Type Here to Get Search Results !

जयस का लोकसभा चुनावी शंखनाद, 6 सीटोें पर उतारेगी उम्मीदवार

जयस का लोकसभा चुनावी शंखनाद, 6 सीटोें पर उतारेगी उम्मीदवार

कुक्षी के बाद जल्द आदिवासी बाहुल्य जिलों में होगी जयस की महापंचायत

फैशबुक महापंचायत से अपनी शुरूआत करने वाली जयस विधानसभा चुनाव के पहले 2 अक्टूबर को महापंचायत लगाकर जयस के साथ जनबल का एहसास करा दिया था। अब जयस लोकसभा चुनाव के पहले दो टूक शब्दों में स्पष्ट ऐलान कर दिया है कि जो उसकी मांगें मानेगा, जयस लोकसभा चुनाव में उसी को समर्थन करेगी । जयस का ये चुनावी शंखनाद विधानसभा चुनाव 2018 की तरह अब 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए चुनौती बनेगी । हालांकि जयस अब पहले से ज्यादा ताकतवर हो गई है क्योंकि जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ हीरा अलावा मनावर से विधायक है । जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन मध्य प्रदेश में लोकसभा की 6 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है । कुक्षी में 5 फरवरी को हुई महापंचायत में संगठन के संरक्षक डॉ हीरा लाल अलावा ने ये हजारों की संख्या देश भर से आये जय आदिवासी युवा शक्ति के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में यह एलान किया है । हम आपको ये बता दे कि जयस ने कुक्षी में महापंचायत लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तय करने के मकसद से ही आयोजित किया था । 

कुक्षी। गोंडवाना समय। 
महापंचायत का शुभारंभ भगवान बिरसा मुंडा, टंट्या मामा और डॉ. भीमराव आंबेडकरजी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। मुख्य अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता एवं समाजसेवी आनंद राय माथुर, जयस के राष्ट्रीय संरक्षक व मनावर विधायक डॉ. हीरालाल अलावा, डॉ. आनंद राय थे। अतिथियों का स्वागत जयस के युवाओं ने पुष्पमालाओं से किया। अधिवक्ता एवं समाजसेवी आनंद राय माथुर ने अपने उद्बोधन में मनावर क्षेत्र में स्थापित सीमेंट फैक्टरी पर तंज कसते हुए कहा आदिवासियों की जमीनों को छीनकर उस पर बनी फैक्टरी में एक भी आदिवासी को रोजगार न देना आदिवासियों का बहुत बड़ा शोषण है। प्रदेश में एक ट्राइबल एडवाईजरी काउंसिल का निर्माण होना चाहिए और उसका अध्यक्ष डॉ. हीरालाल अलावा को बनाना चाहिए तभी आदिवासी समुदाय का शोषण रुक सकेगा। व्यापम का मुद्दा उठाने वाले डॉ. आनंद राय ने कहा हमने जयस के बल पर पिछले 15 सालों से जमी प्रदेश की सरकार को बदल दिया है। लोकसभा चुनाव में जयस की ताकत को कम आंकने वाली पार्टी को सचेत करते हुए कहा जयस अपने बल पर अपने उम्मीदवारों को लोकसभा में पहुंचाने का दम भी रखता है। जयस ने 5 फरवरी 2019 मंगलवार को कुक्षी से जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन ने लोकसभा चुनाव के लिए हजारो की संख्या में पहुंचे पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में लोकसभा चुनाव का शंखनाद कर दिया है । जयस के राष्ट्रीय संरक्षक व विधायक हीरा लाल अलावा ने 6 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान भी कर दिया है । साथ ही ये बीजेपी और कांग्रेस से बातचीत का विकल्प भी खुला रखा । डॉ अलावा ने कहा कांग्रेस या बीजेपी के प्रस्तावों पर भी विचार जाएगा । विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस और बीजेपी के लिए परेशानी बढ़ा चुका जयस अब लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावी मैदान में ताल ठोकने की तैयारी कर रहा है । विधान सभा चुनाव 2018 के लिए भी जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन यानि जयस ने कुक्षी से ही अपनी चुनावी मुहिम शुरू किया था जयस ने 2 अक्टूबर 2018 को महापंचायत कर सभी पार्टियों को संगठन की ताकत का एहसास कर दिया था । विधानसभा चुनाव के दौरान कुक्षी में हुई 2 अक्टूबर की महापंचायत में आदिवासियों की संख्या को देखकर सभी बड़ी पार्टियों के माथे पर चिंता ला दिया था । यही वजह थी कि कांग्रेस ने जयस संरक्षक डॉ हीरा लाल अलावा को बीजेपी की दिग्गज रंजना बघेल के खिलाफ मैदान में उतारा था और इसका फायदा भी कांग्रेस को मिला ।  मनावर सीट से बीते 15 साल से भाजपा जीतते आ रही थी वहीं से मध्य प्रदेश की पूर्व मंत्री को डॉ हीरालाल अलावा ने 40 हजार से अधिक मत चुनाव जीतने में सफल हुये थे ।


छह लोकसभा सीटों सहयोग करने वाली पार्टी का देंगे साथ 

जयस ने स्पष्ट कर दिया है जो भी दल इसे समर्थन करते हुए छह लोकसभा सीटों पर सहयोग करेगा जयस उसका साथ देगा। जयस लोकसभा में नई रणनीति के साथ मैदान में उतरना चाहता है। जयस ने मध्यप्रदेश विधानसभा में जल, जंगल व जमीन को बचाने के लिए जय आदिवासी नारे के साथ प्रवेश किया है। चाहते हैं कि इसी प्रकार संसद में भी प्रवेश करेंगे। जयस की राजनीतिक राजधानी कुक्षी है । एकजुटता के साथ एक विचारधारा से आगे बढ़ रही जयस अकेले अपने दम पर 2023 में आदिवासी मुख्यमंत्री बना सकता है। जयस समाज के अंतिम पक्ति में खड़े व्यक्ति को अपना अधिकार दिलाने के लिए पांचवीं अनुसूची लागू कराने की लड़ाई लड़ने के साथ उसे धरातल पर उतरवाने का पूरा प्रयास करेगा।

