाल बने हुए हैं जिन पर प्रशासन और शिक्षा विभाग मोहर लगाएगा या नहीं यह कहा नहीं जा सकता है।

मिड-डे मिल  का भोजन कर रहे बच्चे गर्म सब्जी से झुलसे

ग्राम पंचायत के सरपंच पूनाराम जंघेल ने जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर सुबह तकरीबन 10 बजे झंडावंदन कार्यक्रम  के बाद जुरतरा के शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शाला के बच्चे जय अम्बे स्वसहायता समूह द्वारा खूले में बनाए गए मिड-डे मिल के भोजन  को  गृहण करने के लिए कतार में खड़े हुए थे। उसी दरमियान प्राथमिक शाला के शिक्षक कृष्ण कुमार बिन्हेरिया निवासी दुकली को घर जाने की इतनी जल्दी थी कि स्कूल परिसर में खड़ी अपनी कार  क्रमांक एमपी 22 सीए 5103 को स्टार्ट करते हुए क्लच की जगह एक्सीलेटर पर पैर रख दिया जिससे कार अनियंत्रित होकर भोजन की लाइन में खड़े हुए बच्चों को टक्कर मारते हुए गर्म सब्जी के रखे हुए गंज को ठोस मार दी। बर्तन दोनो तरफ से पिचक गया और उसमें भरी हुई गर्म सब्जी बच्चों के ऊपर उछल गई। जिससे आठ बच्चे झुलस गए। जिसमें तीन बच्चों का शरीर बुरी तरह से झुलस गया है और उनकी हालत  नाजुक बनी हुई है। घटना के बाद गांव के सरपंच सहित ग्रामीणों ने तत्काल उन्होंने जिला अस्पताल लेकर आया जिसके बाद  गंभीर रूप से झुलसे तीन बच्चों को नागपुर ओर दो बच्चों को जबलपुर रेफर कर दिया गया है। झुलसे हुए बच्चों में 10 वर्षीय  फिजा खान पिता फैयाज खान कक्षा चौथी, शिवनंद पिता हरी प्रसाद 10 साल कक्षा चौथी, शिवराज विश्वकर्मा पिता सकरूलाल विश्वकर्मा उम्र 9 साल कक्षा तीसरी,  शुभम पिता राकेश चैहान 10 साल कक्षा चौथी,अवंती बाई पिता रमेश चौहान 14 साल कक्षा आठवी,  किरण पिता ज्ञानदास चौहान उम्र 12 साल कक्षा सातवी, शिवानी पिता सुमरसिंह धुर्वे 12 साल कक्षा छठवी झुलसे हैं।

मानवता गायब,नहीं पहुंचे स्कूल के शिक्षक

जुरता स्कूल में हर्दय विदारक घटना घटित हो जाने के बाद प्राथमिक और माध्यमिक शाला स्कूल के शिक्षकों में मानवता गायब दिखाई दी। शिक्षक का फर्ज निभाते हुए बच्चों को लेकर उन्हें अस्पताल पहुंचना था लेकिर सारे शिक्षक वहां  से भाग निकले। सबसे खास बात तो यह है संवेदनशील घटना होने के बावजूद जुरतरा स्कूल के शिक्षकों ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों तक को जानकारी नही दी। अपने कर्तव्यों के प्रति घोरलापरवाही बरती गई। दशहर के मारे यदि भाग भी  निकले थे तो अस्पताल पहुंचकर बच्चों का हाल-चाल पूछना था लेकिन मानवता व दरियादिली भी उनके अंदर नहीं दिखाई दी।

हड़कंप,मंत्री-विधायक पहुंचे

जैसे ही बच्चों के गर्म भोजन से झुलसने की जानकारी मीडिया और स्थानीय लोगों के माध्यम से लगी तो हड़कंप मच गया। सबसे पहले सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन घटना की जानकारी और घायलों के हालचाल लेने पहुंचे । इसके बाद खनिज मंत्री प्रदीप जायसवाल और कांग्रेस जिला अध्यक्ष राजकुमार उर्फ पप्पु खुराना, कलेक्टर प्रवीण अढायच,एसपी ललित शाक्यवार पहुंचे और घायलों को अच्छा से अच्छा उपचार देने व गंभीर रूप से घायल बच्चों को नागपुर-जबलपुर रेफर कराया।

