Type Here to Get Search Results !

स्काउट्स एवं गाइड जैसे संगठन करते हैं युवाओं में नेतृत्व की भावना का विकास-राज्यपाल

स्काउट्स एवं गाइड जैसे संगठन करते हैं युवाओं में  नेतृत्व की भावना का विकास-राज्यपाल

राज्यपाल शामिल हुई भारत स्कॉउट एवं गाइड जिला संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में

उत्कृष्ट विद्यार्थियों एवं कैडेट्स को किया गया सम्मानित

छिंदवाड़ा। गोंडवाना समय। 
स्कॉउट्स गाइड, एन.एस.एस., एन.सी.सी. जैसी संगठन युवाओं में नेतृत्व की भावना का विकास करते हैं। इससे जुड़े युवाओं को कुछ नया करने की इच्छा होती है। वे जब स्वयं मध्यप्रदेश स्कॉउट गाइड संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष थीं तो उन्होंने यह महसूस किया।
यह बात राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके ने अशासकीय शिक्षण संस्थाओं और भारत स्कॉउट एवं गाइड जिला संघ द्वारा भारत भारती विद्यालय छिंदवाड़ा में आयोजित कार्यक्रम में कही। इस कार्यक्रम में राज्यपाल का अभिनंदन किया गया। साथ ही अच्छे नंबर प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों और राज्यपाल अवार्ड प्राप्त करने वाले श्रेष्ठ कैडेट्स को सम्मानित किया गया। राज्यपाल ने इन सभी को शुभकामनाएं दी।

जो लोग बिना अपेक्षा के सेवा कार्य करते है उन्हें देश याद करता है

उन्होंने कहा कि जीवन में कितनी भी कामयाबी मिल जाय पर कभी अहंकार को न आने दें। जो लोग बिना अपेक्षा के सेवा कार्य करते है उन्हें देश याद करता है। स्काउट््स और गाईड््स का एक गौरवशाली इतिहास है। बच्चों और किशोरों को रचनात्मक दिशा देने, उनके बीच समाज सेवा एवं परोपकार की भावना बढ़ाने और देश सेवा के लिए तैयार करने में इस संगठन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह संगठन बंधुत्व और सहयोग की भावना को बढ़ाता है।

एकता तथा वसुधैव कुटुम्बकम की भावना बढ़ाने में संगठन ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका 

देश की विविधता में एकता की भावना तथा वसुधैव कुटुम्बकम की भावना बढ़ाने में इस संगठन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि स्काउट्स एवं गाइड्स संगठन विद्यार्थियों में अनुशासन, देश-प्रेम और अपने कर्तव्य पालन की प्रेरणा देता है और समाज सेवा के लिए प्रोत्साहित करता है। आज भी हमारे देश में अनेक सामाजिक कुरीतियां व्याप्त हैं, जिनका दुष्प्रभाव समूचे समाज पर पड़ता है। इन कुरीतियां को दूर करने में स्कॉउट गाइड संगठन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। कार्यक्रम में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। इस अवसर पर भारत स्कॉउट एवं गाइड के जिलाध्यक्ष श्री विनोद तिवारी, जिलों से आये स्कॉउट एवं गाइड के कैडेट्स और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.