गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Tuesday, April 7, 2020

घरों में रहकर ही इबादत करने की अपील

घरों में रहकर ही इबादत करने की अपील

सिवनी। गोंडवाना समय। 
रहमत, बरकत, जिक्र-ए-इलाही और मगफिरत की रात को शब-ए-बारात कहा जाता है। इस रात में कसरत से नमाज पढ़ना, तिलावत करना और अपनी मगफिरत की दुआ करने के साथ-साथ अपने मरहूमी के लिये दुआ-ए-खैर करना चाहिये। अपने गुनाहों से अस्तगफार (तौबा) करते हुये अपने अजीजों अकारिब के लिये दुआ की जाये, ताकि कोई भी मगफिरत से महरूम न रहे उक्ताशय की बात कहते हुये मदरसा रिजविया अशरफिया सूफी नगर गाँधी वार्ड संचालक मुफ्ती हसन रजा नूरी ने बताया कि शब-ए-बारात की रात को अल्लाहतआला अपने बंदों के लिये साल भर की रोजी-रोटी के साथ मौत व हयात (जिन्दगी) का मुकम्मल फैसला कर देता है। इसलिये बंदे को चाहिये कि वह इस रात में अपने रब को राजी करने के लिये इबादत में गुजारे और अपने गुनाहों से तौबा कर मगफिरत के लिये दुआ करे।

9 अपै्रल को मनायी जायेगी शब-ए-बारात

मुफ्ती हसन रजा नूरी ने बताया कि इस साल माह रज्जब 30 दिन का गुजरा है, जिसके बाद माह शाबान का चांद नजर आया है। माह शाबान की 14 तारीख आगामी 9 अपै्रल को पड़ेगी, इस लिहाज से शब-ए-बारात का त्यौहार 9 अपै्रल  दिन गुरूवार (जुमेरात) को मनाया जायेगा। आमतौर पर शब-ए-बारात के दिन तमाम मुसलमान अपने रब की बारगाह में इबादत करते हैं। कुछ लोग घरों में तो कुछ मस्जिदों में इबादत करने के साथ-साथ कब्रिस्तान पहँुचकर अपने मरहूमीन के लिये दुआ करते हैं।

कोरोना वायरस को पूरी दुनिया से खत्म करने के लिये अपने रब की बारगाह में दुआ करें

हुकूमतें हिन्द (हिन्दुस्तान) द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये तमाम लोगों को अपने घरों में रहने की हिदायत दी गयी है, जिसका हमें भी पूरी तरह पालन करना है। मुफ्ती हसन रजा नूरी द्वारा तमाम मुसलमानों से अपील की गई है कि शब-ए-बारात के मौके पर पूरी रात अपने घर पर ही रहकर इबादत करें। मस्जिदों में जाकर भीड़ इक_ा न करें बल्कि नमाज व तिलावत अपने घर में ही रहकर करें और अपने रब को राजी करने के लिये रहमत, बरकत व मगफिरत की इस रात में दुआ करें। कब्रस्तान जाने की बजाय अपने घर से ही अपने मरहूमीन के लिये दुआ-ए-खैर करें। ऐसा कोई भी काम न करें, जिससे मिल्लत व मुल्क के लिये परेशानी का सबब बने। शब-ए-बारात के मौके पर लॉक डाउन व कर्फ्यू के चलते शासन-प्रशासन का सहयोग करते हुये घरों में ही इबादत कर कोरोना वायरस को पूरी दुनिया से खत्म करने के लिये अपने रब की बारगाह में दुआ करें।  

No comments:

Post a Comment

Translate