Type Here to Get Search Results !

मोगली के अस्त्र बूमरैंग की आस्ट्रेलिया में आयोजित प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे विवेक मोंट्रोस

मोगली के अस्त्र बूमरैंग की आस्ट्रेलिया में आयोजित प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे विवेक मोंट्रोस

आॅस्ट्रेलिया नेशनल बूमरैंग चैम्यिनशिप 2019 का तीन दिवसीय आयोजन

13, 14, 15 अप्रैल तीन दिनों तक आस्ट्रेलिया में होगी प्रतियोगिता

सिवनी से संपादक विवेक डेहरिया की विशेष रिपोर्ट 
सिवनी/आस्ट्रेलिया। गोंडवाना समय। 
बूमरेंग एसोसियेशन आॅस्ट्रेलिया की 50 वी वर्षगांठ के अवसर पर, आॅस्ट्रेलिया नेशनल बूमरेंग चैम्पियन शिप 2019' का तीन दिवसीय आयोजन-13, 14, 15 अप्रैल 2019 को आॅस्ट्रेलिया में किया जा रहा है । इसमें दुनिया के कई देश शामिल हो रहे है
वहीं बी बी ए अध्यक्ष रोजर पेरी द्वारा, आॅस्ट्रेलिया नेशनल बूमरेंग चैम्पियन शिप 2019' में भारत के प्रतिनिधित्व करने के लिए विवेक मोंट्रोज को आमंत्रण दिया भेजा गया था।
वहीं आॅस्ट्रेलिया में होने वाली बूमरैंग प्रतियोगिता में शामिल होने का आमंत्रण मिलते ही विवेक मोंट्रोस के खुशियों का ठिकाना नहीं रहा क्योंकि वह भारत देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर उन्हें प्राप्त हुआ था और
यहां यह उल्लेखनीय है कि विवेक मोंट्रोज भारत की विलुप्त कलाओ के पुनरुत्थान के लिए प्रयासरत है और भारत के गोंड आदिवासी समुदाय का शस्त्र बूमरेंग उन विलुप्त कलाओं में से एक है तो वहीं सबसे बड़ी विशेष बात यह है की जंगल जंगल बात चली है पता चला है के नाम से दुनिया भर में प्रसिद्ध हुआ मोगली जिसकी वास्तविक कहानी मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य जिला सिवनी से जुड़ी हुई है वही मोगली के हाथों में जो अस्त्र का चित्रण करते हुये दिखाया गया है वह अस्त्र बूमरेंग ही है । इसी बूमरैंग के पुनरुत्थान को लेकर विवेक मोंट्रोज के द्वारा बीते लगभग 28 वर्ष से भारत के कोने-कोने में पहुंचाने का कार्य जा रहा है । इस को लेकर वर्ष 1996 में, अपने गुरु केन कलबंग के साथ, भोपाल में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में भी प्रदर्शन कर चुके है ।

आस्ट्रेलिया पहुंचकर प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विवेक मोंट्रोस

बूमरेंग एसोसियेशन आॅस्ट्रेलिया की 50 वी वर्षगांठ के अवसर पर, आॅस्ट्रेलिया नेशनल बूमरेंग चैम्यिनशिप 2019 के तीन दिवसीय आयोजन जो कि 13, 14, 15 अप्रैल को होने जा रहा है उसमें शामिल होने के लिये विवेक मोंट्रोस आॅस्ट्रेलिया पहुंच गये है और वहां पर वे प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व को पुरस्कार दिलाकर भारत का नाम आस्ट्रेलिया में ही नहीं दुनिया भर में रोशन करने के लिये बूमरैंग प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे है । इस दौरान वे बूमरैंग के आयोजन कर्ताओं से भी मिले है ।

भारत के गोंड जनजाति के साथ भारतवासी बूमरैंग को खेल के रूप में अपनाये

केन कलबंग का सपना था कि बूमरेंग भारत के गोंड आदिवासियों के मध्य पुन: स्थापित हो और इसे खेल का दर्जा भी मिले । विवेक मोंट्रोज भी उनके इस सपने को साकार करने में जुट गए और आज मोगली तथा बूमरेंग गुरु के नाम से जाने जाते है । इसी तारतम्य में विवेक मोंट्रोज के अथक प्रयास से, आॅस्ट्रेलिया की सैंड्रा कलबंग और लिली भावना कौलर के सहयोग से नंजन जिरी जरकन अवॉर्ड, आस्ट्रेलिया 2018 से आरंभ किया गया है । जो भोपाल के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त गोंड आदिवासी चित्रकार आनंद श्याम को, सर्वप्रथम प्रदान किया गया । हम आपको बता दे कि विवेक मोंट्रोज भारत के कई राज्यो में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके है और वे भारत देश में जल्द ही बूमरेंग टीम का गठन पूर्ण करने की तैयारी कर रहे है ।

