Wednesday, August 7, 2019

विश्व आदिवासी दिवस पर छिन्दवाड़ा और झाबुआ में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे मुख्यमंत्री

विश्व आदिवासी दिवस पर छिन्दवाड़ा और झाबुआ में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे मुख्यमंत्री 

जनजाति कल्याण मंत्री ओमकार मरकाम करेंगे कार्यक्रम की अध्यक्षता 

जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर सम्मानित होंगे आदिवासी छात्र-छात्राएँ

भोपाल। गोंडवाना समय।
मुख्यमंत्री कमल नाथ विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर शुक्रवार 9 अगस्त को छिन्दवाड़ा और झाबुआ में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 3 उत्कृष्ट लोक नृतक दलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। आदिवासी कल्याण के लिये प्रदेश में चलाये जा रहे कार्यकमों की जानकारी भी दी जायेगी। इस मौके पर सामूहिक भोज  का आयोजन होगा।

आदिवासी छात्र-छात्राओं  को रानी दुर्गावती और शंकर शाह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा

विश्व आदिवासी दिवस पर सभी जिला मुख्यालयों और 89 विकासखण्ड मुख्यालयों में विकास कार्यक्रम में 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान पाने वाले आदिवासी छात्र-छात्राओं को रानी दुर्गावती और शंकर शाह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये आदिवासी खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जायेगा। प्रतिभा योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर की शैक्षणिक संस्थाओं आई.आई.टी., आई.आई.एम. और एन.एल.यू. में चयनित प्रतिभाशाली आदिवासी छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जायेगा। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में चयनित आदिवासी छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया जायेगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रम व निबंध प्रतियोगिता होगी आयोजित

जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रम में दुर्लभ आदिवासी वाद्य यंत्रों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। स्वतंत्रता आंदोलन में जनजाति समुदाय के योगदान पर केन्द्रित भाषण और निबंध प्रतियोगिता भी होगी। आयुक्त आदिवासी विकास ने कार्यक्रमों के बारे में सभी जिला एवं विकासखण्ड अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये हैं। राज्य शासन ने आदिवासी विकास दिवस पर 9 अगस्त को प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

No comments:

Post a Comment

Translate