Thursday, August 29, 2019

राज्य सरकार आदिवासी परिवारों के बच्चों की बेहतर पढ़ाई के लिये भरपूर सुविधाएँ देगी-ओमकार मरकाम

राज्य सरकार आदिवासी परिवारों के बच्चों की बेहतर पढ़ाई के लिये भरपूर सुविधाएँ देगी-ओमकार मरकाम

जनता को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये भटकने की जरूरत नहीं

भोपाल। गोंडवाना समय। 
मध्य प्रदेश शासन के आदिम-जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने कहा है कि अब जनता जनार्दन को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राज्य सरकार ने गाँव में ही जन-समस्याओं के निराकरण के लिये आपकी सरकार आपके द्वार शिविर लगाने की अभिनव पहल की है। मंत्री श्री ओमकार मरकाम ने बुधवार को उमरिया जिले के पाली जनपद पंचायत के दूरस्थ ग्राम चौरी में आपकी सरकार-आपके द्वार शिविर को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान कार्यक्रम में विधायक सुश्री मीना सिंह भी मौजूद थी।

आदिवासी परिवार में जन्म-मृत्यु के समय अनाज की मदद देने की योजना शुरू की 

आदिम-जाति कल्याण मंत्री एवं उमरिया जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओमकार मरकाम ने कहा कि राज्य सरकार ने आदिवासियों की धर्म-संस्कृति की रक्षा के लिये आस्था योजना, साहूकारों के कर्ज माफ करने, आदिवासी परिवार में जन्म-मृत्यु के समय अनाज की मदद देने की योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आदिवासी परिवारों के बच्चों की बेहतर पढ़ाई के लिये भरपूर सुविधाएँ देगी। प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के करीब 1600 हितग्राहियों को लाभ-पत्र भी दिये।

सेवानिवृत्त सैनिकों का सम्मान

प्रभारी मंत्री श्री ओमकार मरकाम ने शिविर के दौरान भूतपूर्व सैनिकों का सम्मान किया। उन्होंने कहा कि अब भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। कलेक्टर श्री स्वरोचिष सोमवंशी ने बताया कि जिले में सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों और शहीद सैनिकों के परिवार की अलग पहचान कर उनकी समस्याओं के निराकरण के लिये नमन कार्यक्रम तैयार किया गया है। जिले में इसके लिये नोडल अधिकारी भी बनाये गये हैं।

छात्रावास का निरीक्षण कर सुधार लाये जाने दिये निर्देश  

मंत्री श्री मरकाम ने अपने दौरे के दौरान जिला मुख्यालय के महाविद्यालयीन अनुसूचित जाति छात्रावास और उत्कृष्ट विद्यालय छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यार्थियों से चर्चा कर उन्हें उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। प्रभारी मंत्री श्री मरकाम ने छात्रावास व्यवस्था में और सुधार लाये जाने के निर्देश दिये।

No comments:

Post a Comment

Translate