Thursday, October 10, 2019

आदिवासी सम्मान समारोह में कांग्रेस पदाधिकारी ने किया आदिवासी अधिकारी का सार्वजनिक रूप से अपमान

आदिवासी सम्मान समारोह में कांग्रेस पदाधिकारी ने किया आदिवासी अधिकारी का सार्वजनिक रूप से अपमान 

प्रभारी मंत्री व आदिम जाति मंत्री के संज्ञान में लाया गया था आदिवासी अधिकारी के अपमान का मामला

जिस मंच पर प्रभारी मंत्री श्री सुखदेव पांसे और आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार मरकाम आदिवासी शहीदों को लेकर आदिवासी सम्मान समारोह में आदिवासियों के इतिहास उनके योगदान का गुणगान कर रहे थे वहीं उनके ही पार्टी के युवा कांग्रेस नेता उसी मंच पर आदिवासी अधिकारी का अपमान करने में सत्ता सरकार की ताकत का एहसास कराते हुये सार्वजनिक रूप से दुर्व्यवहार किया गया वहीं उक्त मामला दोनो मंत्री के सामने भी आया लेकिन कांग्रेस पार्टी का पदाधिकारी का मामला होने के कारण मामला को शांत कर दबाना उचित समझा ।  

सिवनी। गोंडवाना समय।
आदिवासी बाहुल्य जिले के आदिवासी बाहुल्य ब्लॉक कुरई में अंग्रेजों के आजादी की लड़ाई में जंगल सत्याग्रह में अपनी जान की शहादत देने वाले आदिवासियों की शहीद दिवस के अवसर पर प्रति वर्ष ग्राम टुरिया में शहीद मेला का आयोजन एवं आदिवासी सम्मान समारोह कार्यक्रम रखा जाता है, इसी के तहत उक्त कार्यक्रम का आयोजन आदिवासी विकास विभाग सिवनी के द्वारा किया जाता है। ग्राम टुरिया में 9 अक्टूबर 2019 को शहीद मेला व आदिवासी सम्मान समारोह कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस पदाधिकारियों ने जहां एक ओर मंच पर कब्जा कर रखा था ।
                 वहीं आदिवासी सम्मान समारोह कार्यक्रम में मंच पर उपस्थित युवा कांग्रेस अध्यक्ष आनंद पंजवानी के व उनके साथियों के द्वारा आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री एस एस मरकाम के साथ अपमानजनक रूप से टिप्पणी की गई और उनके साथ वाद विवाद किया गया । इस संबंध में मंच में हो रहे विवाद को सुनने वाले आदिवासी समाज के कुछ युवाओं ने बताया कि युवा कांग्रेस पदाधिकारी आनंद पंजवानी के द्वारा खुले तौर पर सहायक आयुक्त को अभद्रतापूर्वक अपमानजनक रूप से टिप्पणी की जा रही थी और उनके साथ वाद विवाद किया जा रहा था ।
               इतना ही नहीं युवा कांग्रेस अध्यक्ष आनंद पंजवानी के द्वारा आदिवासी समाज को लेकर भी सार्वजनिक रूप से टिप्पणी की गई है जिससे समस्त आदिवासी समाज में आक्रोश व्याप्त हो गया था लेकिन आदिवासी शहीदों का कार्यक्रम होने के कारण आदिवासी युवाओं ने धेर्य व शांति का परिचय दिया ।

प्रभारी मंत्री व आदिम जाति मंत्री को भी दिया था जानकारी 


युवा कांग्रेस अध्यक्ष आंनद पंजवानी के द्वारा आदिवासी अधिकारी के साथ मंच पर ही अपमानजनक व्यवहार किये जाने की शिकायत कुछ आदिवासी युवाओं के द्वारा प्रभारी मंत्री व
आदिम जाति मंत्री ओमकार मरकाम को भी दी गई थी लेकिन उन्होंने भी पार्टी का मामला होने के कारण आदिवासी अधिकारी के साथ हुये अपमानजनक व्यवहार पर कोई कार्यवाही करना उचित नहीं समझा और मामले को दबा दिया।

गोंगपा ने कार्यवाही के लिये दिया आवेदन नहीं कार्यवाही तो करेंंगे आंदोलन

शहीद मेला के अवसर पर आदिवासी सम्मान समारोह में आदिवासी अधिकारी के साथ हुये अपमानजनक व्यवहार पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिला अध्यक्ष रामेश्वर तुमराम ने पुलिस अधीक्षक व कलेक्टर को पत्र लिखकर युवा कांग्रेस अध्यक्ष आनंद पंजवानी पर प्रकरण दर्ज कर कानूनी कार्यवाही की मांग किया है वहीं यदि कार्यवाही नहीं की गई तो गोंगपा के द्वारा जल्द से जल्द आंदोलन किया जायेगा।

आदिवासी समाजिक संगठन में है नाराज, कार्यवाही को लेकर सौंपेगे ज्ञापन

आदिवासी के शहीद दिवस पर आयोजित शहीद मेला एवं आदिवासी सम्मान समारोह के दौरान आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त एस एस मरकाम के साथ युवा कांग्रेस नेता आनंद पंजवानी के साथ हुये अपमानजनक व्यवहार को लेकर सिवनी जिले के आदिवासी समाजिक संगठनों और अधिकारी कर्मचारी संगठन भी युवा कांग्रेस अध्यक्ष आनंद पंजवानी के द्वारा किये गये कृत्य को लेकर अत्याधिक नाराजगी व्याप्त है । शीघ्र ही वे भी इस मामले में कार्यवाही को लेकर शासन प्रशासन से ज्ञापन के माध्यम से मांग करेंगे।

आदिवासी महिला कर्मचारी के मामले में कर रहे थे बात 


वहीं इस मामले में युवा कांग्रेस अध्यक्ष आनंद पंंजवानी का कहना है कि हमारे द्वारा आदिवासी विकास विभाग में कार्यरत आदिवासी महिला कर्मचारी रानू लता मरावी के मामले में चर्चा कर रहे थे क्योंकि उक्त महिला को सहायक आयुक्त के द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा था और इस संबंध में हमारे द्वारा बीते दिनों कलेक्टर को भी शिकायत की गई थी। सहायक आयुक्त के द्वारा मामले को घुमा फिरा कर बताया जा रहा है । युवक कांग्रेस महिला के सम्मान में आदिवासी महिला कर्मचारी के साथ खड़ी है ।

No comments:

Post a Comment

Translate