Wednesday, June 19, 2019

डाक्टरों के साथ शीघ्र होगी पैरा-मेडिकल स्टॉफ की भर्ती

डाक्टरों के साथ शीघ्र होगी पैरा-मेडिकल स्टॉफ की भर्ती 

अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण के लिये नई मशीनें लगाई जायेंगी

जर्जर स्वास्थ्य केन्द्र भवनों के स्थान पर बनेंगे नये भवन 

भोपाल। गोंडवाना समय।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा  है कि डॉक्टरों के रिक्त पदों के लिये भर्ती की प्रक्रिया जारी है। डॉक्टरों के साथ कम्पाउडर, नर्स, तकनीशियन आदि पैरा-मेडिकल स्टॉफ की भर्ती भी शीघ्र की जायेगी। मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने इंदौर में विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि अस्पतालों में इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जायेगा। जर्जर हो चुके स्वास्थ्य केन्द्र भवनों के स्थान पर नये भवन बनाये जायेंगे। अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण के लिये नई मशीनें लगाई जायेंगी।

कुपोषण दूर करने के अभियान की समीक्षा करें

मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक विकसित और जवाबदेह बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 10 जून से 20 जुलाई तक 5 वर्ष आयु के बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार के लिये दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य दल घर-घर पहुँचकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं। मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने कहा कि पोषण पुनर्वास केन्द्र पर बच्चे और माँ को उचित गुणवत्ता का भोजन-पोषण आहार वितरण सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिये कि महिला-बाल विकास के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी महीने में कम से कम एक बार संयुक्त बैठक कर कुपोषण दूर करने के अभियान की समीक्षा करें।

बीमारी पनपने से पहले रोकने के लिये हो प्रभावी पहल

श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि मौसमी बीमारियों को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य विभाग को बीमारियों पनपने से पहले ही उनके रोकने प्रभावी पहल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्षा के दौरान लोगों को मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया आदि बीमारियों की गिरफ्त में आने से बचाने के लिये उपचार के साथ साथ उन्हें इन बीमारियों से बचने के उपाय भी बताना चाहिए। नगर निगम के सहयोग से फॉगिंग करवायें, तालाबों में गम्बूशिया मछली छोड़ने आदि उपाय करें।

No comments:

Post a Comment

Translate