गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Friday, July 19, 2019

नर्मदा नदी में 50 स्थान पर जल मॉनिटरिंग की सतत व्यवस्था

नर्मदा नदी में 50 स्थान पर जल मॉनिटरिंग की सतत व्यवस्था

वायु गुणवत्ता की जाँच के लिये एम्बिऐंट एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग स्टेशन

भोपाल। गोंडवाना समय।
मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी के जल की गुणवत्ता परीक्षण के लिये उदगम स्थल अमरकंटक से अलीराजपुर तक 50 स्थान पर निरंतर जल गुणवत्ता मापन उपकरण स्थापित किये गये हैं। साथ ही भोपाल के राजा भोज तालाब में भी सतत जल गुणवत्ता मापन उपकरण स्थापित किया गया है। इन उपकरणों से जल की नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है।

वायु गुणवत्ता मापन का किया जा रहा कार्य

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रदेश की वायु गुणवत्ता पर निगरानी रखने के लिये भी प्रदेश के सभी 52 जिलों में परिवेशीय वायु गुणवत्ता मापन का कार्य किया जा रहा है। वायु प्रदूषण की निरंतर जाँच के लिये औद्योगिक क्षेत्र मण्डीदीप, पीथमपुर, देवास, सिंगरौली और उज्जैन में सतत परिवेशीय वायु गुणवत्ता जाँच के लिये प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा कंटीन्यूअस एम्बिऐंट एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग स्टेशन की स्थापना की गयी है। इन स्टेशनों से इन शहरों में वायु गुणवत्ता पर सतत निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा प्रमुख 5 शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर एवं कटनी में कंटीन्यूअस एम्बिऐंट एयर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग स्टेशन की स्थापना का कार्य किया जा रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने परिवेशीय वायु में पाये जाने वाले धूल कण तथा वायु प्रदूषण के विभिन्न
स्रोतों की पहचान के लिये पहले चरण में प्रदेश के दो महानगर भोपाल एवं ग्वालियर में सोर्स अपोर्सनमेंट स्टडी करने का निर्णय लिया है। इसके आधार पर प्रदूषण उत्पन्न करने वाले स्रोतों को चिन्हित कर प्रदूषण कम करने के लिये प्रभावी तरीके से कार्यवाही की जा सकेगी।

No comments:

Post a Comment

Translate