आस्ट्रेलिया प्रतियोगिता में शामिल होने पर दी बधाई

विवेक मोंट्रोज को आस्ट्रेलिया प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिये बूमरेंग खेल से जुड़े हुये और इस अस्त्र को समझने जानने वालों के द्वारा बधाई व शुभकामनाएं भारत देश में जो उन्हें बूमरैंग गुरू के नाम से जानते पहचानते है उनके द्वारा दी जा रही है। वहीं इलाहाबाद उच्च न्यायालय के जस्टिस सुधीर नारायण के द्वारा भी भारत में बूमरैंग खेल को बढ़ावा देने के लिये विवेक मोंट्रोज के द्वारा किये जा रहे प्रयासों पर बधाई दी गई है । आस्ट्रेलिया के लिये रवाना होते समय उनके शुभचिंतकों ने उन्हें प्रतियोगिता में जीतकर भातर का नाम गौरवांवित करने के लिये उनका सम्मान भी किया ।

श्रीमती लिली भावना के सहयोग से मिला अवसर

विवेक मोंट्रोज ने गोंडवाना समय से चर्चा करते हुये बताया कि मुझे भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए आमंत्रित किया गया था । बूमरेंग एसोसियेशन आॅस्ट्रेलिया की 50 वी वर्षगांठ के अवसर पर, आॅस्ट्रेलिया नेशनल बूमरेंग चैम्पियन शिप 2019' का तीन दिवसीय आयोजन-13, 14, 15 अप्रैल 2019 को आॅस्ट्रेलिया में होने जा रहा है वहां पर जाने के लिये मुझे सबसे बड़ा सहयोग श्रीमती लिली भावना ‘ं४’ी१ को विशेष धन्यवाद देता हूं जिनके प्रयासों से मैं इस प्रतियोगिता में वीजा सहित अपने जीवन में कई महत्वपूर्ण चीजें प्राप्त किया हूं ।

पर्थ हवाई अड्डे पर स्वागत तो उर्जा प्रदत्त वस्तुएं दी भेंट

विवेक मोंट्रोज ने गोंडवाना समय से चर्चा में यह भी बताया कि मुझे पर्थ हवाई अड्डे पर आदिवासी बड़े गेरी, शॉन, मेगन, इंदिरा और मार्क पावर द्वारा स्वागत किया गया था । बड़ों ने मुझे दो बहुत विशेष हस्तनिर्मित सांस्कृतिक पुरुषों की वस्तुएं भेंट स्वरूप प्रदान किया । जो बड़ों की विशेष ऊर्जा के रूप साथ रहती है इन वस्तुओं को कंगारू त्वचा में लपेटा गया था । शॉन ने मुझे एक कंगारू त्वचा के साथ उपहार दिया । मेगन के साथ एक पारंपरिक रूप से स्वागत किया और मुझे देश में पहुंचने पर स्वागत करने के लिए स्थानीय भाषा में बात किया ।

आस्ट्रेलिया में रेडियों 100.9 में दिया साक्षात्कार

बूमरेंग प्रतियोगिता में शामिल होने पहुंचने विवेक मोंट्रोस को रेडियो 100.9 एफएम के साथ एक विशेष साक्षात्कार देने का मौका मिला । इस अवसर पर श्री जेरेमी गैरेट के साथ एक साथ बैठना बहुत प्रेरणादायक था और रेडियो के संस्थापक के रूप में अंकल केन गोलबंग को याद किया वहीं साक्षात्कार के लिये भी उन्होंने धन्यवाद दिया ।

बूमरेंग की बारिकिया सीख रहे विवेक मोंट्रोस

आॅस्ट्रेलिया पहुंचने के लिये बाद बूमरेंग के संबंध में बूमरेंग मैन रोजर पेरी सर से बूमरेंग के बारे में और जानने के लिए एक ओर मौका प्राप्त हुआ जिसे पाकर में अपने आपको धन्य महसूस कर रहा हूँ, मुझे बूमरेंग के संबंध में कुछ नई बातें बताने के लिए विवेक मोंट्रोस ने रोजर पेरी सर का धन्यवाद दिया ।

वर्ष 2000 में बूमरेंग प्रतियोगिता के लिये बनी थी यह टी शर्ट

टीम बुखार जो कि आॅस्ट्रेलिया बूमरेंग वर्ल्ड कप, मेलबोर्न, आॅस्ट्रेलिया वर्ष 2000 के  लिये नंबर 1 टीम के लिए बनाया गया था ।
यह मोनो और टी शर्ट खास तौर पर बनाया गया था । जिसे आस्ट्रेलिया पहुंचने पर आॅस्ट्रेलिया के बूमरेंग मैन से उपहार के रूप में प्रदान किया गया ।
इसके साथ ही बूमरेंग निमार्ता और आॅस्ट्रेलिया के थ्रोअर के साथ मिलने के लिए मैं अपने आप में भाग्यशाली मानता हूं । रोजर पेरी ने मुझे कई बूमरेंग के साथ भेंट किया और मुझे बूमरेंग खेल से संबंधित विषय के बारे में सार्थकता समझाते हुए और मुझे भारत में युवा लोगों को बूमरेंग सिखाने के लिए निरंतर काम करने के लिये कहा ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.