Type Here to Get Search Results !

मतदाताओं से वोट की अपील करने वाले सांसद से सिवनी के नागरिकों की ये है अपेक्षायें

मतदाताओं से वोट की अपील करने वाले सांसद से सिवनी के नागरिकों की ये है अपेक्षायें 

रेल, मेडिकल, उद्योग, रोजगार, शिक्षा, पेयजल, सिंचाई सहित अन्य मुद्दों पर जवाबदार बने सांसद

सिवनी। गोंडवाना समय। 
बालाघाट-सिवनी हो या मण्डला सिवनी लोकसभा संसदीय क्षेत्र की बात करें तो सिवनी जिले की चार विधानसभा सीट शामिल है और सिवनी जिला बीते कई वर्षों से विकास की राह ताक रहा है । वर्तमान में संसदीय चुनाव सामने है और 29 अप्रैल 2019 को मतदान होना है । यदि हम बात करें सिवनी जिले की तो यहां के नागरिकों और मतदाताओं की कुछ मांग है जो वे विजयी होने वाले भावी सासंद से पूरी करवाने के लिये अपेक्षा रखते है । अब यह जीतने के बाद बनने सांसद जनता व मतदाता की बातों को कितना तव्वजो देते है या नजरअंदाज करते है यह भी सामने आ ही जायेगा लेकिन बदलेंगे सिवनी को लेकर मुहिम चलाने वाले सिवनी शहर के युवा गौरव जायसवाल व नवेंद्र मिश्रा और उनकी टीम ने अच्छा प्रयास किया है जिससे मुख्य व विशेष क्या आवश्यकतायें सिवनी जिले के विकास को लेकर है इस संबंध मे अपने विचार रखे है सबसे विशेष बात सिवनी जिले के नागरिक यह भी चाहते है कि वे यह भी चाहते है विकास के भावी सांसद क्षेत्रवाद को परे रखते हुये अपना जनप्रतिनिधि होने का दायित्व दिखाये अर्थात विकास के लिये समान व्यवहार करें ।

सांसद जनता को सरलता से मिल सकें

बदलेंगे सिवनी की मुहिम में व्यवसायी रोहित सिंह ठाकुर कहते है कि सिवनी जिले में लालमाटी क्षेत्र का किसान एक फसली सिंचाई पर आश्रित है इसलिये  लालमाटी क्षेत्र में किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने के लिये भावी सांसद को प्रयास करना चाहिये, इसके साथ ही वे कहते है कि सिवनी जिले के विकास के लिये रेल लॉइन का कार्य जल्द पूरा होना चाहिये और रेलवे स्टेशन का निर्माण भविष्य को ध्यान में रखते हुये बनाया जाना चाहिये । इसके साथ ही सांसद जनता को सुगमता व सरलता से मिल सके ।

उद्योग की स्थापना हो और 70 प्रतिशत को मिले रोजगार

भावि सांसद से अपेक्षा रखते हुये मो इरफान कहते है कि जैसे विकास हमारे पड़ौसी जिला छिंदवाड़ा में हो रहा है वैसा ही विकास सिवनी जिले में भी होना चाहिये । सिवनी जिले में उद्योग की स्थापना होना चाहिये जैसा कि हमारे जिले में औद्योगिक क्षेत्र भुरखल खापा है वहां पर बड़े उद्योग की स्थापना होना चाहिये और वहां पर रोजगार सिवनी जिले के लोगों को 70 प्रतिशत मिलना चाहिये । इसके साथ मो इरफान अपेक्षा करते है कि मेडिकल कॉलेज की सुविधा सिवनी जिले मिलना चाहिये न कि आश्वासन, सिवनी जिला शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ा हुआ है यहां पर इंजिनियरिंग कॉलेज बनना चाहिये एवं बड़ी रेल लॉइन रेल की सुविधा जल्द से जल्द से पूरी होना चाहिये ।

