Friday, June 5, 2020

कलेक्टर ने 16 दिन पहले दिये थे 90 प्रतिशत परिवहन के निर्देश अब संभागायुक्त ने कहा 6 दिन में करो शत प्रतिशत उठाव

कलेक्टर ने 16 दिन पहले दिये थे 90 प्रतिशत परिवहन के निर्देश अब संभागायुक्त ने कहा 6 दिन में करो शत प्रतिशत उठाव 

पर्याप्त मात्रा में परिवहन न होने पर संभागायुक्त हुये नाराज 

दोगुनी क्षमता से किया जाये परिवहन, सभी उपार्जन केन्द्रों में सुरक्षा इंतजामों के दिए निर्देश

उपार्जन केंद्रों में परिवहन समय पर नहीं किये जाने को लेकर पूर्व में 19 मई 2020 को कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास जी ने परिवहन ठेकेदार को सख्त हिदायत देने हुये 3 दिनों में 90 प्रतिशत परिवहन करने के निर्देश दिये थे। वहीं नहीं किये जाने पर 10 वर्षों के लिये अयोग्य घोषित करने कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी और अन्यथा की स्थि
ित में विलंब से परिवहन पाये जाने पर संबंधित परिवहनकर्ता पर जुमार्ना आरोपित करने के साथ ही द्वितीय परिवहनकर्ता से जोखिम एवं खर्च पर परिवहन कार्य कराया जाएगा। इसके बाद भी परिवहन ठेकेदार द्वारा 3 दिनों में 90 प्रतिशत परिवहन नहीं किया गया। अब संभागायुक्त श्री महेन्द्र चंद्र चौधरी ने कलेक्टर साहब के आदेश के 16 दिन बाद 5 जून 2020 को कलेक्टर सभाकक्ष सिवनी में उपार्जन की समीक्षा बैठक लेकर परिवहन ठेकेदार को 6 दिन का समय शत प्रतिशत परिवहन करने के लिये निर्देश दिये है।  

सिवनी। गोंडवाना समय। 
संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने अपने प्रवास कार्यक्रम तहत शुक्रवार 5 जून को सिवनी पहुँचकर गेहूँ उपार्जन से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग, पुलिस अधीक्षक श्री कुमार प्रतीक, अपर आयुक्त 
(विकास) श्री अरविंद यादव, अपर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड़ सहित जिला आपूर्ति अधिकारी, उपसंचालक कृषि, जिला विपणन अधिकारी, उपायुक्त सहकारिता, प्रबंधक वेयर हाउस सहित परिवहन हेतु अनुबंधित ट्रांसपोर्टर्स की उपस्थिति रही।

ट्रांसपोर्टर्स दोगुनी क्षमता से करें परिवहन 

बैठक में संभागायुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी द्वारा रबी विपणन वर्ष 2020-21 तहत गेंहू उपार्जन‍ में जिले के किसानों से उपार्जित मात्रा, भंडारण स्थिति, परिवहन एवं किसानों को किये भुगतान स्थिति की समीक्षा कर पर्याप्त मात्रा में परिवहन न होने पर नाराजगी व्यक्त किया। उन्होंने अधिकारियों एवं ट्रांसपोर्टर्स को उपार्जन केन्द्रों से गेहॅूं उठाव को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि 6 दिवस के भीतर शतप्रतिशत उठाव किया जाए। जिसके लिए ट्रांसपोर्टर्स दोगुनी क्षमता से परिवहन करें। इस दौरान अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मैपिंग, वेयर हाउस के खाली न होने जैसी कोई भी समस्या न आए। 

चौरई कैंप में परिवहन के दिये निर्देश 

संभागायुक्त ने उपार्जन की समीक्षा के दौरान कहा कि किसी भी स्थिति में किसानों को नुकसान न उठाना पड़े। जिले में तात्कालिन समय में उपार्जन केन्द्रों में परिवहन हेतु लंबित लगभग 90 हजार मैट्रिक टन उपार्जित गेहॅूं में सिवनी सेक्टर का 45 हजार मैट्रिक टन उपार्जन केन्द्रों में होने पर संभागायुक्त द्वारा संबंधित ट्रांसपोर्टर को दोगुनी क्षमता के साथ निकटतम चौरई कैंप में परिवहन करने के निर्देश दिए गए। 

एसडीएम को नोडल नियुक्त व जिला विपरण अधिकारी को दिये निर्देश 

संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने उपार्जन की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि चौरई कैंप की व्यवस्था हेतु जिले स्तर से अधिकारी/कर्मचारी की ड्यूटी लगाने के साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को उक्त केन्द्र का नोडल नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने चौरई कैंप में वाहनों को खाली करने हेतु स्थानीय स्तर पर हम्मालों की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु मण्डी सचिव चौरई से समन्वय करने तथा स्थानीय स्तर पर हम्मालों की सुविधा के लिए जिला विपणन अधिकारी को निर्देशित किया। 

लखनादौन, केवलारी, बरघाट सेक्टर में 11 जून तक शत प्रतिशत परिवहन के निर्देश 

संभागायुक्त ने उपार्जन केंद्र की बैठक के दौरान सिवनी जिले के लखनादौन, बरघाट एवं केवलारी सेक्टर हेतु भी अधिकारियों को सतत रूप से दोगुनी क्षमता से परिवहन 11 जून तक शतप्रतिशत परिवहन किए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया । संभागायुक्त द्वारा वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर सभी उपार्जन केन्द्रों में उपार्जित गेहॅूं के वर्षा से बचाव के लिए आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए ।

मण्डी सचिव व पंजीकृत व्यापारियों से की चर्चा

संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी द्वारा मण्डी में संचालित खरीदी की व्यवस्थाओं के संबंध में मण्डी सचिव तथा उपस्थित पंजीकृत व्यापरियों से चर्चा की गई। उन्होंने वर्तमान किसानों से क्रय किए जा रहे मक्का, गेहॅूं एवं अन्य फसलों के मूल्यों का अवलोकन किया। उन्होंने व्यापरियों से अपनी क्षमताओं को बढ़ाकर किसानो से बेहतर मूल्य में फसल क्रय किए जाने की बात कही साथ ही अधिकारियों को मण्डी में व्यापारियों एवं किसानों के लिए बेहतर सुविधाऐं सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment

Translate