Tuesday, April 28, 2020

भाजपा नेता की फसल चौपट कर पंचायत ने तालाब का काम कराया शुरू

भाजपा नेता की फसल चौपट कर पंचायत ने तालाब का काम कराया शुरू

भाजपा नेता सहित ग्रामीण ने सरकारी तालाब पर कर लिया था कब्जा

विधायक को गुमराह कर पंचायत में बनवा रहा था दवाब


सिवनी। गोंडवाना समय। 
जनपद पंचायत सिवनी और विधानसभा क्षेत्र केवलारी के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत मुण्डरई की सरकारी जमीन पर निर्मित मनरेगा के तालाब में अवैध रूप से कब्जा कर खेती कर रहे भाजपा  नेता सहित अन्य ग्रामीणों की फसल को पंचायत ने अपने अधिकार का उपयोग करते हुए ध्वस्त कर लॉक डाउन में शासन की मंशा अनुरूप गांव के मजदूरों को रोजगार मुहैया कराते हुए गहरीकरण का कार्य शुरू करवा दिया है।
             इस बीच भाजपा नेता केवलारी के द्वारा इस मामले में भाजपा विधायक को गुमराह कर सरकारी जमीन को खुद की जमीन बताकर गुमराह करने का प्रयास भी किया गया लेकिन तकनीकी अमले द्वारा वस्तु स्थिति को स्पष्ट कर दिया।

पांच एकड़ का तालाब में हो गया था कब्जा

मुण्रई ग्राम पंचायत के सरपंच गणेश पन्द्रे ने बताया कि तालाब सहित आसपास पांच एकड़ का रकबा है। वर्ष 2017 में तालाब की तकनीकी और प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद मनरेगा योजना के तहत काम शुरू हुआ था। आधा काम रह गया था। उसी सूखे तालाब पर गांव के नितेश राय जो कि भाजपा नेता है, सहित गांव के गुलाब उइके, विनोद राय, अन्नू उइके द्वारा कब्जा कर तालाब को बखरकर उसकी संरचना को बिगाड़कर वहां पर गर्मी की फसल  मूंग, उड़द, गमार फल्ली, बरबटी लगा दिया था।

विधायक से कहकर अडंगा

पंचायत के सरपंच सहित पदाधिकारियों ने भाजपा नेता नितेश राय सहित ग्रामीणों को कब्जा हटाये जाने के लिए कहा गया था लेकिन उन्होंने कब्जा नहीं हटाया। वहीं प्रदेश में भाजपा की सरकार का फायदा उठाने के लिए क्षेत्रीय भाजपा विधायक श्री राकेश पाल सिंह के माध्यम से  मनरेगा का तालाब जहां खेती की गई वहां पर अड़ंगा लगाने का प्रयास किया गया। सूत्र बताते है कि विधायक द्वारा फोन करके सरकारी कर्मचारी से कहा भी गया था कि किसान की जमीन होगी तो उसे छोड़कर काम किया जाए। हालांकि सरकारी कर्मचारियों ने स्प्ष्ट कर दिया कि सरकारी जमीन पर ही काम कराया जा रहा है।

65  मजदूर कर रहे तालाब निर्माण 

ग्राम पंचायत मुण्डरई में तालाब निर्माण कार्य में 65 मजदूर काम कर रहे है।
शासन की गाइड लाइन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंश के साथ मास्क पहनकर मजदूरों से काम कराया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Translate