Thursday, April 30, 2020

गंदे पानी की हकीकत जानने सिवनी विधायक पहुंचे फिल्टर प्लांट

गंदे पानी की हकीकत जानने सिवनी विधायक पहुंचे फिल्टर प्लांट

रिजेक्ट व घटिया किस्म की एलम-ब्लीचिंग की बोरियां देखकर नाराज हुये विधायक

22 से 28 अप्रैल तक 67 जल के नमूनों का परीक्षण में अच्छी गुणवत्ता का मिल रहा था पानी 

कलेक्टर ने किया सीएमओ व संविदाकार को कारण बताओं नोटिस जारी 

सिवनी शहर में बीते कई दिनों से गंदा पानी आ रहा है। इसके लेकर सिवनी शहर के अनेक नागरिकों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी नाराजगी नगर पालिका पर जाहिर करते आ रहे थे। वहीं इस बीच में 22 से 28 अप्रैल तक 67 जल के नमूनों का परीक्षण शिकायत प्राप्त होने पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंडोल एवं बबरिया का निरीक्षण किया गया था व नगर पालिका के संयुक्त दल ने दोनो वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट एवं विभिन्न वार्डों के प्रदाय हो रहे जल का के नमूनों का निरीक्षण किया था तो अच्छी गुणवत्ता का पानी प्राप्त हो रहा है बताया गया था। इसका मतलब यह था कि शहर के जागरूक नहीं गंदे पानी को लेकर शिकायत गलत कर रहे थे। हालांकि सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन का निर्दलीय के समय वहीं पुराना रवैय्या धरातल पर जाकर व्यवस्थाओं को देखना व शासन की योजनाओं की हकीकत जानने के लिये औचक निरीक्षण करने का कार्य नगर पालिका व पीएचई विभाग को भारी पड़ गया और गंदे पानी की वास्तविकता सामने भी आ गई। 

सिवनी। गोंडवाना समय।
नगर एवं कुछ ग्रामीण क्षेत्र से लगातार मिल रही नलों से गंदा पानी आने की शिकायत पर बुधवार को सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन के द्वारा अलोनिया स्थित श्रीवनी फिल्टर प्लांट एवं बबरिया फिल्टर का औचक निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान विधायक श्री दिनेश राय के द्वारा वहां पर मौजूद कर्मचारियों द्वारा बताया गया कि इसका संधारण किसी बिहारी के द्वारा किया जा रहा है।
वहां रखी एलम ब्लीचिंग की भी जांच की गई जो कि घटिया किस्म की पाई गई और इसका संधारण भी सही तरीके से नहीं किया जा रहा है।
वहीं यही गंदा पानी नगर की चार पानी की टंकियों बरघाट नाका, टिग्घा मोहल्ला, पी एच ई आॅफिस टंकी को सप्लाई किया जा रहा है जिसके कारण नगर में गंदा पानी नलों से सप्लाई हो रहा है।
इसके उपरांत विधायक श्री दिनेश यराय के द्वारा तत्काल ही पीएचई के वरिष्ठ अधिकारी श्री तिवारी से चर्चा किया जाकर अवगत कराया और एलम ब्लीचिंग को जप्त कराने की कार्यवाही की गई। इस पर जिला कलेक्टर द्वारा भी इसकी जांच कर उचित कार्यवाही करने की बात कही।
इसके बाद विधायक श्री दिनेश राय बबरिया रोड पर स्थित वाटर फिल्टर प्लांट भी पहुंचे। यहां उक्त घटिया किस्म की रिजेक्ट एलम-ब्लीचिंग की बोरियां पाई गई। नगर पालिका के सीएमओ के द्वारा ठेकेदार से पीएचई के द्वारा रिजेक्ट एलम-ब्लीचिंग का उपयोग कराया जा रहा है। वाटर फिल्टर प्लांट में कई दिनों से लापरवाही की जा रही है। जिससे बंडोल क्षेत्र के आसपास ग्रामों में और नगर में गंदा पेयजल आ रहा है ।

गंदे पानी को लेकर पीएचई व नपा ने पहले यह दी सफाई 

हम आपको बता दे कि सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने बुधवार के दिन गंदे पानी के शिकायतो को लेकर जब फिल्टर प्लाँटों का निरीक्षण किया और जनता की आवाज को जब उठाया तो उसके बाद पीएचई व नपा ने बड़ी ही चतुराई से सफाई भरी खबर भी जारी करवा दिया था। जिसमें उन्होंने बताया था कि शहरी क्षेत्र में विभिन्न वार्डों में गंदा पानी सप्लाई होने की शिकायत प्राप्त होने पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से  वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंडोल एवं  बबरिया का निरीक्षण किया गया। नगर पालिका सिवनी एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के संयुक्त दल  द्वारा दोनों वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट एवं विभिन्न वार्डो का निरीक्षण कर 22 अप्रैल से 28 अप्रैल तक 67 जल के नमूनों का परीक्षण कर एलम, ब्लीचिंग एवं लाइम की डोजिंग की कमियां में सुधार कराया गया साथ ही  जलप्रदाय योजना के ठेकेदार को आवश्यक दिशा निर्देश देकर गुणवत्ता में सुधार किया गया हैं। वर्तमान में दोनों वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से अच्छी गुणवत्ता का पानी प्राप्त हो रहा है।

इन्हें करें सूचित ताकि की जा सके आवश्यक कार्यवाही 

शहर के आम जनमानस को सूचित किया जाता है कि  वार्डों में गंदे पानी की सप्लाई होने पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी को मोबाइल नम्बर 7024322555 में सूचित कर सकते है। इसके अतिरिक्त उपयंत्री श्री संतोष तिवारी मो.नं. 7898570539 तथा जल प्रदाय प्रभारी श्री विपेश तिवारी (बॉबी)  मो.नं. 7999039560 पर सूचित करे ताकि आवश्यक कार्यवाही की जा सकें।

सीएमओ एवं संविदाकार को कारण बताओ नोटिस जारी

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी सिवनी श्री मनोज श्रीवास्तव एवं संबंधित संविदाकार लक्ष्मी इंजीनियरिंग नागपुर को वाटर फिल्टर प्लांट में अनियमितता पाये जाने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि विधायक सिवनी श्री दिनेश राय एवं कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग श्री विनोद तिवारी द्वारा आज प्रात: बंडोल और बाबरिया वाटर फिल्टर प्लांट का निरीक्षण किया गया। जहाँ निरीक्षण के दौरान पूर्व में विनष्ट किये जाने निर्देश दिए जानें के उपरांत भी वाटर प्लांट में पुरानी फिटकरी एवं एलम पाये जाने तथा जल वितरण प्रणाली में कुछ जगह लीकेज के कारण शहरीय क्षेत्र के कुछ वार्डों में हल्का पीला पानी सप्लाई होने की शिकायत के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Translate