गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Friday, August 9, 2019

आने वाला समय आदिवासी ही नहीं मध्य प्रदेश के लिये बेहतर होगा क्योंकि मुख्यमंत्री की सोच ही बेहतर है-अर्जुन सिंह काकोड़िया

आने वाला समय आदिवासी ही नहीं मध्य प्रदेश के लिये बेहतर होगा क्योंकि मुख्यमंत्री की सोच ही बेहतर है-अर्जुन सिंह काकोड़िया

सिवनी विधायक ने राजा दलपत शाह एवं मंगल भवन के लिये 20-20 लाख रूपये देने की घोषणा 

जिला मुख्यालय में समारोह पूर्वक मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम

सिवनी। गोंडवाना समय। 
विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर सिवनी जिला मुख्यालय सहित सभी विकासखंडों में उमंगता-भव्यता के साथ कार्यक्रमों का आयोजन समारोह पूर्वक संपन्न हुआ। विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जनजातीय वर्गों की प्रतिभाओं का सम्मान किया गया । वहीं कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश शासन द्वारा जनजातीय वर्गों के कल्याण के लिये संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दिया गया।
जिला मुख्यालय में राशी लॉन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में सिवनी विधायक दिनेश राय, बरघाट विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया, कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री कुमार प्रतीक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुनील दुबे, सहायक आयुक्त श्री सतेंद्र मरकाम, जिला योजना अधिकारी श्री मरावी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं जनसमुदाय की उपस्थिति रही।

शासकीय रूप से सम्पूर्ण प्रदेश में समारोह पूर्वक मनाने का निर्णय सराहनीय

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान सिवनी विधायक दिनेश राय ने अपने उद्बोधन में कहा कि आदिवासी समाज का समृद्ध समाज के निर्माण में अतुलनीय योगदान रहा है। समाज का प्रकृति से सीधा जुड़ाव होने के साथ ही अपनी एक गौरवशाली परम्परा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम को शासकीय रूप से सम्पूर्ण प्रदेश में समारोह पूर्वक मनाने का निर्णय सराहनीय है तथा आदिवासी समाज के प्रति कृतज्ञता है। विधायक दिनेश राय द्वारा उपस्थित आदिवासी समुदाय के जनसमुदाय को अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से शिक्षित करने की बात पर जोर देते हुए कहा कि सभी अपने बच्चो को जरूर पढ़ाये ताकि उनका बच्चा शिक्षित होकर समाज में प्रतिनिधित्व करे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभागियों का हुआ सम्मान

कार्यक्रम में सभी के द्वारा मुख्यमंत्री कमल नाथ के छिंदवाड़ा जिले से प्रसारित लाईव उद्बोधन को  एल.ए.डी. वाल के माध्यम से देखा व सुना गया तथा अंत में संस्कृतिक कार्यक्रम के प्रतिभागी बच्चों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया । वहीं सिवनी विधायक दिनेश राय ने की मंगल भवन एवं राजा दलपत शाह की मूर्ति निर्माण हेतु 40 लाख रुपये देने की घोषणा किया । सिवनी विधायक दिनेश राय द्वारा अपनी विधायक निधि से जिला मुख्यालय के दलसागर तलाब पर राजा दलपत शाह की  मूर्ति के निर्माण हेतु 20 लाख एवं मंगलभवन निर्माण हेतु 20 लाख की राशि की स्वीकृति प्रदान की।

