Wednesday, January 29, 2020

नहर निर्माण का कार्य बंद होने से गुस्साए किसान, पलायन कर रहे मजदूर

नहर निर्माण का कार्य बंद होने से गुस्साए किसान, पलायन कर रहे मजदूर

किसानों ने की शिकायत तो कलेक्टर ने पेंच नहर के अफसरों को लगाई फटकार

सिवनी। गोंडवाना समय। 
सिवनी विकासखंड के कलारबांकी क्षेत्र के कई गांवों में नहर निर्माण का कार्य बंद हो जाने से क्षेत्र के किसान गुस्सा गए हैं। वहीं मजदूर भी पलायन करने लगे हैं। किसानों ने कलारबांकी क्षेत्र में बैठक आयोजित कर बुधवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर नहर कम्पनी के खिलाफ शिकायत की है। किसानों ने अल्टीमेटम दिया है कि एक सप्ताह के भीतर यदि नहर का रूका हुआ काम पुन: शुरू नहीं हुआ तो क्षेत्र के किसान आंदोलन के लिए उतर आएंगे। जिसके बाद कलेक्टर ने किसानों को आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द काम शुरू कराया जाएगा। वहीं टीएल की बैठक में पेंच परियोजना के कार्यपालन यंत्री को फटकार लगाकर नोटिस जारी किया है।

छह माह से बंद पड़ा है काम

बजरवाड़ा, कलारबांकी, नारायणगंज, परासिया, बेलखेड़ी सहित तकरीबन 40 गांव से बुधवार की दोपहर कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे किसान प्रहलाद सिंह, विवेक राय, जितेन्द्र राय, सुमित राय, देवेन्द्र राय, सतीश राय, शंकर, श्यामलाल यादव, अहमद कुरैशी, राजकुमार, सहजकुमार मसराम, हिमाराम, चेतुलाल, श्याम सिंह राय, रामकुमार मरावी, सुनील मरावी, मोहनलाल, तिलक सोलंकी, संतोष राय, अनुरोध, नवीन राय, दशरबा, नखन सिंह राय सहित डेढ़ सैकड़ा किसानों ने कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच को बताया कि नहर निर्माण कंपनी छह महीने से क्षेत्र में नहर का निर्माण कार्य अधूरा छोड़कर लापता है। जिसके कारण क्षेत्र में नहर निर्माण न होने के कारण किसान अपने आप को असहज महसूस कर रहे हैं।

किसान मजदूर कर रहे पलायन

किसानों ने कलेक्टर को बताया कि क्षेत्र में आधे से ज्यादा रकबे पर बोनी नहीं हुई जिससे किसान मजदूर अपने ग्राम से पलायन करने की स्थिति में है। क्षेत्र में नहर के अधूरी रहने के कारण क्षेत्र में फसलें कम पानी के कारण सूख रही हैं। किसानों का कहना है कि यदि एक सप्ताह के भीतर काम शुरू नहीं हुआ तो क्षेत्रीय किसान प्रशासन
और नहर कम्पनी के खिलाफ आंदोलन के लिए उतर आएंगे।

कलेक्टर ने लगाई फटकार दिया कारण बताओ नोटिस

किसानों की शिकायतों को सुनने के बाद टीएल की बैठक ले रहे कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच ने किसानों को आठ से दस दिन के भीतर काम शुरू करवाने का आश्वासन दिया है। वहीं टीएल की बैठक में मौजूद कार्यपालन यंत्री पेंच व्यपवर्तन पर नाराजगी जाहिर करते हुए फटकार लगाकर कारण बताओं नोटिस जारी किया है कि
छह माह से नहर का कार्य क्यों रूका पड़ा है। कलेक्टर ने साफतौर पर अधिकारियों को जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने के लिए कहा है।

No comments:

Post a Comment

Translate