Wednesday, July 3, 2019

वेटलैण्ड इन्वेन्ट्री का जीआईएस बेस्ड वेब पोर्टल तैयार

वेटलैण्ड इन्वेन्ट्री का जीआईएस बेस्ड वेब पोर्टल तैयार

भोपाल। गोंडवाना समय।
मध्य प्रदेश में तालाबों के संरक्षण और जल भराव की जानकारी संधारण करने के लिए पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) ने जियोग्राफिकल इनफार्मेशन सिस्टम (जीआईएस) बेस्ड वेब पोर्टल तैयार किया है। यह पोर्टल मध्यप्रदेश एजेन्सी फॉर प्रमोशन आॅफ इन्फॉरमेशन टेक्नोलोजी (मेपआईटी) के सहयोग से तैयार किया गया है।
पोर्टल पर प्रदेश के 2.25 हैक्टयर से अधिक के वेटलैण्ड को शामिल किया गया है। पोर्टल में तालाबों की जानकारी, उनके नाम, नक्शा, ब्लॉक, गाँव, भौगोलिक स्थिति और क्षेत्रफल की जानकारी प्रमुखता से दी गई है। इस जानकारी के होने से तालाबों के संरक्षण और उनके प्रबंधन के कार्य आसानी से किये जा सकेंगे। यह पोर्टल शोधकर्ता समाजसेवी और पर्यावरणविद् के लिये अत्याधिक उपयोगी है। जीआईएस बेस्ड वेब पोर्टल एप्को की वेबसाईट www.epco.in पर उपलब्ध है।

मंदसौर की शिवना नदी के शुद्धिकरण की योजना

मंदसौर की शिवना नदी के शुद्धिकरण और पर्यावरणीय उन्नयन की एकीकृत विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन बनाने का दायित्व राज्य शासन ने एप्को को सौंपा है। एप्को के दल ने प्रारंभिक स्थल निरीक्षण कर लिया है। शिवना नदी के शुद्धिकरण और पर्यावरणीय प्रतिवेदन तैयार करने के लिये आवश्यक जानकारी संकलन का कार्य जारी है।

No comments:

Post a Comment

Translate