गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Sunday, July 28, 2019

सुरक्षित भविष्य के लिये पानी की हर बूँद को बचाना होगा-जयवर्द्धन सिंह

सुरक्षित भविष्य के लिये पानी की हर बूँद को बचाना होगा-जयवर्द्धन सिंह 

अक्षय जल और जल शक्ति अभियान को बनाया जायेगा जन-आंदोलन 

इंदौर। गोंडवाना समय। 
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने इंदौर में जल शक्ति अभियान के शुभारंभ पर हुई कार्यशाला में कहा कि सुरक्षित भविष्य के लिये पानी की हर बूँद को बचाना होगा। भूमिगत जल-स्तर को बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिये रूफ वाटर हॉर्वेस्टिंग का कार्य व्यापक स्तर पर करवायें। मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य हर शहर में ही नहीं, बल्कि हर घर तक पानी पहुँचाना है। उन्होंने कहाकि अक्षय जल और जल शक्ति अभियान को जन-आंदोलन बनाया जायेगा। जल संरचनाओं को पुनर्जीवित करने के साथ ही सीवरेज वाटर का ट्रीटमेंट कर पानी को उपयोगी बनाया जायेगा। श्री सिंह ने कहा कि अभियान से जन-प्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं और सामाजिक तथा धार्मिक संगठनों को भी जोड़ा जाये। उन्होंने इंदौर शहर के काजी और भोपाल में पूर्व प्रशासनिक अधिकारी श्री एम.एन. बुच द्वारा जल-संरक्षण क्षेत्र में किये गये कार्यों की सराहना की। मंत्री ने इंदौर के लोगों द्वारा इस तरह के अभियानों में किये गये सहयोग को भी सराहा।

'डग डग रोटी-पग पग नीर'' की कहावत को पुन: चरितार्थ करना है

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने कहा कि मालवा में 'डग डग रोटी-पग पग नीर'' की कहावत को पुन: चरितार्थ करना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को अपना सामाजिक तथा व्यक्तिगत दायित्व मानकर पूरा करें। श्री दुबे ने कहा कि नगरीय निकाय जल-संवर्धन तथा जल-संरक्षण के अभियान में नवाचार करें।

तभी दिये जाये भवनों को पूर्णता प्रमाण-पत्र 

आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री पी. नरहरि ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि इस मानसून सत्र में रूफ वाटर हॉर्वेस्टिंग के अधिक से अधिक कार्य करवाये जायें। उन्होंने कहा कि नये भवनों को पूर्णता प्रमाण-पत्र तभी दिये जायें, जब उनमें रूफ वाटर हार्वेस्टिंग और फायर सेफ्टी के कार्य हुए हों। शहर काजी डॉ. इशरत अली ने कहा कि शहर की मस्जिदों में वजू के दौरान बहने वाले पानी को रोकने की कार्य-योजना तैयार की जा रही है। कार्यशाला को विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया। इस मौके पर जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Translate