प्रकृति और पर्यावरण को बचाने में आदिवासियों का महत्वपूर्ण योगदान

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर बरघाट विधानसभा क्षेत्र के विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया ने कहा आज का दिन आदिवासियों के लिये बड़े सम्मान की बात है और मान-सम्मान का दिन भी है जिसे पूरा विश्व मान रहा है। वहीं उन्होंने इसके साथ ही भारत छोड़ो आंदोलन की महत्वता बताते हुये भारत को अंग्रेजों से आजादी दिलाने के लिये योगदान देने वालों को याद करते हुये कहा कि 9 अगस्त इसलिये महत्वपूर्ण है । आगे विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुये कहा कि आदिवासी शब्द छोटा सा नहीं है बहुत बड़ा शब्द है, इसलिये आदिवासी दिवस का दिन सिर्फ आदिवासी ही नहीं तमाम उन लोगों के लिये गर्व की बात है जो अनादीकाल से रह रहे उन लोगों का सम्मान है। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि पृथ्वी को, पर्यावरण को बचाने में जिनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है उसके लिये प्रमुख भूमिका निभाने में अग्रणी पंक्ति में आदिवासी समाज ही आता है । आदिवासी समाज की अपनी संस्कृति, रीति-रिवाज, पंरपरा, विचार है । इसके साथ ही प्रकृति को बचाये रखना, प्रकृति-पर्यावरण को हरा भरा रखना, प्रकृति को संभालकर रखना, जल, जंगल, जमीन को बचाकर रखने में आदिवासी समाज की अहम भूमिका है। इसके साथ ही विश्व को विकास के क्षेत्र में बेहतर दिशा देने में आदिवासी समाज की विचारधारा का महत्वपूर्ण योगदान है।

जय सेवा मूल मंत्र तो आदिवासी समाज की भावना हे पवित्र 

आगे विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया ने कहा कि जय सेवा आदिवासी समाज का मूल मंत्र है और इसका मतलब कर्म प्रधान है । उन्होंने बताया कि आदिवासी समाज ने कभी किसी के साथ बेईमानी नहीं किया, न ही नफरत नहीं किया । आदिवासी समाज की भावना पवित्र है यदि आदिवासी समाज के द्वार पर दुश्मन भी आता है तो वे उनका स्वागत वंदन सत्कार करते है। इसके साथ ही विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि मध्य प्रदेश में पहली बार आदिवासी दिवस के अवसर पर प्रदेश में छुट्टिया घोषित की गई। इसके साथ ही विश्व आदिवासी दिवस का कार्यक्रम शासकीय रूप से मनाया जा रहा है । उन्होंने आगे कहा कि जब से मध्य प्रदेश में सरकार बनी है तो मुख्यमंत्री कमल नाथ निरंतर विचार, चिंतन-मनन करते है । उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय के साथ साथ तमाम आदिवासी को विश्वास दिलाते हुये कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ पूरी ईमानदारी के साथ आदिवासी समाज के विकास, उत्थान, कल्याण के लिये कार्य करेंगे ।

सिवनी विधायक को दिल से दिया बधाई

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में बरघाट अर्जुन सिंह काकोड़िया ने सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन के द्वारा आदिवासी समाज के मंगल भवन एवं राजा दलपत शाह की प्रतिमा के लिये 20-20 लाख रूपये की घोषणा किये जाने पर सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन के द्वारा आदिवासी समाज के लिये किये जाने वाले कार्यों में आगे आकर योगदान देने के लिये सम्मानपूर्वक बात करते हुये उन्होंने कहा कि मंगल भवन, दलपत शाह की प्रतिमा की घोषणा किया गया उसके लिये मैं उन्हें दिल से बधाई देता हूं ।

अस्पताल मित्र के लिये कलेक्टर को दिया बधाई 

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बरघाट विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया ने कार्यक्रम में मौजूद सिवनी कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच के द्वारा जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये के लिये किये जा रहे कार्यों में विशेषकर अस्पताल मित्र योजना के लिये कलेक्टर की सराहना किया और उन्होंने कहा कि जीवन को सुरक्षित रखने के लिये अस्पताल की जरूरत पड़ती है और इसके लिये जो प्रयास कलेक्टर के द्वारा अस्पताल मित्र योजना के माध्यम से किया जा रहा है उकसे लिये मैं उन्हें बधाई देता हूं वहीं पुलिस अधीक्षक सिवनी के द्वारा कानून व्यवस्था को लेकर किये जा रहे कार्यों की भी सराहना किया। इसके साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों से आहवान किया कि वे ऐसे कार्य करें जिससे समाज गौरवांवित हो। 

No comments:

Post a Comment

Translate