Friday, June 28, 2019

क्या सरकारी डॉक्टर आॅपरेशन के लिये मांग रहे है 25,000/- ?

क्या सरकारी डॉक्टर आॅपरेशन के लिये मांग रहे है 25,000/-  ?

इंदिरा गांधी अस्पताल में तड़प रहा आदिवासी, आपरेशन के लिये नहीं है 25,000

आॅरपरेशन के लिये 25,000/- मांगने की सी एम हेल्पलॉइन में हुई शिकायत 

सिवनी मुख्यालय में इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय में चिकित्सा व्यवस्था के साथ अन्य सुवधिाआें, मरम्मत अन्य समस्याआें का समाधान करने के लिये सिवनी कलेक्टर आये दिन खुद अस्पताल की खाक छान रहे है लेकिन सिवनी जिला मुख्यालय में स्थित इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय का ढर्रा में रत्ती भर का फर्क नहीं आ रहा है । जब कलेक्टर साहब का असर नहीं हो रहा है तो मरीज और उनके परिजन आखिर किससे उम्मीद करेंगे । रही बात सिवनी जिले के जनप्रतिनिधियों की तो निक्कमों की श्रेणी से भी गये बीते है। मतदताओं का कीमती मत पाकर कुर्सी तोड़ने और सुख सुविधाओं का पूरा लाभ उठा रहे है । 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय में मेल सर्जीकल वार्ड में पलंग नंबर 13 में भर्ती हिर्रीटोला पीपरदौन निवासी अमरलाल बट्टी वर्तमान में भर्ती है । अमरलाल बट्टी का एक्सीडेंट दिनांक 24 जून को भोमा व इंदावाड़ी के बीच में दुपिहया वाहन से आपस में टकराने से हो गया था । अमरलाल बट्टी का जिस दुपहिया वाहन से एक्सीडेंट हुआ था उसके बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है । दुघर्टनाग्रस्त होने के बाद उसे जिला चिकित्सालय में पुलिस द्वारा भर्ती कराया गया था ।

अमरलाल बट्टी ने बताया कि उसे अत्याधिक दर्द है और पैर में चोट आई है एवं सरकारी अस्पताल में उपचार कर रहे डॉक्टर ने उन्हें आॅपरेशन की सलाह दिया है । अमरलाल बट्टी ने बताया कि आॅपरेशन के लिये डॉक्टर के द्वारा 25,000/- रूपये की मांग की जा रही है । वहीं इस संबंध में अमरलाल की पत्नि श्रीमती आशा बट्टी ने सी एम हेल्पलॉइन में भी शिकायत किया है जिसका नंबर 8643475 है । अमरलाल बट्टी की पत्नि श्रीमती आशा बट्टी ने बताया कि हमारी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और डॉक्टर साहब के द्वारा 25,000/- रूपये आॅपरेशन के लिये 25,000/- रूपये की मांग की जा रही है। हम कहां से रूपये लाये और अपने पति का उपचार
कराये यह समस्या बनी हुई और मेरे पति का दर्द बढ़ता जा रहा है।

अमरलाल बट्टी, उनकी पत्नि श्रीमती आशा बट्टी व उनकी मां उपचार करने वाले डॉक्टर को चेहरे जानती है कि कौन 25,000/- रूपये आॅपरेशन के लिये मांग रहे है लेकिन उन्हें नाम नहीं मालूम है । जब इस संबंध में वार्ड में मौजूद नर्स से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हमें कुछ नहीं मालूम है लेकिन वार्ड में चार डॉक्टर उपचार के लिये आते है जिनमें डॉ नावकर साहब, डॉ सिरोठया साहब, डॉ बिसेन साहब, डॉ सोनी साहब है और सभी के अलग अलग पलंग निर्धारित है । जब 13 नंबर पलंग में भर्ती अमरलाल बट्टी का उपचार कौन कर रहा है तो उन्होंने बताया कि उनका उपचार डॉक्टर लोकेश बिसेन साहब कर रहे है। इस आधार पर यह तो निश्चित है कि
अमरलाल बट्टी का उपचार डॉ लोकेश बिसेन कर रहे है तो उनसे आॅपरेशन के लिये 25,000/- रूपये उन्हीं के द्वारा ही मांगा जा रहा होगा ।

पाईवेट अस्पताल का बताया था खर्च-डॉ. लोकेश बिसेन

जब इस मामले में डॉ लोकेश बिसेन से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि चूंकि वर्तमान में आॅपरेशन के लिये प्रतिक्षा में मरीजों का नंबर है वहीं बेहोश करने के लिये डॉक्टर मौजूद नहीं है उनके बिना आॅपरेशन करना संभव नहीं है वहीं जहां तक 25,000/- रूपये आॅपरेशन के लिये मांगने की बात है तो वह गलत व झूठा आरोप है । अस्पताल में उपचार के दौरान जब मरीज व उनके परिजनों के द्वारा के मुझसे पूछा गया कि हमें जल्दी आॅपरेशन करवाना है कितना खर्च आ जायेगा तो मैंने उन्हें यह बताया कि लगभग 25,000/- रूपये का खर्च आयेगा। जहां तक सरकारी अस्पताल की बात है तो यहां पर भी उन्हें लगभग आॅपरेशन के दौरान लगभग 10 से 12 हजार रूपये तक खर्च आयेगा। इसके साथ ही आॅपरेशन भी तभी हो पायेगा जब अस्पताल में बेहोश करने के लिये डॉक्टर मौजूद रहेंगे और जब इनका नंबर आयेगा । 

No comments:

Post a Comment

Translate