आखिर में पहुंचा शिक्षा विभाग

जुरतरा स्कूल में जैसे ही शिक्षक ने  बच्चों पर कार से टक्कर मारी और गर्म सब्जी बच्चों के ऊपर गिरी उसकी जानकारी समाचार चैनलों,शोषल मीडिया से आग की तरह फैल गई थी जिसे देखकर-सुनकर विधायक,मंत्री,कलेक्टर,एसपी मौके पर पहुंच गए थे लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी सबसे आखिर में पहुंचे। जब मंत्री अपने अमले के साथ बाहर निकल चुके थे तब जाकर बीआरसी अरूण राय और एक जनशिक्षक अस्पताल पहुंचे थे जबकि जिला शिक्षा एसपी लाल और डीपीसी जेएस बघेल और उनके स्टाप का कोई पता नहीं था जिससे शिक्षा विभाग के अफसर कितने गंभीर और संवेदनशील है इसका पता चलता है। हालांकि बाद में जिला शिक्षा अधिकारी एसपी लाल,डीपीसी जेएस बघेल,अरूण राय बीआरसी,जनशिक्षक कपिल बघेल,मिड-डे मिल से अमृता चौधरी,वायके तांडेकर और प्रशासनिक तौर पर अपर कलेक्टर मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी  और बयान दर्ज करने के बाद कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच ने शासकीय माध्यमिक शाला जुरतरा के सहायक अध्यापक द्वारा लापरवाहीपूर्वक कार चलते हुए मध्यान्ह भोजन के गरम बर्तन को टक्कर मारने से उसकी चपेट के आये से 8 बच्चो के गंभीर रूप से जुलसने की घटना पर सहायक अध्यापक कृष्ण कुमार बिन्हेरिया, प्रधान पाठक भागचंद जंघेला को तत्काल प्रभाव से निलबिंत कर दिया है तथा किचन शेड उपलब्ध होते हुए भी अम्बे स्वसहायता समूह द्वारा खुले में भोजन बनाने की लापरवाही पर स्वसहायता समूह का अनुबंध निलंबित करते हुए एफआईआर करने के निर्देश दिए है।

प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष सारे शिक्षक जिम्मेदार सिर्फ दो पर कार्रवाई क्यों

जुरता के सरकारी स्कूल में बच्चों के साथ हुई घटना में  शिक्षक कृष्णकुमार बिन्हेरिया, समूह-संचालनकर्ता से लेकर अप्रत्यक्ष रूप से स्कूल के सारे शिक्षक भी जिम्मेदार हैं। हालांकि कृष्णकुमार और समूह के खान-बनाने वाले महिलाओं की भूमिका ज्यादा है लेकिन कार्रवाई समूह,शिक्षक और स्कूल के प्रधान पाठक के खिलाफ ही कार्रवाई क्यों हुई यह सवाल खड़ा हो रहा है। विभाग को तत्काल जानकारी न देने और बच्चों तक से न मिलने वाले शिक्षक भी अप्रत्यक्ष रूप से दोषी है इसलिए उनके खिलाफ भी कार्रवाई होना जरूरी है लेकिन शिक्षा विभाग और प्रशासनिक अधिकारी द्वारा कोई कार्रवाई न करने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

स्कूल परिसर के ग्राउंड को लेकर भी उठी उंगली

घटना को लेकर स्कूल परिसर में बनाए गए खेल मैदान पर भी सवाल उठ रहे हैं। बताया जाता है जनपद पंचायत सिवनी के तत्कालीन एई एके गौतम के कार्यकाल में खेल मैदान के नाम पर पूरा पैसा निकल गया है लेकिन ग्राउंड पूरी तरह से समतल नहीं है। जांच में एक मुख्यम पाइंट यह भी सामने आई है कि ग्राउंड का एक भाग डाउन  होने के कारण शिक्षक कृष्णकुमार बिन्हेरिया की कार अनियंत्रित होकर नीचे चली गई थी जिससे यह घटना घटित हुई है। अब देखना ये है क्या जिला पंचायत की सीईओ श्रीमति मंजूषा विक्रांत  राय और कलेक्टर प्रवीण अढायच इस बिंदु को लेकर गौर फरमाएंगे और खेल मैदान की जांच कराएंगे  यह आने वाला समय बताएगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.