Type Here to Get Search Results !

संस्कृति सुरक्षित रहेगी तो बचेगा समाज-हीरा सिंह मरकाम

संस्कृति सुरक्षित रहेगी तो बचेगा समाज-हीरा सिंह मरकाम

प्रकृति शक्ति के बिना हम सब अधूरे

खेरमाई में गोंडी पुनेम कार्यक्रम का हुआ समापन

घंसौर। गोंडवाना समय। 
मुख्यालय घंसौर के खेरमाई में आयोजित गोंडी कोया पुनेम का मंगलवार 12 फरवरी को हवन पूजन भंडारा के साथ संपन्न हुआ । कार्यक्रम के अंतिम दिवस गोंगपा के जनक दादा हीरा सिंह मरकाम जी भी पहुंचे जहां उन्होंने गोंडी संस्कृति को लेकर आयोजित गोंडी कोया पुनेम में हजारों की संख्या में पहुंचे सगा समाज को स्वावलंबी बनने का संदेश दिया । एक दिन पहले क्षेत्रीय विधायक योगेंद्र सिंह बाबा भी गोंडी कोया पुनेम कार्यक्रम में पहुंचे थे जहां उन्होंने अपनी माता पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय श्रीमती उर्मिला सिंह की स्मृति में नर्मदा परिक्रमा वासियों के विश्राम हेतु विश्रामालय एवं सुलभ कांप्लेक्स हेतु औपचारिक रूप से भूमि पूजन किया।
गोंडी कोया पुनेम के आयोजन में घंसौर क्षेत्र से गहरा लगाव रखने वाले बीजेपी के वर्तमान मंडला विधायक देव सिंह सैयाम भी इससे पहले पहुंचे थे । जहां गोंडी कोया पुनेम कार्यक्रम में शामिल होकर धर्म लाभ अर्जित किया। गोंडी कोया पुनेम कार्यक्रम का आयोजन 5 फरवरी 2019 से प्रारंभ किया गया था । जहां 11 फरवरी को हवन पूजन और कन्या भोज का कार्यक्रम रखा गया था । जबकि 12 फरवरी को भंडारा में हजारों की संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। उक्त कार्यक्रम में लोग दलगत राजनीति से हटकर शामिल होते नजर आए सुबह से लेकर शाम तक भजन कीर्तन एवं प्रवचन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। अंतिम दिन भंडारे का कार्यक्रम यादव समाज के युवा वर्ग द्वारा रखा गया था जहां लोगों ने प्रसाद ग्रहण कर आयोजन की सराहना की।

सरकार नहीं चाहती अन्नदाताओं का भला

घंसौर में गोंडी कोया पुनेम का सफलतापूर्वक सात दिवसीय कार्यक्रम का समापन में गोंडवाना के महानायक राष्ट्रीय अध्यक्ष  दादा हीरा सिंह मरकाम जी की उपस्थिति गरिमामयी रही जिसमें क्षेत्र से आये गोंडवाना के समस्त  बुद्धि जीवि सगा जनों ने अपनी सहभागिता निभाया और सत्य मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया गया और एक मुट्ठी चावल बचा कर समाज का उद्धार हो सकता है । समाज में संस्कृति सुरक्षित रहेगी तो समाज बचेगा जिस तरह  प्रकृति शक्ति के बिना हम अधूरे हमारे बिना प्रकृति अधूरी है हम एक दूसरे के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं । हम सब अन्य दाता है जो संपूर्ण देश को खाना खिलाते हैं हमारे बिना देश का विकास संभव नहीं है लेकिन आज तक देश की सरकार ने अन्य दाताओं का भला नहीं किया आजादी के बाद भी अन्य दाता परेशान है। 

