Thursday, November 14, 2019

3 करोड़ रूपये खर्च कर कमल नाथ सरकार मनायेगी बिरसा मुण्डा जयंति

3 करोड़ रूपये खर्च कर कमल नाथ सरकार मनायेगी बिरसा मुण्डा जयंति

मुख्यमंत्री कमल नाथ का संभावित कार्यक्रम तो मौजूद रहेंगे मंत्री ओमकार मरकाम 

40 हजार आदिवासी समुदाय की उपस्थिति में होगा जयंति कार्यक्रम

रीवा/सिवनी। गोंडवाना समय। 
मध्य प्रदेश में कमल नाथ सरकार ने अमर शहीद बिरसा मुण्डा जंयति के अवसर पर रीवा में आयोजित कार्यक्रम के लिये 3 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत किया है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद और मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा आदिवासी समाज के वीर योद्धाओं, स्वतंत्रता संग्राम में बलिदान देने वाले एवं आदिवासी समाज की धरोहर, कला, संस्कृति, भाषा, देव स्थल को लेकर कार्यक्रम का आयोजन के साथ अन्य निर्णय ले रही है। हम आपको बता दे कि आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार मरकाम के विभाग के अंतर्गत मध्य प्रदेश शासन आदिम जाति कल्याण विभाग के द्वारा अमर शहीद बिरसा मुण्डा जी का रीवा में कार्यक्रम आयोजित किये जाने के लिये लगभग 3 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत किया गया है। हालांकि रीवा में बिरसा मुण्डा जयंति कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कमल नाथ के आने की संभावना के चलते यह भी तय है कि शासन द्वारा स्वीकृत किया गया 3 करोड़ रूपये का बजट से भी ज्यादा का खर्च होने का अनुमान है। वहीं यदि मुख्मयंत्री कमल नाथ रीवा में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे तो अब देखना यह है कि आदिवासियों को बिरसा मुण्डा की जयंति दिवस के दिन आखिर मुख्यमंत्री कमल नाथ क्या सौगात देते है। 

कोल विकास अभिकरण से राशि जमा करने दी अनुमति

हम आपको बता दे कि मध्य प्रदेश शासन आदिम जाति कल्याण विभाग मंत्रालय द्वारा, संचालक आदिम जाति क्षेत्रिय विकास योजनायें मध्य प्रदेश भोपाल को अमर शहीद बिरसा मुण्डा का रीवा में आयोजित कार्यक्रम के संबंध में दिशा निर्देश जारी करते हुये निर्देश दिया है कि रीवा में दिनांक 15 नवंबर 2019 को आयोजित कार्यक्रम के लिये कोल विकास अभिकरण से 3 करोड़ रूपये प्रबंध संचालक, वन्या प्रकाशन के खाते में जमा करने की अनुमति दी जाती है। वहीं कार्यक्रम स्थल पर कार्यक्रम का आयोजन एवं अन्य प्रचार-प्रसार की गतिविधियों तथा अन्य समन्वय वन्या प्रकाशन द्वारा कराया जाने के दिशा निर्देश जारी किये गये है। 

लगभग 1 करोड़ 87 लाख का बजट इसके लिये हुआ स्वीकृत

अमर शहीद बिरसा मुण्डा जयंति कार्यक्रम रीवा नगर के एसएएफ ग्राउण्ड में होगा। जहां पर लगभग 40 हजार आदिवासी समुदाय की उपस्थिति के बीच में और संभावना है कि मुख्यमंत्री कमल नाथ भी रीवा में आयोजित कार्यक्रम में पहुंच सकते है वही आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार मरकाम की मौजूदगी में जयंति कार्यक्रम होगा। वहीं संभावना है कि अमर शहीद बिरसा मुण्डा जयंति कार्यक्रम मेें मुख्यमंत्री कमल नाथ उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री के संभावित कार्यक्रम में मौजूद रहने व जयंति कार्यक्रम को भव्य बनाने के उद्देश्य से संबंधित जिला कलेक्टरों को लगभग 25 हजार की संख्या का लक्ष्य दिया गया है। जिसमें रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनुपपुर, उमरिया, कटनी, जबलपुर, डिंडौरी से आदिवासी समुदाय के लोग भी शामिल होंगे इसके लिये परिवहन सहित अन्य सुविधा कराये जाने के लिये व्यवस्था की गई है। इसके लिये लगभग लगभग 1 करोड़ 87 लाख का बजट स्वीकृत किया गया है। 

1 comment:

Translate