गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Thursday, October 24, 2019

हीरा की खान से निकले दो शानदार गीत, मैहर में मां शारदा के भक्तगणों में बढ़ा रहे साधना की प्रीत

हीरा की खान से निकले दो शानदार गीत, मैहर में मां शारदा के भक्तगणों में बढ़ा रहे साधना की प्रीत

मैहर दरबार में देश की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी टी सीरीज ने किया लांच

कोयले की खान के रूप में छिंदवाड़ा जिले को जाना जाता है, उसी कोयले की खान की पहचान वाला जिला और आदिवासी बाहुल्य ब्लॉक कहें या गोंडवाना शासन की पहचान हर्रई जागीर का वह ग्राम जो शैक्षणिक विकास के लिये चहुंओर प्रसिद्ध है । प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण ग्राम झिरना के निवासी श्री एस आर डेहरिया हीरा की खान में बैठकर अपने पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने के साथ-साथ शैक्षणिक उत्थान व सांस्कृतिक क्षेत्र में छिंदवाड़ा की पहचान बनाने में प्रमुख दायित्व निभा रहे है। 

छिंदवाड़ा। गोंडवाना समय। 
राजनैतिक रूप से जहां मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने छिंदवाड़ा जिले की अलग पहचान बनाया है वहीं छिंदवाड़ा की माटी की बेटी सुश्री अनुसुइया उईके ने समाजसेवा के रूप में अपना सफर प्रांरभ करने वाली अब छत्तीसगढ़ की राज्यपाल के रूप में अपना दायित्व निभा रही है। वहीं देश में प्राकृतिक धरोहर पातालकोट हो या धार्मिक स्थल पचमढ़ी महादेव का स्थान हो छिंदवाड़ा अपनी एक अलग पहचान कराता है। वहीं सांस्कृतिक क्षेत्र में भी छिंदवाड़ा अपनी पहचान बनाने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। छिंदवाड़ा जिले के निवासी श्री एस. आर. डेहरिया कलम की लेखनी से संजोये शब्दों के माध्यम से गीत-संगीत की दुनिया में निरंतर नये कीर्तिमान स्थापित करके जिले और प्रदेश का नाम रोशन कर रहे है। श्री एस आर डेहरिया अपने द्वारा लिखे हुये गीत के शब्दों को सिर्फ लेखन तक ही सीमित नहीं रख रहे है वरन उन शब्दों को संगीत के क्षेत्र में अपने सुर-लय-ताल के साथ सुरीली आवाजों को भी मंच प्रदान करने का कार्य निरंतर कर ही रहे है। अपने इसी कदम को बढ़ाते हुये अब श्री एस आर डेहरिया ने मैहर की शारदा मां पर आधारित दो शानदार गीत का लेखन तो किया ही है इसके साथ में उक्ती गीतों का फिल्मांकन माँ मैहर शारदा के दरबार में किया गया है वहीं इन गीतों को दुनिया की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी टी सीरीज ने लांच किया है। 

आकृति मेहरा ने गाया तेरी पूजा करे संसार 

हम आपको बता दे आकृति मेहरा गायिकी की दुनिया मे तेजी से उभरता हुआ सितारा है। जिन्होंने अपनी सुरीली मधुर आवाज में गाया है, तेरी पूजा करे संसार। श्री एस आर डेहरिया द्वारा लिखे गये दो शानदार भक्तिमय गीत में से एक गीत सुप्रसिद्ध गायिका आकृति मेहरा की सुरीली मधुर आवाज में तेरी पूजा करे संसार और दूसरा गीत राजू राव की आवाज में है, अम्बे मां घर आओ है। इसके पहले भी टी सीरीज से म्यूजिक एलबम जय मां और तेरी वीणा की बन जाऊं तार आकृति मेहरा की आवाज मे रिलीज हो चूके है। इस संबंध में जानकारी देते हुये श्री एस आर डेहरिया ने बताया कि दोनों गीतों के वीडियो को मैहर प्रशासन के सहयोग से शारदा माता के मंदिर में खूबसूरत तरीके से एस एम डबल्यू फिल्म प्रोडक्शन के बैनर तले फिल्माया गया है। वीडियो डायरेक्टर शिवानी नागेश छिंदवाड़ा और वीडियो ग्राफिक्स एवं एडिटिंग मनीष गुप्ता भोपाल ने की है। 

संघर्ष के बाद पाया मुकाम तो, संगीत के क्षेत्र में बना रहे विशेष स्थान 

श्री एस आर डेहरिया वर्तमान में एनएमडीसी लिमिटेड हीरा खनन परियोजना पन्ना मे उप महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत है,जो एशिया की सबसे बड़ी माइनिंग कंपनी भारत सरकार का नवरत्न उद्यम है एवं  इस्पात मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के अधीन है। छिंदवाड़ा जिले के हर्रई विकास खंड मे एक छोटे से प्राकृतिक आवोहवा को समेटे हुये गांव झिरना से निवासी श्री एस आर डेहरिया इस मुकाम तक बहुत संघर्ष के बाद पहुंचे है। एक अधिकारी की बड़ी जिम्मेदारी के साथ ही समय निकाल कर समाज सेवा के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। इसके साथ ही संगीत के क्षेत्र मे इन्होंने विशेष स्थान प्राप्त किया हैं।

No comments:

Post a Comment

Translate