रेल, रोजगार, पर्यावरण और आदिवासियों को मिले स्वरोजगार

पवन अग्रवाल भावि सांसद से अपेक्षा रखते हुये कहते है कि सिवनी जिले में रोजगार की बहुत कमी है जबकि हमारा जिला कृषि पर आधारित क्षेत्र है । यदि यहां पर फूड पार्क की स्थापना होती है तो किसान के साथ साथ जिले की अर्थव्यव्था में भी सुधार होगा । इसी तरह पवन अग्रवाल भी चाहते है कि छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला में रेल की सुविधा की तरह सिवनी में रेल की सुविधा अच्छी तरह हो इसके साथ ही नागपूर से जबलपुर से सीधे रेल लॉइन की सुविधा सिवनी के विकास के लिये बहुत ही जरूरी है । इसके साथ ही स्वास्थ्य सुविधा का अभाव को लेकर वे मेडिकल कॉलेज की आवाज पुरजोर तरीके से उठाकर पूर्ण कराने की अपेक्षा रखते है । इसके साथ ही वे पर्यावरण के मामले में भी विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत बताते है क्योंकि हरियाली कम होती जा रही है । पॉवर प्लांट के नुकसान सामने आ रहे है । इसके साथ ही वे अपेक्षा रखते है कि सिवनी जिले के आदिवासियों को स्वरोजगार से जोड़ा जा सकता है इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है इसके साथ ही वे चाहते है कि सांसद से लोग खुश रहे न कि विरोध करें । यही अपेक्षा सनी खरे भी रखते है कि सिवनी जिला विकास में पिछड़ा है । सिवनी जिले में शिक्षा के क्षेत्र में विकास की आवश्यकता है वहीं कृषि शिक्षा में ध्यान दिया जाना चाहिये वहीं नागपूर से गोटेगांव रेल लॉइन की सुविधा के लिये भावी सांसद को प्रयास करना चाहिये ।

सांसद अलर्ट व सचेत हो

संजय तिवारी भावी सांसद से यही अपेक्षा रखते हुये कहते है कि सांसद से अपेक्षा और चुनने की बात चल रही है । भारतीय लोकतंत्र में सबके काम बंटे हुये है । केंद्रीय स्तर पर सांसद अपनी भूमिका निभाता है । अगर सांसद
अर्लट व सचेत होना चाहिये और आवाज उठाता पुरजोर तरीके से उठाने वाला होना चाहिये, वहीं उनका कहना है कि बीते कई वर्षों से सिवनी जिले के विकास के मामलों में सांसद की ताकत देखने नहीं मिली है । सिवनी जिले
में आकाशवाणी सहित मेडिकल के क्षेत्र में सुविधा के लिये प्रयास होना चाहिये । यदि हम बात करें सिर्फ जिला पंचायत की तो वहां पर लगभग 40 योजनायें केंद्र से चलती है जिनका लाभ मिल सकता है । सांसद से यही अपेक्षा है कि वह धरातल की सुविधाये जिले को दिलाने में का प्रयास करें ।

जनता के बीच में रहे सांसद

प्रवेश राय हर्ष ग्राम पंचायत के सरपंच कहते है कि भावि सांसद से यही अपेक्षा है कि वह आम नागरिक व जनता के बीच में रहे या उन्हें सहजता से उपलब्ध हो सके । इसके साथ ही वे कहते हे कि बड़ी रेल लॉइन काम जो धीमी गति से चल रहा है जल्द से जल्द पूर्ण होना चाहिये, स्वास्थ्य सेवायें की समस्याये है उनका समाधान होना चाहिये । स्थानीय मुद्दों या समस्याओं का समाधान में अपनी भूमिका निभाना चाहिये ।

सांस्कृतिक गतिविधियों के लिये बने आॅडिटोरियम 

सतीश मिश्रा भावि सांसद से यही अपेक्षा रखते हुये कहते है कि फिर जनता ठगी न जाये और विकास बालाघाट व सिवनी में समान रूप से हो, सांस्कृतिक गतिविधियों के तहत प्रतिभाओं का निखारने के लिये विशेष प्रयास होना चाहिये । सिवनी जिले में आॅडिटोरियम का निर्माण होना चाहिये ।

