Type Here to Get Search Results !

400 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों को उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

400 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों को उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री 12 सितम्‍बर को किसान मन-धन योजना की शुरूआत भी करेंगे

प्रधानमंत्री 11 सितंबर को राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम को करेंगे लॉन्च 

नई दिल्ली। गोंडवाना समय।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 12 सितम्‍बर को रांची, झारखंड में किसान मन-धन योजना शुरूआत एवं 400 एकलव्य आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे। किसान मन-धन योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के पांच करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को न्‍यूनतम 3,000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन उपलब्‍ध कराके उनका जीवन सुरक्षित किया जायेगा। किसान मन-धन योजना के लिए अगले तीन वर्षों के लिए 10,774 करोड़ रुपये का परिव्यय रखा गया है। सभी छोटे और सीमांत किसान जिनकी आयु वर्तमान में 18 से 40 वर्ष के बीच है, वे  इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसान अपना मासिक योगदान पीएम-किसान की किस्तों से या सीएससी के माध्यम से कर सकते हैं।

झारखंड विधानसभा भवन का उद््घाटन भी करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आदिवासी बहुल क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के छात्रों को उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए 400 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन करेंगे।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी नई झारखंड विधानसभा भवन का भी उद्घाटन करेंगे और रांची में नए सचिवालय भवन की आधारशिला रखेंगे। अपनी यात्रा के दौरान श्री मोदी साहेबगंज में मल्टी-मॉडल टर्मिनल का भी उद्घाटन करेंगे।

मथूरा में राष्ट्रीय कृत्रिम गभार्धान कार्यक्रम को भी करेंगे लॉन्च 

किसानों की आय दोगुना करने के प्रमुख प्रयासों के मद्देनजर पशुधन में मुखपका-खुरपका और पशुजन्य माल्टा-ज्वर के उन्मूलन के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 11 सितंबर, 2019 को उत्तर प्रदेश के मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम को लॉन्च करेंगे। वर्ष 2024 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए केन्द्र सरकार द्वारा शत-प्रतिशत वित्त पोषण के 12,652 करोड़ रुपये की लागत वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य 500 मिलियन से अधिक पशुधन का टीकाकरण है। इसके तहत गाय, भैंस, भेड़, बकरी और सूअर को मुखपका-खुरपका रोग से बचाना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पशुजन्य माल्टा-ज्वर से बचाव के लिए हर वर्ष दुधारू पशुओं के 36 मिलियन मादा बच्चों को टीका लगाना है। इस कार्यक्रम के दो घटक हैं- 2025 तक रोगों पर नियंत्रण और 2030 तक रोगों का उन्मूलन। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इस दिन राष्ट्रीय कृत्रिम गभार्धान कार्यक्रम को भी लॉन्च करेंगे। आशा है कि इसी के साथ टीकाकरण, रोग प्रबंधन, कृत्रिम गभार्धान और उत्पादकता के विषय पर देश के सभी 687 जिलों में कृषि विज्ञान केन्द्रों पर राष्ट्रव्यापी कार्यशालाओं की भी शुरूआत की जाएगी। 11 सितंबर, 2019 को अपने मथुरा दौरे पर प्रधानमंत्री स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.