Wednesday, October 16, 2019

अबूझमाड़ की जनता को योजनाओं का बेहतर लाभ दिलाने नारायणपुर पहुंची राज्यपाल

अबूझमाड़ की जनता को योजनाओं का बेहतर लाभ दिलाने नारायणपुर पहुंची राज्यपाल

नारायणपुर में राज्यपाल ने जिलाधिकारियो की ली बैठक, दिये निर्देश

छत्तीसगढ़। गोंडवाना समय
नक्सल हिंसा पीड़ित परिवारों और समर्पित नक्सलियों की बेहतरी के कार्य पर दिया बल उक्ताशय के विचार जिला नारायणपुर में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने कहा है कि अबूझमाड़ जैसे दुर्गम क्षेत्रों में शासन द्वारा संचालित सभी योजनाओं का बेहतर लाभ वहां की जनता को दिलाना सुनिश्चित किया जाए।    राज्यपाल ने आदिवासियों खास तौर पर अबूझमाड़िया लोगों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, कौशल विकास और आधारभूत अधोसरंचना के लिए और बेहतर कार्य करने पर बल दिया। सड़कें, पुल-पुलियो पर जताई खुशी राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उईके ने बुधवार को नारायणपुर के कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला प्रमुखों की समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिए। उन्होंने खुशी जताई की नक्सल प्रभावित इलाके होने के बावजूद और कठिन परिस्थितियों में सड़कों और पुल-पुलियों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। बंद स्कूलों के संबंध में पूछा राज्यपाल ने कहा कि नक्सल हिंसा ग्रस्त पीड़ित परिवारों, उनके बच्चों तथा समर्पित नक्सलियों के लिए राज्य और केन्द्र सरकार की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करें । इसके साथ ही उनकी बेहतरी के लिए और क्या किया जा सकता है, इस बात पर जोर दिया। उन्होंने नक्सल घटना या स्कूली बच्चों की कमी के कारण बंद हुए स्कूलों के बारे में जानकारी ली।
  पीडीएस, उज्ज्वला योजना, आगंनबाड़ी, मध्यान भोजन की ली जानकारी  राज्यपाल ने सार्वजनिक वितरक्षण प्रणाली पीडीएस के साथ ही राशन कार्ड और उज्ज्वला गैस वितरण तथा रिफिलिंग के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों और मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता व्यक्त की। कार्ययोजना बनाकर जिला खनिज निधि राशि का उपयोग करने की सलाह दी। कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने जिले में चल रहे विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी दी।
  बैठक में ये रहे मौजूद
 बैठक में राज्यपाल के सचिव श्री सोनमणि बोरा, संभागायुक्त बस्तर, श्री अमृत कुमार खलखो, पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज, श्री विवेकानंद सिन्हा, अधीक्षक नारायणपुर श्री मोहित गर्ग सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Translate