Tuesday, February 18, 2020

आदिवासी कर्जमाफी योजना मध्य प्रदेश के आदिवासियों को करेगी कर्जमुक्त

आदिवासी कर्जमाफी योजना मध्य प्रदेश के आदिवासियों को करेगी कर्जमुक्त

मध्य प्रदेश के कर्जदार आदिवासियों के लिये कर्जमुक्त होने के लिये महत्वपूर्ण सूचना 

कर्जदार आदिवासियों को कर्ज के संबंध में देना है आॅनलाईन जानकारी

कर्जदार आदिवासियों की पढ़े-लिखे आदिवासी युवा आगे आकर जानकारी भरने में नि:शुल्क करें सेवा 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
जैसा कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के द्वारा आदिवासियों के अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही है ताकि आदिवासी समाज उत्थान कल्याण विकास के क्षेत्र से जुड़ सके। इसके लिये मध्य  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल द्वारा विशेष पहल करते हुये आदिवासियों से संबंधित प्रत्येक क्षेत्र में रूची लेकर कार्य किया जा रहा है वहीं विश्व आदिवासी दिवस के दिन मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने घोषणा किया था कि आदिवासी ब्लॉक में रहने वाले आदिवासियों को कर्जमुक्त सरकार द्वारा किया जायेगा।
इसी संबंध में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ सरकार ने कर्जमुक्त किये जाने के लिये आदिवासियों के लिये आदिवासी कर्जमाफी योजना को चालू किया है। 

गोंडवाना समय द्वारा भी अनेकों बार उठाई गई आवाज

मध्य प्रदेश में कर्जदार आदिवासियों की गंभीर स्थिति को लेकर गोंडवाना समय समाचार पत्र द्वारा कर्जदार आदिवासियों की वास्तविक स्थिति को रखने का प्रयास किया गया है जिसमें ऐसी भी स्थिति देखने को मिली है कि अनेकों परिवार के विवाह की निशानी मंगलसूत्र से लेकर सारे जेबर गिरवी रखे हुये तो किसी ने मात्र 200 रूपये के लिये भी कर्ज लिया है। इस तरह के अनेक गंभीर विषयों को मध्य प्रदेश सरकार तक पहुंचाने का प्रयास गोंडवाना समय समाचार पत्र के द्वारा किया गया है और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा आदिवासी कर्जमाफी योजना का वास्तविक लाभ कर्जदार आदिवासी को मिले इसके लिये गोंडवाना समय अभियान चलायेगा ।

आॅनलाईन भरना होगा संपूर्ण जानकारी ताकि सरकार तक पहुंचे वास्तविकता

हम आपको बता दे कि मध्य प्रदेश सरकार ने 19 बिदुओं पर आधारित आदिवासी कर्जमाफी योजना का आॅनलॉइन फार्म तैयार किया है। जिसमें कर्जदार आदिवासियों को अपनी जानकारी भरना होगा। इसमें आदिवासी समाज के उन पढ़े लिखे युवाओं आगे आकर नि:शुल्क सेवा करने की आवश्यकता है जो आदिवासी समाज के लिये समाज सेवक बनकर कार्य कर रहे है ताकि अनावश्यक कर्जदार आदिवासियों को कोई फार्म भरने के नाम पर न लूट सकें। 

आॅनलॉइन जानकारी भरने का बहुत ही सरल है तरीका 

मध्य प्रदेश सरकार ने आदिवासी कर्जमाफी योजना का आॅनलाईन जानकारी भरने का बहुत ही आसान तरीका तैयार किया है ताकि किसी भी आदिवासी कर्जदार को परेशानी व कठिनाई हो वहीं यहां पर यह विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है अब आदिवासी सामाजिक संगठनों की महत्वपूर्ण जिम्मेदार बनती है कि वे गांव-गांव में कर्जदार आदिवासियों को सरकार की महत्वपूर्ण आदिवासी कर्जमाफी योजना का लाभ आगे आकर दिलाये और इसके लिये यदि जो कर्जदार आदिवासी अशिक्षित है तो उनकी आॅनलाईन जाकनारी नि:शुल्क भरने में मदद कर सकते है ताकि कर्जदार आदिवासियों का कहीं पर आर्थिक शोषण न हो सके। इसके लिये आदिवासी समाज के सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों व सदस्यों को महत्वपूर्ण जवाबदारी निभाने की आवश्यकता है। 
https://www.shorturl.at/amWX3इस लिंक पर देना है जानकारी 
मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जो लिंक आदिवासी कर्जमाफी योजना के लिये तैयार की गई है। उसमें कर्ज से संबंधित कर्जदार आदिवासियों की जानकारी आपको देना है।


https://www.shorturl.at/amWX3

No comments:

Post a Comment

Translate