Friday, April 24, 2020

किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी, हिनातिया में गेंहू की खरीदी से इंकार

किसानों ने दी आंदोलन की चेतावनी, हिनातिया में गेंहू की खरीदी से इंकार 

किसान प्राकृतिक आपदा के बाद खरीदी केंद्र में इंकार से हुये परेशान 
हिनोतिया क्षेत्र के किसानों ने समस्याओं पर एकत्र होकर लिया निर्णय 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को संदेश हुये कहा है कि किसानों के अनाज का एक-एक दाना खरीदा जायेगा। अच्छी बात भी है देश में वर्तमान में संकट से जूझ रहा है ऐसे समय में मुख्यमंत्री का किसानों का यह संदेश किसानों में हित में है लेकिन प्राकृतिक आपदा की मार से बारिक पतले हुये गेंहू को खरीदी केंद्र में नहीं खरीदे जाने को लेकर किसान-परेशान हो रहे हो तो मुख्यमंत्री द्वारा किसानों को दिये गये संदेश में कहीं गई बातों पर किसान कैसे विश्वास करेंगे। 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
प्राकृतिक आपदा के कारण हिनोतिया खरीदी केद्र में खरीदी प्रारंभ नहीं होने से किसान परेशान थे। इस संबंध में उन्होंने शासन प्रशासन व क्षेत्रिय विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया था लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं होने के कारण शुक्रवार के दिन दोपहर में खरीदी केंद्र में एकत्र होकर उन्होंने कहा कि यदि हमारी गेंहू नहीं खरीदी गई तो हम आंदोलन करेंगे। किसानों का कहना है कि किसानों ने यहां पर खरीदी केंद्र में गेंहू लाया था जिसे नहीं लिया जा रहा है। 

प्राकृतिक आपदा से पतला हुआ गेंहू नहीं लेने से किसान चिंतित 

हिनोतिया क्षेत्र के किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण गेंहू बारिक उत्पादित हुई है। वैसे भी हमारे यहां हिनोतिया में खरीदी केंद्र है जहां पर खरीदी होती थी लेकिन इस बार खरीदी केंद्र नहीं खोला गया है इसके पहले भी वर्ष 2017 में प्राकृतिक आपदा के कारण खरीदी नहीं हुई थी लेकिन उसके बाद के वर्ष में खरीदी हुई है।
हमारे यहां के किसानों को छुई में गेंहू बेचने के लिये जाना है लेकिन जिन्हें मैसेज आये थे उनमें से कुछ किसानों के सैंपल देखकर गेंहू खरीदने से इंकार कर दिया गया है। जिससे हिनोतिया क्षेत्र के अधिकांश किसान चिंता में डूब गये है।

सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुये ये किसान रहे मौजूद 

हिनोतिया में किसानों की गेंहू नहीं खरीदे जाने से परेशान किसानों सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुये अपनी नाराजगी जताते हुये अपनी चेतावनी से भी अवगत कराते हुये शासन प्रशासन से अपनी बात पहुंचाने के लिये एकत्रित हुये किसानों में प्रमुख रूप से श्री चंद्रकिशोर अमरोदिया, श्री संतकुमार साहू, श्री बालकृष्ण सराठे, श्री हरिनारायण सोलंकी, श्री विनोद साहू, श्री राजेश सोलंकी, श्री अशोक साहू, श्री विजय साहू, श्रीराम बरकड़े, श्री मंगल अहिर, श्री बिरधीचंद लखेरा, श्री डोमन सिंह राय, श्री बोध सिंह ठाकुर सहित अन्य किसान भी अपनी गेंहू नहीं बिक पाने की वजह से एकत्रित हुये। 

No comments:

Post a Comment

Translate