Saturday, June 6, 2020

1 घंटे से कम समय पर सिवनी में हो सकेगी कोरोना संक्रमण की जांच

1 घंटे से कम समय पर सिवनी में हो सकेगी कोरोना संक्रमण की जांच

प्रयोगशाला का निर्माण कार्य जारी, कुछ दिनों में लग जायेगी मशीन 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
कोरोना वायरस संक्रमण बीमारी की रोकथाम के लिये सिवनी जिले में स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से उपचार में भी जिम्मेदारी के साथ प्रयास किया जा रहा है। इसी का परिणाम रहा कि सिवनी जिले में कोरोना के दो पॉजिटिव मरीज को पूर्णतय: स्वस्थ्य करके दोनों को अपने घर में भी भेज दिया गया है। वहीं सिवनी जिले में अब 1 भी कैस कोरोना संक्रमण का पॉजिटिव नहीं है यह सिवनी जिले के लिये सुखद खबर है। वहीं कोरोना वायरस संक्रमण बीमारी की जांच के लिये आवश्यक मशीन की सुविधा का लाभ भी जल्द मिलना शुरू हो जायेगा।

जबलपुर भेजना पड़ता था, रिपोर्ट आने में लगता है काफी समय 

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के0सी0 मेश्राम ने बताया कि कोरोना संक्रमण की जांच आधुनिक मशीन द्वारा जिले में ही की जा सकेगी। जिले मे अब तक कोरोना संभावित मरीजों के सेम्पल आई0सी0एम0आर0 जबलपुर भेजे जाते है। जिसकी रिपोर्ट आने में काफी समय लगता है। नोडल अधिकार डॉ जयज काकोड़िया ने जानकारी दी की शासन द्वारा सिवनी जिले को एक कोरोना जांच मशीन आवंटित की गई है, जो महज 1 घंटे के भीतर ही कोरोना संक्रमण की पुष्टि करेगी।

शासन के निर्देशानुसार हो रहा प्रयोगशाला का निर्माण कार्य 

वहीं जिले के कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास द्वारा मशीन के इंस्टालेशन के लिये शासन के निदेर्शानुसार प्रयोगशाला का निर्माण को स्थल चयन के लिये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व सिविल सर्जन के साथ निरीक्षण करते हुये दिशा निर्देश भी दिये थे।
           वहीं मशीन इंस्टालेशन के लिये शासन के निर्देशानुसार प्रयोगशाला निर्माण का कार्य जारी है, जो पूर्ण होने की स्थिति में है। आवश्यक मशीन सुरक्षा उपकरण एवं अन्य सामग्री की उपलब्धता की कार्यवाही पूर्ण कर ली गई है। कुछ ही दिनों में यह मशीन अस्तिव में आ जाऐगी। जिससे कोरोना संक्रमण की जांच में मदद मिल सकेगी।

295 की जांच, 2 पॉजिटिव पूर्णत: स्वस्थ्य, 52 की रिपोर्ट अप्राप्त, 12 हुये रिजेक्ट

जिले में नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिये जिला प्रशासन द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। इसके साथ ही राज्य स्तर द्वारा जारी किये गये सभी दिशा-निदेर्शों का पालन किया जा रहा है। जिले में अन्य राज्यों और जिलों से 32 हजार 602 यात्री आये हैं। जिनकी स्क्रीनिंग कर स्वास्थ्य परीक्षण भी कर लिया गया है। जिनमें में से 24  हजार 43 व्यक्तियों ने होम क्वारेंटाइन पूर्ण कर लिया है तथा 8  हजार 559 वर्तमान में होम क्वारेंटाईन हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया ‍कि अब तक जिले से कुल 361 सेम्पल जांच के लिये भेजे गये है। जिसमें 295 सेम्पल नेगेटिव तथा 2 सेम्पल पॉजिटिव पाये गए थे। जिनमें से दोनों पॉजिटिव व्यक्ति पूर्णत: स्वस्थ हो चुके हैं, वर्तमान में जिले में कोई भी एक्टिव केस नहीं है। 52 सेम्पलों की रिपोर्ट अप्राप्त है तथा 12 सेम्पल रिजेक्ट किये गए हैं। 

No comments:

Post a Comment

Translate