Wednesday, May 15, 2019

सोमिल और सावनी ने मारी बाजी, आदित्य और माही रहे उपविजेता

सोमिल और सावनी ने मारी बाजी, आदित्य और माही रहे उपविजेता

ग्रीष्मकालीन टेबल टेनिस प्रशिक्षण शिविर में भाग ले रहे बच्चे

बरघाट। गोंडवाना समय। 
खेल एवं युवा कल्याण विभाग के मार्गदर्शन में आयोजित ग्रीष्मकालीन टेबल टेनिस प्रशिक्षण शिविर बरघाट में शिविर के प्रथम चरण में टेबल टेनिस की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें कैंप के लगभग 30 बालक वह 4 बालिकाओं ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया । नाक आउट आधार पर आधारित यह आयोजन का प्रथम मैच सुबह 6:30 बजे हिमांश त्यागी एवं उमंग पाठक के बीच हुआ था एवं फाइनल मैच सोमिल मिश्रा  एवं
आदित्य शर्मा के बीच संपन्न हुआ । ज्ञात हो कि दोनों ही खिलाड़ी परंपरागत प्रतिद्वंदी के तौर पर जाने जाते हैं । सोमिल मिश्रा जहां राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं वहीं आदित्य शर्मा राज्य स्तर प्रतियोगिता में अपना स्थान बना चुके हैं । फाइनल मुकाबला बड़ा संघर्ष पूर्ण और रोचक रहा जिसमें सोमिल मिश्रा ने आदित्य शर्मा को 11- 6 एवं 11- 8 से सीधे सेटों में परास्त कर विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया ।
गौरतलब है कि सोमिल मिश्रा प्रशिक्षक संदीप मिश्रा के सुपुत्र हैं वहीं तृतीय स्थान के लिए उमंग सूर्यवंशी अमित बरमैया  के बीच में संघर्षपूर्ण मुकाबला हुआ जिसमें उमंग सूर्यवंशी ने अमित  को 11- 6 ,8-11 व 11 -7 से परास्त कर तृतीय स्थान पर कब्जा किया । वहीं बालिका वर्ग में फाइनल मुकाबला सावनी राजपूत व माही जायसवाल के बीच हुआ । जिसमें सावनी राजपूत ने माही जायसवाल को 14-12 और 11- 5 से पराजित किया
वहीं तृतीय स्थान पर अनुष्का गुप्ता को पराजित कर अंशी सूर्यवंशी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । इस आयोजन में अतिथि के तौर पर अनुराग गुप्ता, अनिरुद्ध तिवारी व अजय राजपूत, रेखा सूर्यवंशी मौजूद थे । सभी अतिथियों ने मैच के दौरान खिलाड़ियों का अपना आशीर्वाद दिया व उनके उज्जवल भविष्य की कामना किया ।

3 वर्ष पहले थे 8 बच्चे अब हुये 38

इस पूरे प्रशिक्षण और प्रतियोगिता को आयोजित करने वाले प्रशिक्षक संदीप मिश्रा ने बताया कि प्रशिक्षण के मध्य में यह प्रतियोगिता रखने का उद्देश्य बच्चों को प्रतियोगिता के अंतिम चरण में होने वाली प्रतियोगिता के लिए तैयार करना है । बच्चे जितनी ज्यादा मैच खेलते हैं उतना उनके अंदर मैच के दबाव को सहन करने की क्षमता पैदा होती जाती है। प्रशिक्षक संदीप मिश्रा ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर को लेकर इस वर्ष खिलाड़ियों में गजब का उत्साह है । 3 वर्ष पूर्व प्रारंभ किए गए प्रशिक्षण शिविर को मात्र 8 बच्चों से प्रारंभ किया गया था जो इस वर्ष बढ़कर 38 तक पहुंच गए हैं और बच्चों की लगन और परिश्रम देखकर लगता है कि आने वाले समय में यह अपने प्रदर्शन से नगर के साथ साथ पूरे सिवनी जिले को गौरवान्वित करने का काम करेंगे साथ ही खिलाड़ियों में खेल और युवा कल्याण की जिला क्रीड़ा अधिकारी डॉक्टर पूर्णिमा जोशी द्वारा बरघाट को टेबल टेनिस की टेबल देने के किए गए वादे को पूरे करने के कारण भी गजब का उत्साह व खुशी है ।

जिला क्रीड़ा अधिकारी के प्रयास से बढ़ रहा बच्चों में उत्साह

ज्ञात हो कि 7 मई को जिला क्रीड़ा अधिकारी डॉक्टर पूर्णिमा जोशी ने बरघाट टेबल टेनिस प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण किया था जिसमें खिलाड़ियों ने एक टेबल की उनसे मांग की थी क्योंकि 30-35 खिलाड़ियों के बीच में 2 टेबल में अभ्यास नहीं हो पा रहा था जिसमें से एक टेबल खराब स्थिति में भी थी इस बात को संज्ञान में लेते हुए डॉक्टर पूर्णिमा जोशी ने 2 दिन के अंदर ही बरघाट प्रशिक्षण शिविर में टेबल टेनिस की टेबल उपलब्ध करा दी थी जिससे खिलाड़ी सही तरीके से अभ्यास कर पा रहे हैं और जिसका परिणाम आने वाले दिनों में उनके प्रदर्शन में भी दिखेगा ।

No comments:

Post a Comment

Translate