Saturday, May 4, 2019

सीएमएचओ व सिविल सर्जन को स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने कलेक्टर ने दिया अल्टीमेटम

सीएमएचओ व सिविल सर्जन को स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने कलेक्टर ने दिया अल्टीमेटम

1 माह के अंदर सुधारों स्वास्थ्य सेवाएं  

लापरवाही बरतने पर दी कार्यवाही की चेतावनी 

जिला मुख्यालय के इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय सहित जिले भर में लचर रूप से चल रही स्वास्थ्य सेवाएं को लेकर कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच ने अब सख्त चेतावनी देते हुये सीएमएचओ व सिविल सर्जन को स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने के लिये 1 माह का समय दिया है। 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह द्वारा शुक्रवार 3 मई को जिला चिकित्सालय सिवनी सहित संपूर्ण जिले में स्वास्थ्य विभाग की अव्यवस्थाओं को लेकर जिलास्तरीय तथा विकासखंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर अपेक्षाकृत सुधार हेतु एक माह का अलटीमेटम दिया गया है। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने जिला चिकित्सालय के विगत दिवस किए अपने औचक निरीक्षण में गंदगी, बंद कूलर-पंखों एवं बिना पानी के वाटर कूलर तथा अन्य अव्यवस्थाओं को लेकर सिविल सर्जन सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को फटकार लगायाा है। इसी तरह उन्होंने जिला चिकित्सालय प्रशासक पद में पदस्थ कर्मचारी को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए।

मरीजों व परिजनों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराये      

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की कार्य प्रणाली में सुधार हेतु सभी अधिकारी कर्मचारी को पूर्ण जिम्मेदारी से कार्य करने की हिदायत दिया है। इसके साथ ही उन्होंने 1 माह के भीतर संपूर्ण जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार करते हुए मरीजों एवं उनके परिजनों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने तथा चिकित्सालय परिसर में पर्याप्त साफ-सफाई रखने हेतु निर्देशित किया है । उन्होंने शासन द्वारा तय समय में पदस्थ डॉक्टर्स को ओपीडी में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने हेतु निर्देशित करने के साथ ही चिकित्सा कार्य में किसी भी कार्य में लापरवाही न बरतने की हिदायत दिया है।

चिकित्सालय में उपलब्ध संसाधनों का करे बेहतर उपयोग

कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सिविल सर्जन को जिला चिकित्सालय में सुव्यवस्थित रूप से गतिविधियों के संचालन हेतु योजना बनाकर उसे लागू करने तथा चिकित्सालय में उपलब्ध संसाधनों के बेहतर रूप से उपयोग करने तथा आवश्यक मरम्मत कार्य समय सीमा में कराने हेतु निर्देशित किया है । उन्होंने दोनों अधिकारियों को अधीनस्थ कर्मचारी/अधिकारी द्वारा लापरवाही बरतने पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

किसी भी कर्मचारी का क्लेम न हो लंबित

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने एएनएम सहित स्वास्थ्य विभाग के निचले अमले के लंबित समयमान वेतनमान, वेतन वृद्धि जैसे अन्य लंबित क्लेम की शिकायतों को 1 माह के भीतर निराकृत करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि एक माह पश्चात स्वास्थ्य विभाग के किसी भी कर्मचारी का कोई भी क्लेम लंबित नहीं होना चाहिए। इस संबंध में शिकायत आने पर संबंधित पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Translate