जिस तरह देश आगे बढ़ रहा है वैसे ही बढ़े सिवनी

भावी सासंद से अपेक्षा करते हुये डी पी विश्वकर्मा एडव्होकेट कहते है कि सिवनी शहर जनप्रतिनिधि विहिन लगता है । यहां पर पेयजल, सड़क, साफ सफाई का अभाव तो बना हुआ है लेकिन आगामी समय में यही अपेक्षा है कि कम से कम मौलिक आवश्यकताओं की पूर्ति होना चाहिये । सिवनी जिले में स्वास्थ्य सुविधा व रेल सुविधा मिलना चाहिये । इसके साथ ही वे कहते है कि जिस तरह देश आगे बढ़ रहा है उसी तरह सिवनी भी आगे बढ़ना चाहिये । इसी तरह भावी सांसद से अपेक्षा रखते हुये विशाल तिवारी कहते है कि सिवनी जिले में जल्द से जल्द रेल लॉइन की सुविधा मिलना चाहिये, मेडिकल कॉलेज बनना चाहिये और ट्रामा सेंटर की सुविधा के साथ साथ खेल का मैदान की सुविधा के लिये प्रयास होना चाहिये । वहीं भावि सांसद से अपेक्षा रखते हुये मो शाहिद खान कहते है कि हमारे सिवनी जिले में रेल लॉइन की सुविधा, अस्पताल, प्रगति के पथ पर ले जाने के लिये सांसद को प्रयास करना चाहिये । वहीं योगेश सोनकेशरिया कहते है कि बड़े शहरों की तरह सिवनी में भी प्रदुषण की समस्या बन रही है, नरवाई जलाने से नुकसान हो रहा हौ । स्वास्थ्य सुविधायें मिलना चाहिये, रेल सुविधा मिलना चाहिये । इसी तरह भावि सांसद से अपेक्षा रखते हुये डॉ संदीप उपाध्याय कहते है कि हमें तो बड़ी रेल की सुविधा नहीं मिली कम से कम हमारी आने वाली पीढ़ि बड़ी रेल में आ जा सके इसके लिये प्रयास जल्द से जल्द होना चाहिये ।

क्रयशक्ति के साथ सुधरेगी अर्थव्यवस्था

अंकुश बच्छानी व्यापारी वे सबसे पहले मतदाताओं को अपने मताधिकार प्रयोग करने के लिये मतदान जरूर करे और अपने परिवार के सदस्य व अन्य मतदाताओं को कराने के लिये भी प्रेरित करने की बात रखते हुये कहते है कि सिवनी जिले में रेलवे मालवाहक सुविधाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है और मॉडल रेलवे स्टेशन बनना चाहिये । सिवनी जिला कृषि पर आधारित है इसलिये कृषि  से संबंधित उद्योग लगाये जाने का प्रयास होना चाहिये ताकि किसानों को लाभ मिले । इससे क्रयशक्ति बढ़ेगी और बाजार की अर्थव्यवस्था सुधरेगी । इसके साथ ही वे कहते है कि निर्धन व गरीब वर्ग जिन सरकारी शिक्षण संस्थानों पर पढ़ते है वहां की शिक्षण व्यवस्था पर सुधार होना चाहिये । वहीं भावि सांसद से अपेक्षा रखते हुये विजय सिंह कहते है कि रेल नहीं आने के कारण महंगी यात्रा करना पड़ रहा है इसलिये रेल की सुविधा जल्द से मिलना चाहिये वहीं सिवनी शहर में पेयजल की सुविधा जरूरी बताते है ।

सिवनी में योजनायें आते-आते रूक जाती है क्यों

भावी सांसद से अपेक्षा रखते हुये अंकित मिश्रा कहते है कि सिवनी में सब कुछ होते हुये भी पीछे है, सिवनी जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलना चाहिये, ग्रामीण अंचल का शैक्षणिक स्तर गिरा हुआ है इसलिये शैक्षणिक स्तर को
बढ़ाने के लिये प्रयास होना चाहिये वहीं वे कहते है कि सिवनी में योजनायें आते आते रूक जाती है क्यों, वहीं स्वास्थ्य सुविधा खस्ता हालात में है इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। वहीं  दिलीप मानाठाकुर कहते है कि मेडिकल की सख्त जरूरत है उपचार के लिये नागपूर जाना पड़ता है वहीं रेल का काम तेज गति से पूर्ण किया जाना चाहिये । इसी तरह हिमांशू भावी सांसद से यही अपेक्षा रखते है कि स्वास्थ्य, फोरलेन, पेयजल, सिंचाई, शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में सिवनी बहुत पीछे है, जनता के साथ विकास के लिये सांसद को प्रयास करना चाहिये । पत्रकार संतोष दुबे कहते है कि एनएच 7 होने के बाद भी कई मामलों में पिछड़ा हुआ, रोजगार का अभाव, बैनगंगा नदी का संरक्षण, कृषि विकास में योजनायें पर ध्यान देना आवश्यक है, इसके साथ ही वे खेतीहर मजदूरों का पलायन रूकना चाहिये यह भी उम्मीद रखते है । इसी तरह रितेश ठाकुर भावी सांसद से अपेक्षा करते है विभागों में होने वाले भ्रष्टचार को रोकना चाहिये, आम नागरिकों सुविधायें मिलना चाहिये, स्वास्थ्य सुविधा अच्छी होना चाहिये साथ ही सिवनी जिला अस्पताल में मरीजो व परिजनों के साथ होने वाले र्दुव्यहवार को चिंता व्यक्त करते है इसमें सुधार होना चाहिये समय पर उपचार के लिये डॉक्टर नहीं रहते है । इसी तरह भावी सांसद से अपेक्षा रखते हुये नरेन्द्र ठाकुर कहते है कि सिवनी जिला भौगोलिग दृष्टि से सर्वसुविधायुक्त और संपन्न है । यहां पर उद्योग की स्थापना होना चाहिये साथ ही परिसीमन मेें सिवनी संसदीय क्षेत्र मिलना चाहिये । वहीं पंकज भूरा कहते है कि सिवनी जिले में स्वास्थ्य सुविधा की मिलना चाहिये, ट्रामा सेंंटर प्रारंभ होना चाहिये । सांसद का यही प्रयास होना चाहिये कि वह जिले के संसाधन का उपयोग कर विकास के कार्य करवाये ।

