Monday, May 4, 2020

घंसौर ब्लॉक के श्रमिकों ने पूना वापस आने लगाई गुहार

घंसौर ब्लॉक के श्रमिकों ने पूना वापस आने लगाई गुहार

एस.आर. कैमिकल कंपनी गेट नंबर 754 पूना से 60 कि.मी. दूर है स्थित 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
कोरोना वायरस संक्रमण के तहत लागू हुआ लॉकडाउन के बाद से अपने गांव से या छोटे शहरों से रोजगार करने के लिये देश के बड़े शहरों में गये हुये श्रमिक वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुये है। इस दौरान उन्हें अत्याधिक परेशानियों का सामना करना पड़ा है।
आर्थिक समस्याओं से जूझते हुये वे निरंतर अपने गांव वापस आने के लिये गुहार लगा रहे है। हालांकि केंद्र सरकार के द्वारा पूर्व में लॉकडाउन में जो जहां पर था उन्हें वहीं पर रहने व भोजन की व्यवस्था कराने के लिये संबंधित राज्य सरकारों को निर्देशित किया था। बीते कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार गृह मंत्रालय द्वारा अन्य प्रदेशों में फंसे हुये श्रमिकों को वापस अपने गांव व घर जो जिस प्रदेश में निवास करता है उन्हें वापस भेजे जाने या आने के लिये निर्देश जारी किया था।
इसके बाद से बाहर फंसे हुये श्रमिकों ने अपने घर वापस आने के लिये मोबाईल व अन्य माध्यम से सूचना भेजना प्रारंभ किया।

घंसौर ब्लॉक के मनीराम काकोड़िया कर रहे प्रयास 

हम आपको बता दे कि घंसौर ब्लॉक के अनेक श्रमिक जो बाहर फंसे हुये है उन्हें वापस लाने के लिये प्रयास किया जा रहा है। मनीराम काकोड़िया गोंगपा के पदाधिकारी व सामाजिक कार्यकर्ता है उनके द्वारा निरंतर घंसौर ब्लॉक के जो भी श्रमिक बाहर फंसे हुये उन्हें वापस लाने के लिये प्रदेश शासन के नंबरों व जिला प्रशासन में नियुक्त नोडल अधिकारियों से संपर्क किया जाकर उन्हें वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है। 

घंसौर ब्लॉक के ही लगभग 45 से अधिक श्रमिक पूना जिले में है फंसे

हम आपको बता दे कि घंसौर ब्लॉक के लगभग 45 श्रमिक जो कि एस आर कैमिकल कंपनी गेट नंबर 754 पूना जिले में जिला मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित है वहां पर फंसे हुये है। वे विकासखंड घंसौर के रहने वाले है। उन्होंने मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किये गये पंजीयन नंबर पर अपना पंजीयन की प्रक्रिया करवाया है। वहीं सिवनी जिला प्रशासन से नोडल अधिकारी से मनीराम काकोड़िया से संपर्क कर घंसौर ब्लॉक के फंसे हुये श्रमिकों को वापस लाने के लिये सूची व संपर्क नंबर भी उपलब्ध करवाया है। वहीं इनके साथ में लगभग 10 श्रमिक मंडला जिले के भी फंसे हुये है। 

सरकार, शासन-प्रशासन से जल्द वापस लाने के लिये लगाई गुहार

सिवनी जिले के घंसौर ब्लॉक के महाराष्ट्र राज्य के पूना में फंसे हुये श्रमिकों ने मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, शासन व सिवनी जिला प्रशासन से गुहार लगाया है कि उन्हें जल्द से जल्द वापस लाने की व्यवस्था बनाये जाने में सहयोग कर मदद करें।

No comments:

Post a Comment

Translate