Type Here to Get Search Results !

ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी स्पॉट बिलिंग की सुविधा

ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी स्पॉट बिलिंग की सुविधा

भोपाल। गोंडवाना समय।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए स्पॉट मीटर रीडिंग के लिये 'निष्ठा' एप जारी किया गया है। यह ऐप बिजली कंपनी के मीटर रीडर के फोन पर इंस्टाल किया जाता है। इस एप से मीटर रीडर उपभोक्ता के परिसर में लगे मीटर की फोटो निकाल कर मीटर की रीडिंग का डाटा एक साथ सम्बंधित वितरण केन्द्र को उपलब्ध करायेंगे। डाटा को वितरण केन्द्र पर पदस्थ अधिकारी द्वारा वेरीफिकेशन के बाद बिलिंग सिस्टम में प्रविष्टि कर बिलिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप को न्यूनतम किया गया है। इससे बिलिंग का कार्य जल्द और शुद्धता से किया जा सकेगा।

उपाय ऐप से उपभोक्ता कर सकेंगे सेल्फ मीटर रीडिंग

उपभोक्ताओं को अपने मीटर की रीडिंग स्वयं करने की सुविधा देने के लिये मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 'उपाय' ऐप में नया मॉड्यूल विकसित किया गया है। यह शहर वृत्त भोपाल के उपभोक्ताओं के उपयोग के लिये पायलट प्रोजेक्ट के रूप में उपलब्ध कराया गया है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिये उपभोक्ता को हर माह में दी गई समयावधि में अपने मीटर की रीडिंग की फोटो निकाल कर, मीटर रीडिंग के पैरामीटर्स के साथ उपाय ऐप में अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद उपभोक्ता द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कंपनी द्वारा डाटा बिलिंग सिस्टम में फीड कर बिलिंग का कार्य किया जाएगा। पायलट लोकेशन पर इस सुविधा को लाइव कर आने वाले रिस्पांस के अनुसार कंपनी स्तर पर लाइव किया जायेगा।

वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग से होगा बिजली कार्मिकों की शिकायतों का समाधान


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों की समस्याओं की सुनवाई 24 सितम्बर को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से की जाएगी। इस व्यवस्था से कर्मचारियों को कंपनी मुख्यालय में आने की जरूरत नहीं होगी। उनकी समस्याएँ उनके कर्त्तव्य स्थल पर ही हल हो जायेंगी। कर्मचारी वृत्त कार्यालय के वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग रूम में उपस्थित होकर समस्याएँ बताएंगे। वहीं से कम्पनी मुख्यालय में प्रबंध संचालक और मानव संसाधन एवं प्रशासन के अधिकारी उनकी समस्याएँ हल करेंगे। प्रबंध संचालक श्री गढ़पाले ने यह सुनिश्चित करने को कहा है कि वृत्त स्तर पर उच्च दाब उपभोक्ताओं को सही देयक मिले। यदि घरेलू उपभोक्ता अथवा अन्य श्रेणी के उपभोक्ता व्हाट्सएप पर अपना बिजली बिल मंगाना चाहते हैं और उन्हें बिल की हार्डकॉपी नहीं चाहिए, तो ऐसे उपभोक्ताओं को बिल में छूट देने की योजना पर काम किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिये कि स्पॉट बिलिंग वाले बिलों में सील अवश्य लगाई जाये। ज्यादा वर्षा से जिन सब स्टेशनों में पानी भर गया है, वहाँ पहले सुरक्षा को महत्व दिया जाये। कार्मिकों को किसी प्रकार का नुकसान न हो। आवश्यक होने पर सप्लाई बन्द कर दी जाये। महाप्रबंधकों को निर्देश दिये गये हैं कि विजिलेंस चेकिंग तेजी से करें। भार वृद्धि के लिए लगातार सर्वे किया जाये।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.