तकनीकि शिक्षा के लिये करें प्रयास

भावी सांसद से अपेक्षा करते हुये पीयूष शाह कहते है कि सिवनी जिलें में तकनीकि शिक्षा में प्रगति होना चाहिये, इंजिनियरिंग कॉलेज, उद्योग की स्थापना होना चाहिये, रेल सुविधा के तहत तेज गति से काम पूर्ण होना चाहिये, मनोरंजन के साधनों का अभाव है उसकी सुविधा होना चाहिये । सांसद को अपना क्षेत्रिय कार्यालय खोलना चाहिये जहां पर जनसमस्यायें का समाधान हो सके । इसी तरह श्रेयांश शुक्ला कहते है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, रोजगार, उद्योग की स्थापना के लिये प्रयास करना चाहिये । वहीं अपनी जन्म स्थली सिवनी के लिये मोहित जबलपुर से अपेक्षा रखते हुये कहते है कि सिवनी में रेल, शिक्षा, मेडिकल, रोजगार, सुविधाये के साथ साथ विकास कार्य पर ध्यान देना जरूरी है । वहीं इसी तरह दीपू कनौजिया कहते है कि बड़ी रेल लॉइन की सुविधा जल्द मिलनी चाहिये वहीं सिवनी जिले में मेडिकल कॉलेज बनना चाहिये और सिवनी संसदीय सीट वापस आना चाहिये साथ में संभाग के लिये प्रयास करना चाहिये ।

रेलमंत्री को मजबूर करने वाला होना चाहिये सांसद 

भावी सांसद से अपेक्षा रखते हुये नरेन्द्र अग्रवाल कहते है कि सिवनी जिला बड़ी रेल लॉइन से नहीं जुड़ पाया है और इसका कार्य भी धीमी गति से चल रहा है जो यात्री छिंदवाड़ा तक 17 रूपये आना जाना कर लेता था वह 70
रूपये से ज्यादा में आना जाना करना पड़ रहा है। यदि गोटेगांव से नागपूर रेल को जोड़ने का प्रयास पुरजोर तरीके से करना चाहिये इसके लिये रेलमंत्री को मजबूर करने वाला सांसद होना चाहिये ।  वही देवधर सक्सेना कहते है कि  सिवनी जिले में शैक्षणिक विकास की आवश्यकता है, इंजिनियरिंग कॉलेज, कृषि महाविद्यालय, मेडिकल कॉलेज, पॉसपोर्ट केंद्र, रेल लॉइन, केंद्रीय विद्यालय बढ़ना चाहिये । इसी तरह सुमित मिश्रा कहते है कि सिवनी को नगर निगम बनना चाहिये और वे भी गोटेगांव से रामटेक रेल सुविधा को आवश्यक बताते है वहीं स्वास्थ्य सुविधा में सुधार होना चाहिये । वहीं इसी तरह राहूल वासनिक पेयजल की सुविधा, शहर में महिलाओं के लिये प्रसाधन की समस्या है, ट्रामा सेंटर प्रारंभ होना चाहिये ।

क्षेत्रवाद से प्रभावित न हो सांसद

भावी सांसद से अपेक्षा रखते हुये सबसे अच्छी और महत्वपूर्ण बात रखते हुये डॉ विशाल दुबे कहते है कि जनप्रतिनिधि क्षेत्रवाद से प्रभावित न हो, समानता का व्यवहार करें और सभी क्षेत्रों में विकास के मामले ध्यान देना चाहिये । आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के पारिवारिक कार्यक्रमों के लिये वे सामुदायिक भवन की सुविधा होना चाहिये । वहीं बच्चों के लिये पार्क और रेल का काम जल्द पूरा होना चाहिये वहीं जिला अस्पताल में पद के अनुसार विशेषज्ञ व पर्याप्त चिकित्सक होना चाहिये ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.