Monday, April 13, 2020

आई टी आई छात्रों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम

आई टी आई छात्रों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम


नई दिल्ली। गोंडवाना समय।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दिशानिर्देशों एवं 
स्वस्थ राष्ट्र के संकल्प के अनुरूप देश के सभी मंत्रालय इस वैश्विक महामारी से निपटने तथा आम जनमानस को राहत पहुंचाने की दिशा में हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। इस क्रम में कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय भी, इस चुनौतीपूर्ण समय में छात्रों के हित को महत्व देते हुए स्किल मिशन को सुचारू रूप से आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत है।जहां कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय भी महेंद्र नाथ पाण्डेय पहले ही छात्रों को लॉकडाउन की अवधि में पूर्ण छात्रवृत्ति देने का एलान कर चुके हैं, अब वहीँ उन्होंने आज अपने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हाल में शुरू की गई विभिन्न पहलों एवं आगे की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा की।
बताया गया किइस कठिन समय में देशभर के छात्र संस्थानों में जाकर पढ़ाई करने में असमर्थ हैं। ऐसे में कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने आईटीआई से सम्बद्ध छात्रों के अध्यापन के लिए नई व्यवस्था सुनिश्चित की है। मंत्रालय ने बताया कि हम छात्रों को ऑनलाइन एवं डिजिटल माध्यमों से पूरा सिलेबस उपलब्ध करा रहे हैं। ताकि छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हों।
महेंद्र नाथ पाण्डेयकौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री, ने बताया हम छात्रों के लिए इसके अतिरिक्त कई सारे कोर्स ऑनलाइन मुहैया करवा रहे हैंताकि देशव्यापी लॉकडाउन में छात्रों को इसके लिए बाहर न निकलना पड़े। हम चाहते हैं कि छात्र घर पर ही रहकर इस समय का सदुपयोग करते हुए अपनी स्किल को संवारने का प्रयत्न करें। उन्होंने आगे कहा कि यह समय चुनौतीपूर्ण अवश्य है लेकिन हमें एकजुटतासजगता एवं सावधानी के साथ स्वस्थ्य राष्ट्र के संकल्प को पूर्ण करने में अपना योगदान होगा।
उठाये गए महत्वपूर्ण कदम
• आईटीआई के छात्रों एवं प्रशिक्षकों के लिएपूरा पाठ्यक्रम वीडियो लेसंसक्वैशचन बैंकमॉक टेस्ट और ई-लर्निंग सामग्री के माध्यम से https://bharatskills.gov.in/ वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह एक मोबाइल फ्रेंडली एप्लिकेशन है जो कि भारत स्किल्स के रूप में Google Play Store पर भी उपलब्ध है।
• डीजीटी के अंतर्गत राष्ट्रीय निर्देशात्मक मीडिया संस्थान के तत्वाधान मेंएमएसडीई ने कुशल प्रशिक्षकों द्वारा लाइव ऑनलाइन कक्षाओं के लिए संपूर्ण व्यवस्था की है,  जिससे https://himionlineadmission.in/zoom के माध्यम से जुड़ा जा सकता है।
• सभी छात्र एवं प्रशिक्षु http://nimionlinetesting.in/ पर मॉक टेस्ट की हमारी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इसे छात्रों को 'कंप्यूटर-आधारित ऑनलाइन परीक्षा-प्रक्रियाके साथ-साथ स्व-मूल्यांकन में सहायता को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।
• कौशल मंत्रालय ने भविष्य में रोजगार की भूमिकाओं पर पहल करते हुएभारत कौशल, CISCO की साझेदारी में नेटवर्किंगसाइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में अगली पीढ़ी के पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। ये सभी पाठ्यक्रम https://bharatskills.gov.in/Home/DGTCisco पर उपलब्ध हैं। इसी तरह एक मोबाइल एप्लिकेशन क्वेस्ट ऐप हैजो 250 घंटों की इंटरैक्टिव डिजिटल सामग्री के साथ Google Play Store पर उपलब्ध है। यह ऑनलाइन कंटेंट 21वीं सदी के कौशल के मुताबिक 6 विषयों पर है जोकि http://eskills.bharatskills.org.in/ पर उपलब्ध है। 
• DGT-IBM के स्किल बिल्ड प्लेटफॉर्म में डेटा साइंसक्लाउड कंप्यूटिंगआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि के उन्नत विषय के साथ ही प्रोफेशनल स्किल से जुड़ी चीजें जैसे कि कम्युनिकेशन स्किल भी शामिल हैं। जिन्हें http://skills.yourlearning.ibm.com/ और https://www.ibm.com/skills/ पर देख सकते हैं।
• इसी तरहएनएसडीसी ने अपना स्किल पोर्टल भी शुरू किया हैजहाँ अंग्रेजीहिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में 400 से अधिक पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। ई-पाठ्यक्रमों का यह समूह बुनियादी रोजगार तथा स्किल से संबधित पाठ्यक्रमों जैसे कि जैसे रिटेलएग्रीकल्चरअपैरलहेल्थकेयरऑटोमोटिवटूरिज्मआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इत्यादि जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए इंप्रेशन मैनेजमेंटकस्टमर सर्विसेजडिजिटल एंड फाइनेंशियल लिटरेसी टू ट्रेड-ओरिएंटेड कोर्स के रूप में उपलब्ध है। यह पोर्टल प्रमुख डिजिटल ज्ञान प्रदाताओं जैसे सेल्सफोर्सएसएएसआईबीएमटीसीएसबेटरयूसिंपलीरिअनअमृता विश्वविद्यालय से ऑनलाइन साम्रग्री एकत्र करता हैजिन्हें https://eskillindia.org/ पर आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Translate