गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Sunday, July 28, 2019

बाघ बचाओ, देश बचाओं, टाइगर जंगल की शान है, भारत की पहचान है से गूंज उठा सिवनी शहर

बाघ बचाओ, देश बचाओं, टाइगर जंगल की शान है, भारत की पहचान है से गूंज उठा सिवनी शहर

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के एक दिन पहले साईकिल रैली निकालकर दिया जागरूकता का संदेश  

सिवनी। गोंडवाना समय।
पेंच टाईगर रिजर्व सिवनी के द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 29 जुलाई के अवसर पर बाघ संरक्षण के प्रति जनमानस एवं विशेष रूप से बच्चों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से साईकिल रैली का आयोजन किया गया। अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर सिवनी के पॉलीटेक्निक ग्रांउड में कलेक्टर सिवनी श्री प्रवीण अढ़ायच एवं क्षेत्र संचालक पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी श्री विक्रम सिंह परिहार द्वारा साईकिल रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। पॉलीटेक्निक ग्राउण्ड से प्रारंभ हुई साईकिल रैली, बाहुबली चौक, सिंधिया चौक, शुक्रवारी रोड, गिरजाकुण्ड, छिंदवाड़ा चौक, नगरपालिका, सिवनी बस स्टेंड, कचहरी चौक, पेट्रोल पंप से वापस होते हुये बाहुबली चौक से पुन: पॉलीटेक्निक ग्राउंड में समाप्त हुई।

वन्यप्राणियों के शिकार की सूचना में देने में मददगार बने आम जनता 

साईकिल रैली के माध्यम से सिवनी शहर में बाघ बचाओ, देश बचाओं, टाइगर जंगल की शान है, भारत की पहचान है, जैसे नारों से बाघ के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर सिवनी श्री अढायच ने आमजनों से भारत के राष्ट्रीय पशु बाघ के संरक्षण हेतु वन विभाग को पूर्ण सहयोग एवं बाघ एवं अन्य वन्यप्राणियों के शिकार की सूचना वन विभाग को देकर बाघ के संरक्षण में सहयोग करने की अपील भी किया।

बाघो की संख्या में कमी आने के कारण हुई बाघ दिवस की शुरूआत

इस अवसर पर क्षेत्र संचालक पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी श्री विक्रम सिंह परिहार ने कहा कि देश में बाघों की संख्या में कमी आने के कारण अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाये जाने की शुरूआत हुई है। जिससे आम जनता में बाघ संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ी है। आम जनता से आव्हान है कि वे बाघों के संरक्षण में अपना योगदान देवें। वहीं 29 जुलाई को दिल्ली में बाघों की गणना की आधिकारिक घोषणा की जावेगी।

अधिकारी, शैक्षणिक संस्थान, एनजीओ सहित नागरिकगण रहे शामिल

इस रैली में कलेक्टर सिवनी श्री प्रवीण सिंह अढ़याच, क्षेत्र संचालक पेंच टाइगर रिजर्व श्री विक्रम सिंह परिहार उप संचालक एम.बी. सिरसैया, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बोरकर, पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी के सहायक वन संरक्षक सिवनी क्षेत्र के श्री बी.पी. तिवारी, अधीक्षक पेंच मोगली अभयारण श्री आर.एस. चौहान अन्य अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ-साथ मिशन हायर सेकेण्डरी स्कूल, महारानी लक्ष्मी बाई कन्या हायर सेकेण्ड्री स्कूल, उत्कृष्ट हाई सेकेण्डरी स्कूल, सहित स्कूलों के लगभग 140 छात्र-छात्राओं एवं अन्य लगभग 125 अन्य नागरिक, पत्रकार, स्वयं सेवी संस्थान के प्रतिनिधि सहित 81 वर्ष के प्रतिभागी श्री छिद्दीलाल श्रीवास सेनि शिक्षक ने भी साईकिल रैली में भाग लिया।

29 जुलाई को सिवनी में निकलेगी पैदल रैली व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर 29 जुलाई 2019 को प्रात: 7 बजे मिशन हायर सेकेण्डरी स्कूल सिवनी से स्कूली बच्चों एवं आमजनों की पैदल रैली का आयोजन किया गया है। यह रैली शहर के विभिन्न क्षेत्रों शुक्रवारी रोड, नेहरू रोड, नगरपालिका चौक, बस स्टेण्ड कचहरी चौक होते वापिस मिशन हायर सेकेण्डरी स्कूल में समाप्त होगी। इस रैली में सभी आमजनों, छात्र-छात्राओं से अपील की जाती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर अपनी सहभागिता निभाने में योगदान देवें।  पैदल रैली समापन के पश्चात मिशन हायर सेकेण्डरी स्कूल में विभिन्न कक्षा वर्गों में चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है।

टुरिया में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम 

अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस दिनांक 29 जुलाई 2019 को खवासा में दोपहर 3 बजे से वाहन रैली का आयोजन किया गया है। वाहन रैली के पश्चात टुरिया में शाम 5 बजे से सास्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Translate