Friday, August 2, 2019

कलेक्टर की पहल: मासूमों के लिए खून देने का दिखा जज्बा, 321 यूनिट रक्त हुआ दान

कलेक्टर की पहल: मासूमों के लिए खून देने का दिखा जज्बा, 321 यूनिट रक्त हुआ दान

ट्रायवल डिपार्टमेंट और वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों आए आगे

सिवनी। गोंडवाना समय। 
कलेक्टर द्वारा 23 जुलाई को की गई रक्तदान की पहल के बाद शासकीय विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों में एनीमिया से ग्रसित मासूम बच्चों की सेहत के लिए खून देने के लिए गजब का जज्बा दिखाई दे रहा है।
महिला-पुरूष सभी कर्मचारी उत्साह के साथ आगे आकर रक्तदान कर रहे हैं। गुरुवार को ट्रायवल विभाग सहित वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने संयुक्त रूप से रक्तदान किया।
स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में अपने जन्मदिवस को यादगार बनाने  के लिए ट्रायवल विभाग की महिला ने आगे आकर रक्तदान किया।
वहीं उसी विभाग की सहायक ग्रेड दो की महिला कर्मचारी ने अपने बेटे के साथ मिलकर एक साथ रक्तदान किया।
वहीं
महिला अधिवक्ता  और कन्या महाविद्यालय की छात्रा ने पहली बार रक्तदान कर गौरव महसूस किया।

रक्तदान करने पहुंचे 700 से ज्यादा लोग 321 यूनिट लिया गया रक्त-

ट्रायवल विभाग के सहायक आयुक्त एसएस मरकाम की अगुवाई में आदिम जाति कल्याण विभाग के तकरीबन 400 से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारी,छात्रावास अधीक्षक एवं कन्या महाविद्यालय की छात्राऐं एवं
डीएफओ टीएस सूलिया की अगुवाई में वन विभाग,पेंच नेशनल पार्क के एसडीओ,परिक्षेत्र अधिकारी सहित तीन के लगभग अधिकारी- कर्मचारी पहुंचे थे जिसमें 321 यूनिट ब्लड लिया गया।
ट्रायवल विभाग से 250 यूनिट और 71 यूनिट ब्लड वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों से लिया गया।
पैथेलॉली में ब्लड रखने की क्षमता अधिक न होने एवं एक माह में ब्लड खराब होने की आशंका के चलते बाकी कर्मचारियों का ब्लड नहीं लिया गया।

जज्बे के साथ आए थे मायूस होकर लौट

कलेक्टर प्रवीढ़ सिंह अढ़ायच की अनूठी पहल के बाद रक्तदान के पुनित कार्य में हिस्सा लेने के लिए जज्बा दिखाते हुए अधिकारी-कर्मचारी स्वयं और स्वेच्छा से आए थे।
फार्म भरने के बाद देर शाम तक वे खड़े भी रहे लेकिन पैथेलॉजी की क्षमता कम होने के कारण कई अधिकारी-कर्मचारी मायूस होकर लौट गए।

प्रशस्ति पत्र,पौधे लेकर गए साथ

रक्तदान करने वाले ट्रायवल विभाग और वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाने के लिए एवं लोगों में रक्तदान के प्रति फैलाई गई भ्रांतियों को दूर करने वाले रक्तदाता कर्मचारियों का उत्साह वर्धन बढ़ाने के लिए
कलेक्टर प्रवीण अढ़ायच के हाथों से प्रशस्ति पत्र और एक पौधा दिया गया ताकि लोग अपने घरों व आसपास पौधारोपण कर हरियाली लाने में भी अपनी अहम भूमिका निभा सकें।

जन्मदिन को यादगार बनाने रक्तदान

ट्रायवल विभाग की महिला कर्मचारी उमा मर्सकोले ने अपने 1 अगस्त को आने वाले जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए उत्साह के साथ रक्तदान किया। उमा मर्सकोेले जारूक महिला हैं वे तीन बार रक्तदान कर चुकी है।
वहीं दूसरी तरफ जनजातीय कार्य विभाग की सहायक ग्रेड तीन ममता धुर्वे ने अपने बेटे के साथ मिलकर रक्तदान कर  लोगों में मिशाल पेश की है।
इसके अलावा अधिवक्ता श्रीमति प्रति मर्सकोले,
एवं कन्या महाविद्यालय की छात्रा शमा वासनिक पहली बार रक्तदान कर बेहद खुश हुई।
जबकि कुरई की सर्राहिर्री की महिला टीचर सरोज मरावी ने ब्लड देकर अपने आप पर गर्व महसूस किया। शिविर में पहुंचे कलेक्टर के सामने भी  महिला टीचर ने साफतौर पर कहा कि आपकी पहल से वह रक्तदान करने आई है और उसे गर्व महसूस हो रहा है।

No comments:

Post a Comment

Translate