Type Here to Get Search Results !

नगर को जल संकट से उबारने नागरिक मोर्चे ने सौंपा ज्ञापन

नगर को जल संकट से उबारने नागरिक मोर्चे ने सौंपा ज्ञापन 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
नागरिक मोर्चे के साथियों द्वारा शहर की जल समस्या के त्वरित समाधान किये जाने की मांग को लेकर 3 जून 2019 को दिन सोमवार को नगर पालिका परिषद सिवनी को ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन देते समय नागरिक मोर्चे के साथियों द्वारा हाथ में पानी की मांग के पोस्टर लेकर मौन प्रदर्शन भी किया गया। प्रदर्शन के पश्चात नागरिक मोर्चे के साथी जब दोपहर 12:30 नगरपालिका के अंदर पहुंचे तो प्रभारी सी.एम.ओ. टी.एल. की मीटिंग में गए हुए थे। नगर पालिका परिषद अध्यक्ष के आने के विषय में कोई जानकारी नही थी, पार्षद कक्ष में ताला लगा हुआ था। इस स्थिति में न कोई जनप्रतिनिधि और न कोई जिम्मेदार अधिकारी वहां उपस्थित था तो मोर्चे के साथियों द्वारा ज्ञापन पालिका के कार्यालय अधीक्षक को सौपा गया।

नगर में पानी की समस्या को लेकर चलाया अभियान

सिवनी नगर पिछले कई माहों से जल समस्या से जूझ रहा है । नागरिक मोर्चा द्वारा नगर में चलाये गए अभियान में ये पाया गया कि शहर के कई क्षेत्रों में  बड़ा जल संकट है । लोग पानी के लिए त्राहि त्राहि कर रहे है, कई क्षेत्र तो ऐसे है जहाँ कई कई दिनों में नल आते है और कुछ जगह तो पानी 5 से 10 मिनट के लिए आता है । दूसरी ओर जो पानी प्रदाय किया जा रहा है उसमे भी कई क्षेत्रों से गंदे, मटमैले और संक्रमित पानी आने की शिकायत है । जिससे कई बीमारियों का खतरा बना हुआ है । इनमे से कुछ क्षेत्रों को हमारे द्वारा सिवनी नगर के गूगल मेप में चिन्हित किया गया है । जब लोगो से बात की और योजनाओं का अध्यन किया तो कुछ मांगे निकल कर आई हैं जिनमे मुख्य मांगे निम्नलिखित हैं

पानी की समस्या की समाधान को लेकर ये है मांगे 

1. नवीन जलावर्धन द्वारा नए कनेक्शन प्रदाय करने की प्रक्रिया त्वरित प्रारंभ की जाए, 2. नवीन जलावर्धन योजना की पाइप लाइनों को आवश्यकता के अनुरूप सर्वे कर छूते हुए क्षेत्रों में डाला जाए, 3. पुरानी डाली गई लाइनों का निरिक्षण कराया जाए एवं मरम्मत का कार्य त्वरित रूप से कराया जाए, 4. जल स्त्रोत के रूप में घसियारी मोहल्ला क्षेत्र में सेप्टिक टैंक से सीपेज के कारण खराब कुएं में रिंग डलवाए जाए ताकि स्थानीय नागरिक गर्मी के समय इसका उपयोग सुचारू रूप से कर पाए, 5. नगर में जल समस्या हेतु एक हेल्प लाइन नम्बर बनाया जाए जिसके माध्यम से आम नागरिक जल प्रदाय की समस्या की शिकायत सरलता पूर्वक कर पाए, 6. नगर में प्रदाय किये जा रहे पीने के पानी की वार्डवार नियमित जांच कराई जाए एवं गंदे आ रहे पानी की रोकथाम की जाए, 7. जहाँ वर्तमान में जलप्रदाय नियमित नहीं हो पा रहा वहां सुचारू रूप से टैंकरों को पालिका द्वारा पहुचाया जाना सुनिश्चित किया जाए,  इस ज्ञापन को देने हेतु शहीद वार्ड, तिलक वार्ड, सुभाष वार्ड, सी. वी. रमन वार्ड, अकबर वार्ड, मंगलिपेठ, रानीदुर्गावती वार्ड, पृथ्वीराज चौहान वार्ड, संजय वार्ड, मेजर ध्यानचंद वार्ड, अशोक वार्डों से आये साथी उपस्थित रहे। जिनके द्वारा उक्त मांगों को लेकर दिए गए ज्ञापन के साथ नागरिक मोर्चा ये अपेक्षा करता है कि नगर पालिका प्रशासन जल्द से जल्द पानी की समस्या का हल करेगी। अन्यथा नागरिक मोर्चा पानी के हक की आवाज को सड़कों पर मजबूती से उठाएगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.