Tuesday, April 21, 2020

मंडी लायसेस नवीनीकरण की समय सीमा बढ़ाये जाने की मांग

मंडी लायसेस नवीनीकरण की समय सीमा बढ़ाये जाने की मांग

प्रतिभूति के नाम पर व्यापारियो को परेशान किया जाना उचित नही 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
सिवनी कृषि उपज मंडी समिति के अतंगर्त पंजीकृत अनेको लायसेंसी व्यापारियो के लायसेंस नवीनीकरण 31 मार्च 2020 तक कराया जाना था ंिकंतु कोरोना संक्रमण के कारण 19 मार्च से मंडी बंद कर दी गई थी। इसके बाद में लाक डाउन के कारण व्यापारी लायसेंस का नवीनीकरण नहीं करा सके। इस संबध में मंडी समिति के पूर्व सदस्य श्री नरेश अग्रवाल ने मंडी बोर्ड के उपसचांलक जबलपूर को पत्र लिखकर समय सीमा 30 सितम्बर 2020 तक बढ़ाये जाने की मांग की  है, यह पत्र मंडी सचिव के माध्यम से उपसंचालक जबलपूर को भेजा गया है।

व्यापारी फिलहाल नई प्रतिभूति जमा करने के पक्ष में नही है

श्री नरेश अग्रवाल ने बताया कि सिवनी कृषि उपज मंडी समिति का बी ग्रेड से उन्नयन का ए ग्रेड कर दिया गया है। इसके चलते सभी व्यापारियो से 3 लाख की व्यक्तिगत प्रतिभूति जमा करने को कहा गया है।  लाक डाउन के पहले मक्का के भावो में भारी गिरावट आ जाने से व्यापारियो का अन्य दूसरे राज्यो के व्यापारियो से पैसा नहीं आ रहा है। लाक डाउन के कारण स्थिति जटिल हो गई है। ऐसे में व्यापारियो की प्राथमिकता किसानो को भुगतान करने एवं कर्मचारियो को वेतन देने की है। इस कारण व्यापारी फिलहाल नई प्रतिभूति जमा करने के पक्ष में नही है।  

30 सितम्बर 2020 तक बढ़ाई जाना उचित होगा

संकट की इस घड़ी में जब सरकार सभी वर्गो को भुगतान में रियायत दे रही है तब मंडी प्रशासन या बोर्ड द्वारा प्रतिभूति के नाम पर व्यापारियो को परेशान किया जाना उचित नही है, इससे मंडी का कार्य भी प्रभावित होने से किसान भी परेशान होगे । व्यापारियो की पूर्व से भी व्यक्ति गत एंव सामूहिक प्रतिभूतियां मंडी कार्यालय में जमा है। ऐसे में लायसेस नवीनीकरण की अवधि 30 सितम्बर 2020 तक बढ़ाई जाना उचित होगा ।

No comments:

Post a Comment

Translate