Type Here to Get Search Results !

कम्युनिटी फार्मिंग मिशन के तहत जल्द ही प्रोजेक्ट सरकार के समक्ष पेश करेगा जयस

कम्युनिटी फार्मिंग मिशन के तहत जल्द ही प्रोजेक्ट सरकार के समक्ष पेश करेगा जयस

जयस महापंचायत के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखते है मुख्यमंत्री कमलनाथ

भोपाल। गोंडवाना समय।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ को जयश के विरोधियो ने जयश के संबंध में बहुत कुछ नकारात्मक बाते बता रखी थी लेकिन मंगलवार के दिन जयस के राष्ट्रीय संरक्षक एवं मनावर विधायक डॉ हीरालाल अलावा ने उनसे मिलकर बताया कि मुख्यमंत्री जी जयस महापंचायत में हम गंभीर आदिवासी मुद्दों पर विचार मंथन कर रहे है और हम संविधान की पांचवी अनुसूचि, पेशा कानून, वनाधिकर कानून जैसे ज्वलंत व गंभीर मुद्दों पर चर्चा कर संगोष्ठी करते हुये विचारों का आदान प्रदान कर उक्त संबंध में सवैधानिक हक अधिकारों की जानकारी ग्रामीण व वनांचल क्षेत्र में निवासरत आदिवासी समाज तक पहुंचाने का कार्य जनजागरूकता के साथ करने का प्रयास जयस के द्वारा किया जाता है। यही कार्य को समय समय पर जयश महांपचायत के माध्यम से करता है जहां हजारों की संख्या में आदिवासी समाज के लोग मौजूद होते है। जयश के राष्ट्रीय संरक्षक व मनावर विधायक डॉ हीरालाल अलावा के द्वारा बताये गये जयश के उद्देश्यों, सिद्धांतों व किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी तो जयस महापंचायत के प्रति मुख्यमंत्री कमलनाथ का दृष्टिकोण सकारात्मक है यह स्पष्ट हो गया है ।

विधायक से मुख्यमंत्री ने कहा पलायन को रोकने के लिए विस्तृत योजना बनाकर दीजिये

इसके साथ में जयस की महापंचायत में आदिवासियों के लिये सबसे गंभीर मुद्दा पलायन को लेकर विशेष चर्चा होगी । इसके साथ विस्तृत रूप से जयस महापंचायत के उद्देश्यों के बारे अवगत कराया और कहा कि हम सरकार के खिलाफ नहीं है, सरकार हमारी समस्याओ का गंभीरता से लेकर उनका निराकरण करे यही जयस हमेशा आवाज उठाता है और मांग करता रहा है । इस पर मुख्यमंत्री कमल नाथ सहमत हुये साथ मे उन्होंने कहा आदिवासियों के पलायन को रोकने के लिए आप विस्तृत योजना बनाकर दीजिय, तो जयस संरक्षक व विधायक डॉ हीरालाल अलावा ने कहा जल्द ही कम्युनिटी फार्मिंग मिशन के तहत जल्द ही प्रोजेक्ट सरकार के समक्ष पेश करेंगे । जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को रोजगार भी मिलेगा उनकी वार्षिक आमदनी भी बढ़ेगी और उनका पलायन भी रुकेगा।

झाबुआ में पहली बार हो जयस की महापंचायत, सफल बनाने के लिये करना है कड़ी मेहनत

जयस के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ हीरालाल अलावा ने बताया कि झाबुआ में जयस महापंचायत पहलीबार हो रही है । हमारी जयस महापंचायत का उद्देश्य सामाजिक एकता को बढ़ावा देने के साथ-साथ युवाओ में संवैधानिक अधिकारों के प्रति जनजागरूकता को बढ़ावा देना है। जयस महापंचायत में समाज के सभी जाति, धर्म और समुदाय के वरिष्ट जनों और जनप्रतीनिधियो को सम्मान के साथ आमंत्रित किया जाए । इसके साथ ही किसी भी व्यक्ति के मान सम्मान में कोई कभी नही रहे, ऐसी जयस युवाओ की तरफ से विशेष व्यस्था का इंतजाम किया जाएगा, क्योंकि झाबुआ में जयस की प्रथम महापंचायत है । जो आम लोगो के मन मे जयस के प्रति कुछ गलत धारणाये कुछ लोगो ने भर रखी है । उन सभी धारणाओं को झुठलाने का जयस युवाओ के पास पहला और आखरी मौका है क्योंकि दोबारा ऐसी ऐतिहासिक जयस महापंचायत झाबुआ में कब होगी हम नहीं जानते है लेकिन जो अभी जयस महापंचायत झाबुआ की पावन धरा पर हो रही है । उसे ऐतिहासिक बनाने का अवसर हम सभी जयस युवाओ के पास है। उसके लिए हम सभी को मिलकर कड़ी मेहनत करना है।

जयस महापंचायत को मिली कार्यक्रम की विधिवत अनुमति

डॉ हिरालाल अलावा राष्ट्रीय जयस संरक्षक नई दिल्ली ने बताया कि काफी जद्दोजहद के बाद आखिरकार झाबुआ जिला प्रशासन ने 8 सितंबर 2019 को होने वाली जयस महापंचायत की लिखित में अनुमति प्रदान कर दिया है। इसके लिये उन्होंने सभी मेहनतकश जयस युवाओ विशेषकर झाबुआ जयस के सक्रिय कार्यकर्ता बाबू भाई डामोर और उनकी टीम के सतत प्रयासों सराहना करते हुये उन्होंने आभार भी व्यक्त किया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.