Saturday, October 12, 2019

कलेक्ट्रेट की दीवारों पर मोगली, बगीरा, भालू दे रहे स्वच्छता का संदेश

कलेक्ट्रेट की दीवारों पर मोगली, बगीरा, भालू दे रहे स्वच्छता का संदेश

दीवारों पर रंग-रोगन कर स्वच्छता का संदेश दे रही नपा  

कलेक्ट्रेट क्षेत्र के चारों और की दीवारों में रंग-बिरंगे चित्रों के माध्यम से शहर को स्वच्छ रखने की अपील

सिवनी। गोंडवाना समय।
स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे 2020 के तहत सिवनी को स्वच्छ शहर की श्रेणी में लाने की नगरपालिका द्वारा कवायद  शुरू कर दी गई है। शहर की खाली पड़ी हुई दीवारों पर रंग-रोगन कर चित्रों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश देते हुए नगरपालिका परिषद द्वारा शहर को स्वच्छ बनाने की अपील की जा रही है। हालांकि जहां नगर पलिका स्वच्छता का संदेश दे रही है। वहीं उसकी साफ-सफाई व्यवस्था चौपट बनी हुई है जिस पर भी सख्ती दिखाते हुए नगरपालिका अधिकारी को सफाई कर्मचारियों पर शिकंजा कसना चाहिए।

बच्चों के नायक मोगली, बगीरा दे रहे स्वच्छता का संदेश-

कलेक्ट्रेट के भवनों की दीवार के साथ-साथ बाउंड्रीवाल में नगरपालिका परिषद द्वारा बच्चों के नायक और सिवनी जिले को देश-विदेश तक पहचान देने वाले मोगली और बगीरा,भालू के साथ-साथ सफाई करते हुए बच्चों की वाल पेटिंग करके लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया गया है। ताकि सिवनी शहर को स्वच्छ बनाया जा सके। इससे बारिश-पानी से खराब हुई दीवार में चमक आ गई है। वहीं दूसरी तरफ लोगों को आकर्षित करते हुए जागरूकता भी फैला रही हैं।

शहर को स्वच्छ बनाने सबकी भागीदारी और जिम्मेदारी जरूरी-

जिस तरीके से दुकानदारों व लोगों ने  पॉलीथीन से तौबा शुरू कर दी है और उसकी जगह में कपड़े से बनी थैलियों का उपयोग अपनी दिनचर्या में ला लिा है। उसी तरह शहर और गांव को स्वच्छ बनाने की हम सबकी जिम्मेदारी है। शहर में साफ-सफाई को लेकर नगरपालिका परिषद के अधिकारी-कर्मचारी और सफाई कर्मचारियों को ईमानदारी से सफाई व्यवस्था पर रोजाना ध्यान देना चाहिए। वहीं शहर के दुकानदार, व्यापारी, समाजसेवी संगठन, मीडिया, गैरेज संचालक, वाहन संचालक एवं आमजनोां  को सफाई के लिए विशेष रूप से सहयोग करना चाहिए। हम सबकी जागरूकता ही शहर को स्वच्छ बनाकर स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे 2020 में अव्वल ला सकती है। यदि हम लोग ही शहर में कहीं भी कचरा-कूड़ा फेंकते रहेंगे,कहीं भी पेशाब व शौच करते रहेंगे तो शहर न तो स्वच्छ हो पाएगा। वहीं स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे में सिवनी शहर की बदनामी होगी और विकास भी ठहर जाएगा। सिवनी नगपालिका प्रशासन के साथ-साथ दैनिक गोंडवाना समय भी सभी लोगों से आग्रह करता है कि जागरूकता दिखाते हुए अपने शहर को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाए रखे।

No comments:

Post a Comment

Translate