Saturday, May 4, 2019

शांतिपूर्ण मतदान के लिये सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें

शांतिपूर्ण मतदान के लिये सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें

सीईओ श्री राव ने रीवा में की निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा

भोपाल। गोंडवाना समय।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने रीवा में लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिये सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जायें। स्वीप गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करें। मतदान केन्द्रों पर यदि ईव्हीएम अथवा वीवीपैट बदलने की स्थिति निर्मित हो, तो अधिकतम आधे घंटे की अवधि में बदलने की तैयारी रखें। मतदान केन्द्रों पर छाया और पेयजल व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलते ही कड़ी कार्यवाही करें।

निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार समर्पण भाव से करे दायित्व का निर्वहन

श्री व्ही एल कान्ता राव ने निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निदेर्शों के अनुसार पूरी निष्ठा, लगन और समर्पण भाव से दायित्व का निर्वहन करें। राजस्व एवं पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय कायम रखते हुए मतदान सम्पन्न करवायें। संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पुलिस और अर्द्ध-सैनिक बलों की तैनाती पर ध्यान दें।

मॉक पोल के बाद पीठासीन अधिकारी सीआरसी अवश्य करें

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल ने मतदान केन्द्रों में वेब कास्टिंग और सीसीटीव्ही की व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यों में उपयोग होने वाले वाहनों में जीपीएस सिस्टम अवश्य लगायें। मॉक पोल के बाद पीठासीन अधिकारी सीआरसी अवश्य करें। पुलिस महानिरीक्षक, कानून-व्यवस्था एवं सुरक्षा श्री योगेश चौधरी ने शांतिपूर्ण मतदान के लिये क्षेत्र में फ्लेग मार्च निकालने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती राज्यों और जिलों की सीमाओं पर चेकिंग की पुख्ता व्यवस्था की जाये। रीवा कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने लोकसभा क्षेत्र में पारदर्शी एवं स्वतंत्र निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी दी।

No comments:

Post a Comment

Translate