सत्य का मार्ग होता है कड़वा 

घंसौर में गोंगपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि राजनीति करना कौन सा अपराध है जब गोंडवाना ने राजनीति प्रारंभ किया तभी बोलना सीखा है। वहीं घंसौर में आयोजित गोंडी पुनेम के संबंध में उन्होंने बताया कि गोंडी पुनेम का मतलब यह होता है कि पु का अर्थ सत्य और नेम यानि मार्ग होता है । इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि सत्य का मार्ग कड़वा होता है । देश में आज भय, भूख, भ्रष्टाचार, निरंतर बढ़ रहा है । ग्रामीण अंचलों में जहां किसान अनाज का उत्पादन कर रहा है वहीं पर ग्रामीणजन संतुलित भोजन के बिना कैसे जीवित है समय नहीं आ रहा है। जिस दिन समाज को अपने पर विश्वास हो जायेगा कि हम सब कुछ  कर सकते है तो सभी सुखी हो सकते है । वहीं उन्होंने आगे कहा कि गोंडवाना का विकास व्यक्तिगत नहीं सामुदायिक है । प्रकृति सबको बराबर देती है किसी के साथ भेदभाव नहीं करती है तो फिर पूंजी का बंटवारा कम ज्यादा क्यों हो रहा है यही हमें समझना होगा और इस भेदभाव को मिटाना होगा इसके लिये गोंडवाना आंदोलन को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है । उन्होंने बताया कि गोंडवाना संस्कृति विश्व संस्कृति की जननी है । कोई समाज तब तक हारा नहीं माना जाता है जब तक उसकी संस्कृति जीवित है । उन्होंने कहा कि  18 फरवरी को कचारगढ़ में ग्रामीण व किसान कैसे अपना समाजिक आर्थिक विकास कर सकते है इसके लिये प्रशिक्षण केंद्र का भूमिपूजन होगा । उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री मोदी कहते है कि हमें स्मार्ट भारत बनाना है लेकिन स्मार्ट भारत तभी बन सकता है कि जब पहले खेत स्मार्ट होगा तो किसान स्मार्ट होगा और फिर गांव स्मार्ट होगा तो भारत स्मार्ट बनेगा ।

गोंगपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की लिया बैठक

धार्मिक आयोजन के बाद दादा हीरा सिंह मरकाम ने गोंगपा पदाधिकारियों व कार्यकार्यताओं की बैठक लेकर उन्हें जिम्मेदारी भी दिया । वहीं गोंगपा के पुन: वापस आये शक्ति सिंह ठाकुर को घंसौर व लखनादौन ब्लॉक की जिम्मेदाारी लोकसभा चुनाव के लिये दिया वहीं प्रीतम सिंह उईके को केवलारी विधानसभा की जिम्मेदारी दिया । बैठक में विशेष रूप से गोंगपा जिला अध्यक्ष रामेश्वर तुमराम, सुखदेव पंद्रे सरपंच संघ अध्यक्ष, श्याम परते, घूर सिंह सल्लाम, संतर वलारी, मनीराम काकोड़िया, हेमंत कुमारी बरकड़े, सी आर उईके, हरिश्चंद्र उईके, प्रेम सिंह सल्लाम, भिराल गोंड, नेम सिंह परते, देवलाल नेताम, गोवर्धन सिंगराम, सुरेश कुड़ोपा, समरजीत सोलंकी, चेतलाल भगदिया, गहन सिंह भलावी, परसराम उईके, प्रसन्न बट्टी, वसंत कुसरे, वसंत तेकाम, अजय परते, अशोक साहू, इस्माईल खान, सतीश नाग, जोगी सरेआम, बुद्धु भलावी, कृष्ण कुमार चौकसे, ब्रजेश वंशकार, हेम सिंह मरावी, भजन भलावी सरपंच, धन सिंह उईके, रंगलाल कुड़ोपा, शीलचंद आयाम, साधू उईके, अनिल कुड़ापे, गंगाराम मरावी, प्रमोद वामनिया, दादा वीर सिंह उईके घोघरी, हीरा गोंड, पतिलाल धुर्वे, मंगल सिंह वाडिवा, इंजिनियर सतीष उईके सहित अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे । 

दुर्गा प्रसाद भगदिया ने दिया आधा एकड़ जमीन

गोंगपा के राष्ट्रीय को गोंडवाना आंदोलन के लिये तिरूमाल दुर्गा प्रसाद भगदिया के द्वारा 12 फरवरी को आधा एकड़ जमीन दान में दिया है । यहां पर गोंडवाना गोटूल की स्थापना के साथ साथ गोंगपा के कार्यालय सहित अन्य समाजिक प्रशिक्षण व कार्यक्रम भी समय समय पर आयोजित किये जायेंगे । वहीं घंसौर मुख्यालय में टोल टैक्स नाका के पास आधा एकड़ जमीन दान में देने वाले तिरूमाल दुर्गा प्रसाद भगदिया की सभी ने सराहना किया ।

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Jai Sewa johar
    News gurup hoga to add kre godana samachar ka
    No 7089622645 my jila Surajpur se

    ReplyDelete