Type Here to Get Search Results !

मुआवजा मिला नहीं, नहर खोदकर खेत का कर दिया बंटवारा

मुआवजा मिला नहीं, नहर खोदकर खेत का कर दिया बंटवारा

बिहिरिया के किसानों ने बताया दर्द,नहर की वजह से खेत रह गए खाली

सिवनी। गोंडवाना समय। 
किसानों के खेतों में हरितक्रांति लाने के लिए छिंदवाड़ा के चौरई से सिवनी तक बनाई जा रही पेंच व्यपवर्तन की नहर  ठेकेदार  और जिले के भू-राजस्व  अफसरों की वजह से परेशानी का कारण बनी हुई है। किसानों को उनकी जमीन का मुआवजा देने से पहले ही  नहर खोदकर खेत का बंटवारा कर दिया है। खेतों के बीच में नहर बनने से किसान दूसरी तरफ खेत की बोवनी नहीं कर पा रहे हैं और उनके खेत खाली पड़े हुए हैं। यह हालात मुख्यालय से ही महज दस किलोमीटर स्थित ग्राम बिहिरिया में है। मुआवजा और फसल लगाने से वंचित किसान ने खुद अपना दर्द बयां किया है। अब बिहिरिया गांव के किसानों ने वक्त है बदलाव के साथ सत्ता में आई कांग्रेस सरकार और किसानों की सुध लेने वाले मुख्यमंत्री कमलनाथ से मुआवजा दिलाए जाने की आस लगाए हैं।

दो साल से खुदी पड़ी नहर,मुआवजा गायब-

बिहिरिया गांव के कृषक  अजय बघेल पिता गजेन्द्र बघेल ने बताया कि उनकी 16 एकड़ जमीन है। जमीन के बीचों बीच से पेंच व्यपवर्तन की नहर दो साल पहले खोदकर कच्ची छोड़ दी  गई है लेकिन उन्हें उनकी जमीन का मुआवजा नहीं मिला है। नहर खुदाई के समय उन्हें आश्वस्त किया गया था कि रजिस्ट्री रेट से दोगुना मुआवजा उन्हें दिया जाएगा लेकिन अब तक मुआवजा राशि नहीं मिली है। मुख्यालय स्तर पर बैठे हुए प्रशासनिक अधिकारी व भू-राजस्व  अधिकारी सहित सीएम हेल्पलाइन में शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई भी उनकी जमीन का मुआवजा नहीं दे रहे हैं और न ही बता पा रहे हैं कि कब तक मुआवजा मिलेगा। नहर में उनकी तकरीबन ढाई एकड़ से ज्यादा जमीन चली गई है।

दो हिस्से में बंट गई जमीन-

किसान अजय बघेल,सुरेन्द्र बघेल,राजेश बघेल, संतोष बघेल सहित अन्य किसानों ने बताया कि खेतों के बीच से नहर चली जाने से उनकी जमीन दो हिस्से में बट गई है। नहर के बीच पक्की पुलिया न होने की वजह से किसान नहर के उस पार खेत के हिस्से में खेती नहीं कर पा रहे हैं ऐसे में उन्हें लाखों रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है। एक तो अभी मुआवजा नहीं मिला है और दूसरी तरफ वे जमीन के आधे हिस्से में खेती न कर पाने से उन्हें कृषि में होने वाले फायदे का नुकसान झेलना पड़ रहा है। किसान अजय बघेल बताते हैं कि तकरीबन नौ एकड़ से ज्यादा जमीन खाली पड़ी है जिसमें वे रबी  सीजन की फसल नहीं लगा पांए है क्योकि नहर की वजह से बोवनी के लिए वाहन उस पार नहीं जा पा रहा है। जानकारी के मुताबिक बिहिरिया गांव के अजय बघेल, सुरेन्द्र बघेल, राजेन्द्र बघेल, संतोष बघेल, देवेन्द्र बघेल,राजेश बघेल,शिवराज सनोड़िया,रामानसिंह सनोड़िया,तलसी सनोड़िया,मेरसिंह सनोड़िया,जीतसिंह बघेल,अर्चना बोरकर,सुजान बघेल सहित एक दर्जन से अधिक किसानों को मुआवजा नहीं मिला है। हालांकि इसके अलावा बलपुरा,नगझर,जमुनिया के किसानों  को भी मुआवजा नहीं दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.