केंद्र सरकार को भेजा 13 पॉइंट का रोस्टर पत्र

डॉ. अलावा ने कहा कि मैंने 13 पॉइंट का रोस्टर पत्र केंद्र सरकार को भेजा है। इसमें आदिवासियों के हितों की रक्षा से जुड़े बिंदु हैं। साथ ही मध्यप्रदेश सरकार से बैकलॉग पदों की भर्ती व अतिथि शिक्षकों से वचन पत्र में किए वादों को पूरा करने की मांग की है। जयस किसी दल से बंधा हुआ नहीं है। उन्होंने कहा कि भगवान सिंह सोलंकी व रक्षा बामनिया जैसे युवा जयस विचारधारा से लोकसभा चुनाव लड़ते हैं तो जयस पूरा सर्मथन करेगा। परिवारवाद व वंशवाद की राजनिति को छोड़कर युवाओं को राजनीति में मौका मिलना चाहिए। डॉ. अलावा ने कहा कि कांग्रेस ने वादा किया था, विश्वास दिलाया था कि मध्य प्रदेश सरकार में जयस की भागीदारी रहेगी परंतु सरकार में जयस का मंत्री नहीं बना पाई, अपने वादों से मुकर गई। आने वाले समय में हमें यह ध्यान रखना है हमें 2023 की रणनीति बनाकर एकजुटता के साथ आगे बढ़ना है।

सात राज्यों से पहुंचे जयस टीम, पीले झंडे लहराते निकाली रैली

मप्र सहित सात राज्यों से बड़ी संख्या में जयस के युवाओं ने शामिल हुए। वक्ताओं ने अपने उद्बोधन में आदिवासी समाज के मूल अधिकारों, समस्याओं, विकृतियों और उनके समाधान से उपस्थितजनों को अवगत कराया। सभा के पूर्व बाग रोड स्थित स्वामी नारायण मंदिर के सामने से जयस कार्यकतार्ओं ने रैली निकाली। इसमें जयस में पीले झंडे बड़ी संख्या में लहरा रहे थे। वहीं लोक नर्तक कला का प्रदर्शन करते हुए चल रहे थे। कार्यक्रम में गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान व प्रदेश के कई हिस्सों से जयस प्रतिनिधि पहुंचे थे।मंच पर अतिथियों और पटेल समुदाय का साफा पहनाकर स्वागत किया गया। सभा को डॉ. आनंद राय इंदौर, रक्षा बामनिया खरगोन, अमित तड़वी महाराष्ट्र, मदन वास्केल, जिला पंचायत सदस्य वीरेंद्र बघेल, मदन वास्केल, लक्ष्मण सेनानी आदि ने संबोधित किया। संचालन रविराज बघेल व गेंदालाल रणदा ने किया। आभार जयस प्रदेशाध्यक्ष अंतिम मुझाल्दा ने माना।


कांग्रेस ने जयस से किया वादा खिलाफी

जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ. अलावा ने कहा आगामी लोकसभा चुनाव में भी जयस अपनी अहम भूमिका निभाएगा। विधानसभा चुनाव में जयस के प्रभावी सहयोग से कांग्रेस ने मप्र में अपनी सरकार बनाई है किंतु सरकार बनते ही कांग्रेस अपने सभी वादों से मुकरते हुए जयस को सत्ता में प्रभावशाली भागीदारी नहीं दी। हमें इस बात का दुख नहीं की हमें भागीदारी नहीं मिली दुख इस बात का हैं कि हमसे वादा खिलाफी की गई। डॉ. अलावा ने कहा हम राजनीतिक पार्टियों से मांग करेंगे की वह आगामी लोकसभा चुनाव में सरपंच भगवान सिंह सोलंकी कापसीपुरा और रक्षा बामनिया के साथ छह सीटों पर जयस के ऐसे उम्मीदवारों को खड़ा करें जो हमारी मांगों को सदन में रखकर समाज का उद्धार करें। जो राजनीतिक पार्टी हमारी इन मांगों को मानकर हमें सहयोग देती है तो हम लोकसभा चुनाव में उस पार्टी को समर्थन करेंगे अगर नहीं तो हम 6 सीटों पर जयस के निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाएंगे और जीताकर भी दिखाएंगे।

मंडला,डिंडौरी,सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, बैतुल में जल्द होगी जयस की महापंचायत

कुक्षी में लोेकसभा चुनाव का शंखनाद करने वाले जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ हीरालाल अलावा आगे जल्द ही जयस की महापंचायत गोंडवाना शासनकाल के गढ़ क्षेत्रों में जयस की महापंचायत बुलाने की तैयारी कर रहे है विधानसभा चुनाव में भी उन्होंने रैली निकालकर जयस का संदेश दिया था । अब वह मण्डला, डिंडौरी, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, बैतुल सहित अन्य क्षेत्रों में जयस की महापंचायत बुलाने की तैयारी कर रहे है । जयस के युवा पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने महापंचायत बुलाने के लिये जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ हीरा लाल अलावा से कुक्षी कार्यक्रम में पहुंचने के दौरान इस संबंध में विचार विमर्श कर चर्चा भी किया है और जल्द इस संबंध वे महापंचायत की तारिख तय करके कार्यक्रम की जिम्मेदारी पदाधिकारियोें को सौंप सकते है ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.