Sunday, April 19, 2020

500 से अधिक एफआईआर तो 900 से अधिक गिरफतार

500 से अधिक एफआईआर तो 900 से अधिक गिरफतार 

लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर पुलिस ने की कार्यवाही

सिवनी। गोंडवाना समय।
कोरोना कोविड-19 के संक्रमण फैलाव से रोकने के लिये वहीं सिवनी जिले में कोरोना संक्रमण को प्रवेश नहीं करने देने के लिये संपूर्ण जिले में लॉक डाउन घोषित किया गया है। लॉक डाउन के दौरान आम नागरिकों को जनहित व मानव स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर अपील की जाकर जानकारी से अवगत भी करायया गया है कि अपने स्वयं की, अपने परिवार की तथा समूचे जिलेवासियों की सुरक्षा के लिए अपने घरों में ही रहें। कोरोना संक्रमण से बचने का सबसे सटीक उपाय है कि सभी लोग अपने अपने घरों में रहें। कमोबेश सभी नागरिकों के द्वारा लॉक डाउन का सख्ती से पालन किया भी जा रहा है। उसके बाद भी कुछ गैर-जिम्मेदार व्यक्तियों के द्वारा लॉक डाउन का उल्लंघन किया गया है और पूरे जिले भर के लोगों का जीवन संकट में डालने का प्रयास किया गया है। हालांकि अभी तक सिवनी जिले में कोई भी कोरोना संक्रमण का मरीज नहीं मिला है यह जिलेवासियों के लिये सुखद स्थिति है।

549 विभिन्न थानों में एफआईआर हुई दर्ज 

वहीं सिवनी पुलिस जिलेवासियों की कोरोना से रक्षा हेतु प्रतिबद्ध है। इसके बाद भी लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर पुलिस के द्वारा सख्ती करते हुये कार्यवाही की गई है। लॉक डाउन का अब तक उल्लंघन करने वाले 737 व्यक्तियों के विरूद्ध IPC एवं Disaster Management Act के अंतर्गत कार्यवाही करते हुये जिले के विभिन्न थानों में 549 एफआईआर दर्ज किये गये हैं । साथ ही कुल 103 व्यक्तियों के विरुद्ध धारा 151 सीआरपीसी की कार्यवाही करते हुये 85 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं। 559 व्यक्तियों पर धारा 107/116 जाफौ0 की कार्यवाही करते हुये 422 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं।

अवैध शराब में 79 पर हुई कार्यवाही 

इसके साथ ही लॉक डाउन के दौरान अवैध रूप से शराब बिक्री करते हुये पाये जाने पर 79 आरोपियों पर कार्यवाही करते हुये 59 प्रकरण आबकारी अधिनियम के अंतर्गत पंजीबद्ध किये गये हैं जिसमें आरोपियों से 607 लीटर देशी एवं विदेशी तथा 529 लीटर कच्ची महुआ शराब जप्त की गई है ।

मानवहित में पुलिस की जनता से अपील

पुलिस प्रशासन की अपील के साथ यह चेतावनी भी है कि यह सभी कार्यवाहियाँ निरन्तर जारी हैं। लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों से पुन: जनहित में अपील की गई है कि जो लोग स्वयं एवं समाज की चिंता करके अपने-अपने घरों में बैठे हैं, उनकी इस तपस्या को व्यर्थ न करें। पुलिस प्रशासन का सहयोग करें ताकि साथ मिलकर इस महामारी को सिवनी जिले से यथासम्भव दूर रखा जा सके।

No comments:

Post a Comment

Translate