Thursday, April 2, 2020

पेंच टाईगर रिजर्व में आधा दर्जन सोन कुत्तों की संदिग्ध मृत्यू

पेंच टाईगर रिजर्व में आधा दर्जन सोन कुत्तों की संदिग्ध मृत्यू

जांच में जुटी विभागीय टीम 

सिवनी। गोंडवाना समय।
पेंंच नेशनल पार्क के खबासा बफर क्षेत्र में आधा दर्जन से अधिक सोनकुत्तों की संदिग्ध अवस्था में मृत्यू मौत हो गई। एक चार साल का सोनकुत्ता सहित तीन-तीन माह उम्र के तीन मादा ओर तीन नर सोनकुत्ते मृत पाए गए हैं। घटना के बाद सक्रिय हुआ आया पेंच टाईगर रिजर्व क्षेत्र की विभागीय टीम जांच में जुट गयी है। सोनकुत्तों के शव 1 अप्रैल की देर शाम दुर्गन्ध महसूस होने पर विभागीय कर्मचारियों के द्वारा द्वारा देखे गए थे।

1 अप्रैल को गश्ती के दौरान मृत अवस्था मिले

पेंच टाईगर रिजर्व सिवनी  के परिक्षेत्र खवासा (बफर) के अंतर्गत कोठार बीट के कक्ष क्रमांक आर.एफ. 329 घास मैदान डोबरी क्षेत्र में  01 अप्रैल को वन गश्ती के दौरान लगभग शाम 5 बजे एक नर सोनकुत्ता मृत अवस्था में पाया गया था जिसकी  तकरीबन उम्र 04 वर्ष है। क्षेत्र के आस पास निरीक्षण करने पर 300 मीटर की दूरी पर स्थित पत्थर की प्राकृतिक गुफा से कुछ गंध आने के बाद निरीक्षण के दौरान पाया गया कि वहां पर सोनकुत्ते  06 बच्चे मृत अवस्था में दिखाई दिये। जिनकी लगभग उम्र 03 माह की थी। जिसमें से 03 नर बच्चे एवं 03 मादा बच्चे पाये गये। वहीं आज 2अप्रैल की  सुबह 08 बजे उपसंचालक, पेंच टाईगर रिजर्व सिवनी की उपस्थिति में डाक्टर अखिलेश मिश्रा वन्यप्राणी चिकित्सक के द्वारा शव परीक्षण कर मृत सोनकुत्तों का सेम्पल एकत्र कर उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। वहीं सेंपल को जांच के लिए भेजा जा रहा है। 

पी एम रिपोर्ट आने के बाद होगा खुलासा

डॉक्टर के अनुसार प्रथम दृष्टया मौत एक दिन पूर्व की है जो अज्ञात कारणों से हुई है। डॉक्टर ओर पेंच के अधिकारियों का मानना है कि पी.एम. रिपोर्ट आने के पश्चात ही मृत्यू का कारण स्पष्ट होगा। सोनकुत्तों की मृत्यू पर वन अपराध प्रकरण क्रमांक 46069 के तहत पंजीबद् कर लिया गया है। वहीं इस घटना के बाद पेंच की सुरक्षा बड़ा दी गई है।

3 comments:

  1. Pure desh milke chin ki jach kar nipta dena chahiye
    News wale log desh ko aag lagane
    Ka kaam kar rahi he
    Dipak chorasiya or bahot he chenal he jo desh ko dara dahe he

    ReplyDelete
  2. Pure desh milke chin ki jach kar nipta dena chahiye
    News wale log desh ko aag lagane
    Ka kaam kar rahi he
    Dipak chorasiya or bahot he chenal he jo desh ko dara dahe he

    ReplyDelete

Translate