Type Here to Get Search Results !

सांसद उम्मीदवार सुने सिवनी के नागरिकों के दिल की आवाज

सांसद उम्मीदवार सुने सिवनी के नागरिकों के दिल की आवाज 

वोट देना हमारा अधिकार, विकास की आपकी जिम्मेदारी 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
दलगत भावना से हटकर सिर्फ और सिर्फ जनहित व विकास के मुद्दों को लेकर पिछले 20 दिनों से लोकसभा चुनाव 2019 में सिवनी के स्थानीय मुद्दों को चुनाव के मुख्य मुद्दों के रूप में स्थापित करने हेतु बदलेंगे सिवनी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सिवनी एवं बरघाट विधान सभा के नागरिकों से संपर्क कर बनने वाले भावी सांसद से उनकी मांगों को एकत्रित किया गया । इस अभियान में सोशल मीडिया के माध्यम से फेसबुक के बदलेंगे सिवनी पेज में व्डीयों एवं फोटो के द्वारा नागरिकों ने अपनी नहीं वरन संपूर्ण क्षेत्र, जनहित व क्षेत्र के विकास को लेकर अपेक्षाएं व ज्वलंत समस्याओं को अपने भावी संसद तक पहुंचाने के लिये व्यक्त किया । इसके अलावा पम्पलेट व व्हाटएप्प के माध्यम से भी नागरिकों की स्थानीय मांगों को एकत्रित किया गया । इस पूरे अभियान में सीधे 2000 लोगों से संपर्क किया एवं अन्य माध्यम से लगभग 32000 लोगो तक पहुंचा गया । बदलेंगे सिवनी अभियान से बुजुर्ग, युवा, विद्यार्थी, व्यापारी, मजदूर, किसान सभी प्रकार के स्थानीय निवासी जुड़े और उन्होंने प्रमुखता से इस अभियान में मांगे रखी जो जनहित व विकास के कार्यों से संंबंधित है।

क्षेत्र के विकास व जनहित की महत्वपूर्ण ये है प्रमुख मांगे

1. सांसद सिवनी जिले में अपना कार्यालय स्थापित करे एवं हफ्ते के दिनों को निर्धारित करे ताकि सभी नागरिक अपने कार्यों एवं स्थानीय समस्याओं के समाधान हेतु उनसे आसानी से मिल सके, 2. छिन्दवाड़ा नैनपुर ब्रॉड गेज का काम तेज गति से चलाया जाए एवं रामटेक गोटेगांव तक रेल लाइन के लिए प्रयास किये जाए और इसके साथ ही बरघाट क्षेत्र को बड़ी लाइन से जोड़ा जाए, 3. जिले के हर ब्लाक में एक-एक केंद्रीय विद्यालय का निर्माण कराया जाए एवं प्राथमिकता में अगले पांच वर्षों में बरघाट और कुरई में एक-एक केंद्रीय विद्यालय खोला जाए, 4. जिले में तकनीकि संस्थाओं जैसे इंजीनियरिंग कॉलेज, कृषि महाविद्यालय एवं अन्य तकनीकि महाविद्यालयों की स्थापना की जाए, 5. सिवनी भौगोलिक दृष्टि से पड़ोसी जिलो के मध्य में है शैक्षणिक गतिविधियों का विकसित करने की सुविधा के लिये सिवनी में विश्वविद्यालय की स्थापना की जाए साथ ही स्थानीय महाविद्यालयों में आधुनिक एवं तकनीकि कोर्सेज शुरू किये जाए, 6. मेडिकल कॉलेज के कार्य को तीव्रता से कराया जाए एवं ट्रामा केयर यूनिट को शीघ्रता से प्रारंभ किया जाय, 7. जिला अस्पताल में आधुनिक मेडिकल सुविधाए उपलब्ध कराइ जाए और डॉक्टर्स की नियुक्ति सुनिश्चित की जाए, 8. कृषि एवं वन संपदा आधारित उद्योगों की स्थापना की जाए इसके साथ ही नए युवाओं द्वारा लगाये जा रहे उद्योगों के लिए मूलभूत सुविधाए जैसे बैंक से स्वरोजगार व्यापार हेतु लोन, बिजली, पानी आदि की सरल व्यवस्था की जाए, 9. जिले की प्रतिभाओं के विकास एवं संस्कृतिक गतिविधियों हेतु आॅडिटोरियम का निर्माण कराया जाए, 11. बालाघाट एवं मंडला की ओर जाने वाली सड़कों का चौड़ीकरण कराया जाए, 11. सांसद केंद्रीय योजनाओं के सिवनी में क्रियान्वयन हेतु सक्रिय होकर प्रयास करे एवं सिवनी के विषयों को निरंतर संसद में उठाये, 12. स्थानीय रोजगार को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन के साथ ही अन्य प्रकार उद्योग स्थापित किये जाए, 13. आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में आदिवासी संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु प्रयास किये जाए, जिसमें गोंडी भाषा आधारित शिक्षा के लिए प्रयास किये जाए, 14. जिले के विभिन्न क्षेत्रों में किसानों को सिंचाई की व्यवस्था के प्रयास किये जाए और विशेषतकर लाल माटी क्षेत्र में इस हेतु शीघ्र आवश्यक प्रयास किये जाए, 15.  बच्चों के लिए शहर में गार्डन और खेल मैदानों की व्यवस्था की जाए इसके साथ ही शहर के हायर सेकेण्ड्री स्तर के स्कूलों में खेल मैदान सुनिश्चित किये जाए, 16. जिले की निगरानी समिति में रहकर, सिवनी में हो रहे भ्रष्टाचार पर रोक लगाये, 17. स्थानीय शासकीय लॉ कॉलेज की बिल्डिंग पूरी की जाए एवं एल एल एम कोर्स शुरू करने एवं स्थाई प्राध्यापक नियुक्ति हेतु प्रयास किये जाए ।

इन्होंने चलाया बदलेंगे सिवनी अभियान 

भावी सांसद से अपेक्षा रखते हुये इन प्रमुख मांगों के अलावा बहुत सारी अपेक्षाएं सिवनी की अपने जन प्रतिनिधियों से है । इस अभियान का मुख्य मकसद सिवनी की जनता की मांगों को जनप्रतिनिधियों तक पहुँचाना रहा है। सिवनी के नागरिक लोकसभा चुनाव 2019 के उम्मीदवारों से अपेक्षा रखती है की वे इन मांगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित कर इन अपेक्षाओं को पूरा करने का संकल्प लेंगे । इस अभियान को सिवनी के युवाओं गौरव जायसवाल, आनंद मिश्र, शिरीष चौरिया, विभोर चौरसिया, नवेंदु मिश्र एवं अन्य साथियों के साथ मिलकर चलाया गया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.